अमीरों की लिस्ट में गौतम अडाणी की बड़ी छलांग, टॉप 20 में पहुंचे; मार्क जुकरबर्ग से पिछड़े मुकेश अंबानी

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
अमीरों की लिस्ट में गौतम अडाणी की बड़ी छलांग, टॉप 20 में पहुंचे; मार्क जुकरबर्ग से पिछड़े मुकेश अंबानी

NEW DELHI. दुनिया के अमीरों की लिस्ट में बड़ा उलटफेर हो गया है। मुकेश अंबानी इस सूची में फिसलकर मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग से पिछड़ गए हैं। फोर्ब्स रीयल टाइम बिलियनेयर लिस्ट में मार्क जुकरबर्ग 12वें स्थान पर हैं, जबकि ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स में 10वें स्थान पर पहुंच चुके हैं। वहीं लम्बे समय से टॉप 20 की लिस्ट से बाहर चल रहे गौतम अडाणी ने बड़ी छलांग लगाई है। अब वे 18वें नंबर पर पहुंच गए हैं। 





टॉप 20 में शामिल हुए गौतम अडाणी 





हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद कई माह से सुर्खियों में रहे गौतम अडाणी ने बड़ी छलांग लगाई है और अमीरों की लिस्ट में टॉप 20 में शामिल हो चुके हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक, गौतम अडाणी अमीरों की लिस्ट में 18वें नंबर पर पहुंच गए हैं। अडाणी ग्रुप के मालिक की अब कुल संपत्ति 62.9 अरब डॉलर हो चुकी है। पिछले 24 घंटे के दौरान इनकी सं​पत्ति में 438 मिलियन डॉलर की कमी आई है। हालांकि फोर्ब्स की रीयल टाइम बिलियनेयर इंडेक्स में गौतम अडाणी अभी भी 24वें नंबर पर हैं।





ये भी पढ़ें...



सोनू ने उठाया बिहार के Sonu Sood School में पढ़ने वाले अनाथ बच्चों का जिम्मा, बोले- कल इनके पास होना चाहिए नौकरी का अच्छा ऑप्शन





इसलिए बढ़ी गौतम अडाणी की संपत्ति 





पिछले कुछ समय से अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयर में तेज बढ़ोतरी हुई है। अडाणी विल्मर, पावर और ट्रांसमिशन जैसे शेयरों ने तो जबरदस्त उछाल प्राप्त की है। ऐसे में अडाणी ग्रुप का मार्केट कैप भी बढ़ा है और फिर गौतम अडाणी की संपत्ति में भी उछाल आई है।





अडाणी की संपत्ति में हुई थी बड़ी गिरावट 





हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद गौतम अडाणी के समूह की सभी कंपनियों के शेयर और मार्केट कैप में बड़ी  गिरावट देखने को मिली थी। ऐसे में गौतम अडाणी की संपत्ति में बेहतहाशा कमी आई थी और ये अमीरों की लिस्ट में 3 नंबर से फिसलकर 36वें स्थान पर पहुंच गए थे। इसके बाद इन्होंने रिकवरी की है। 





मुकेश अंबानी अमीरों की लिस्ट में 13वें नंबर पर





फोर्ब्स की रीयल टाइम बिलियनेयर लिस्ट के मुताबिक, मुकेश अंबानी अमीरों में 13वें नंबर पर हैं और इनकी कुल संपत्ति 93.1 अरब डॉलर है। वहीं ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स लिस्ट में अंबानी 86.1 अरब डॉलर संपत्ति के साथ 13वें स्थान पर हैं। वहीं मार्क जुकरबर्ग ब्लूमबर्ग लिस्ट में 10वें सबसे अमीर व्यक्ति और फोर्ब्स की लिस्ट में 12वें सबसे अमीर शख्स हैं।



Gautam adani गौतम अडाणी Mark Zuckerberg मार्क जुकरबर्ग Forbes Real Time Billionaire List Bloomberg Billionaire Index Mukesh Ambani फोर्ब्स रीयल टाइम बिलियनेयर लिस्ट ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स मुकेश अंबानी