चुनाव में मुफ्त योजनाओं को माना जाए रिश्वत, SC ने जारी किया नोटिस

चुनावों के पहले मुफ्त स्कीमों की घोषणा को रिश्वत माना जाना चाहिए। राजनीतिक दल चुनाव से ठीक पहले जनता को ऐसी कई स्कीमों से लुभाते हैं। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने नोटिस जारी किया है।

Advertisment
author-image
Madhav Singh
New Update
c
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

महाराष्ट्र और झारखंड में होने वाले चुनावों के चलते सत्ताधारी पार्टियों ने जनता को लुभाने के लिए कई स्कीमों का ऐलान किया है। इनमें महिलाओं को हर महीने 2000 रुपए की नगद योजना और टोल टैक्स में छूट की घोषणा भी शामिल है। सुप्रीम कोर्ट ने इन घोषणाओं को चुनौती देते हुए केंद्र सरकार और चुनाव आयोग को नोटिस जारी किया है।

सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नोटिस

सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र और चुनाव आयोग को नोटिस जारी करके जवाब मांगा है। मांग की गई है कि चुनाव से ठीक पहले मुफ्त स्कीमों की घोषणा को रिश्वत घोषित करना चाहिए। जो वोटर को एक तरह से रिश्वत का झांसा देता है। याचिकाकर्ता ने मांग की थी कि चुनाव से पहले मुफ्त योजनाओं की घोषणा पर रोक लगा दी जानी चाहिए। यह रोक सिर्फ सरकार पर नहीं बल्कि सभी राजनीतिक दलों पर भी लागू होनी चाहिए।

सुप्रीम कोर्ट ने पूछा: SBI ने ELECTORAL BOND के खुलासे में यह जानकारी क्यों नहीं दी?

चुनावों में लुभावनी योजनाओं की रहती है भरमार

चुनावों के दौर में महाराष्ट्र से लेकर झारखंड तक ऐसी लुभावनी योजनाओं की भरमार देखी जा सकती है। महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई में प्रवेश करने वाले सभी टोल टैक्स के लिए माफी मांगी। लड़की-बहिन योजना का ऐलान भी किया है। केंद्र ने भी OBC आरक्षण के लिए क्रीमी लेयर बढ़ाने की सिफारिश की है। झारखंड में भी ऐसी कई योजनाओं का ऐलान किया है। इसके अलावा हरियाणा में भी चुनाव से पहले ऐसी कई घोषणाएं की थीं, जिनमें अब शीर्ष अदालत में याचिका दाखिल की गई है।

Election Commission को जवाब देने के लिए भाजपा-कांग्रेस ने मांगा समय, EC ने इनके खिलाफ जारी किया था नोटिस

कौन है याचिकाकर्ता?

कर्नाटक के रहने वाले शशांक जे श्रीधर ने दायर की गई अपनी याचिका में कहा कि चुनाव से ठीक पहले फ्री वाली स्कीमों के ऐलान को रिश्वत घोषित करना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा गया कि फ्री की योजनाओं से सरकारी खजाने पर भारी बोझ पड़ता है। राजनीतिक पार्टियां इस तरह की मुफ्त योजनाओं की घोषणा कर देती हैं पर यह नहीं बताती कि वह इनको पूरा कैसे करेंगे। ऐसे वादों से वोटरों के साथ धोखाधड़ी होती है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

सुप्रीम कोर्ट महाराष्ट्र सरकार notice election 2024 Court Election Commision महाराष्ट्र चुनाव झारखण्ड चुनाव 2024