भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव पर गुवाहाटी हाईकोर्ट का स्टे, कहा- सुनवाई की अगली तारीख तक चुनाव ना हों

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव पर गुवाहाटी हाईकोर्ट का स्टे, कहा- सुनवाई की अगली तारीख तक चुनाव ना हों

PANIPAT. भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव पर गुवाहाटी हाईकोर्ट ने रोक लगाई है। कोर्ट का कहना है कि 11 जुलाई को होने वाले चुनावों पर अगली सुनवाई तक कोई कार्रवाई न हो। कोर्ट में सुनवाई की अगली तारीख 17 जुलाई है। असम कुश्ती संघ की मांग पर कोर्ट ने ये रोक लगाई है।





अब 11 जुलाई को भी नहीं होंगे चुनाव





21 जून को भारतीय ओलंपिक संघ की तदर्थ समिति ने भारतीय कुश्ती संघ के चुनावों को 5 दिनों के लिए आगे बढ़ाया था। पहले 6 जुलाई को ये चुनाव होने थे, जिसे कमेटी ने आगे बढ़ाकर 11 जुलाई कर दिया था, लेकिन अब हाईकोर्ट की रोक के बाद 11 जुलाई को भी चुनाव नहीं होंगे।





असम कुश्ती संघ की याचिका





असम कुश्ती संघ ने WFI, भारतीय ओलिंपिक संघ की कमेटी और खेल मंत्रालय के खिलाफ दायर याचिका में कहा कि वो WFI के सदस्य के रूप में मान्यता का हकदार है, लेकिन उत्तर प्रदेश के गोंडा में 15 नवंबर 2014 को WFI की आम परिषद की तत्कालीन कार्यकारी समिति की सिफारिश के बावजूद ऐसा नहीं किया गया।





मतदाता सूची के लिए नाम भेजने की आखिरी तारीख





IOA की तदर्थ समिति ने मतदाता सूची के लिए नाम भेजने की आखिरी तारीख 25 जून तय की थी। जबकि नई संचालन संस्था के चयन के लिए चुनाव 11 जुलाई को होने थे। असम कुश्ती संघ का कहना है कि जब तक उसकी संस्था को WFI से मान्यता नहीं मिलती और वो मतदाता सूची के लिए अपने प्रतिनिधि को नामांकित नहीं कर पाता, तब तक चुनाव प्रक्रिया को रोक दिया जाना चाहिए।





सुनवाई की अगली तारीख 17 जुलाई तय





गुवाहाटी हाईकोर्ट ने प्रतिवादी WFI की कमेटी और खेल मंत्रालय को निर्देश दिया है कि सुनवाई की अगली तारीख तक वे WFI की कार्यकारी समिति के चुनाव की प्रक्रिया पर आगे नहीं बढ़ें। सुनवाई की अगली तारीख 17 जुलाई तय की गई है।





15 पदों के लिए होंगे चुनाव





चुनाव 15 पदों के लिए होना है। इसमें अध्यक्ष, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, उपाध्यक्ष-4 महासचिव, कोषाध्यक्ष, संयुक्त सचिव-2 और कार्यकारिणी सदस्यों-5 के लिए होगा। ये चुनाव पहलवानों द्वारा पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों के बाद होने जा रहे हैं। नोटिफिकेशन के अनुसार 19 जून तक मतदाता सूची में शामिल होने के लिए आधिकारिक सदस्यों के नाम मांगे गए थे। 22 जून को मतदाता सूची जारी कर दी गई।





ये खबर भी पढ़िए..





बुमराह को लेकर रवि शास्त्री की सेलेक्टर्स को चेतावनी, बोले- वापसी में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए, उनका हाल शाहीन जैसा न हो जाए





रेसलर्स ने बृजभूषण सिंह पर लगाए हैं यौन शोषण के आरोप





पहलवान विनेश फोगाट और साक्षी मलिक के साथ बजरंग पूनिया ने 18 जनवरी को जंतर-मंतर पर धरना प्रदर्शन शुरू किया था। इसके बाद उन्होंने WFI के तत्कालीन अध्यक्ष बृजभूषण सिंह पर आरोप लगाया कि उन्होंने महिला पहलवानों का यौन शोषण किया है। इसके बाद खेल मंत्रालय ने WFI के ऑपरेशंस के लिए एक कमेटी बनाई थी। वहीं दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण सिंह के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है।



भारतीय कुश्ती संघ Wrestling Federation of India Wrestlers dispute बृजभूषण सिंह Brij Bhushan Singh Wrestling Federation of India elections Guwahati High Court stay on elections भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव गुवाहाटी हाईकोर्ट का चुनाव पर स्टे रेसलर्स का विवाद