जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में होंगे मतदान, हरियाणा में एक अक्टूबर को वोटिंग, नतीजे 4 अक्टूबर को

मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC ) राजीव कुमार ने विधानसभाओं के आम चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। इस संबंध में CEC राजीव कुमार ने पत्रकार वार्ता को संबोधित किया है।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
एडिट
New Update
General election dates announced,
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

ECI Press Conference : चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के बाद राज्‍यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। चुनाव आयोग ने शुक्रवार 16 अगस्‍त को विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। जम्मू-कश्मीर में  तीन चरणों में चुनाव होंगे। पहले  चरण का मतदान 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को होगा।  वहीं वोटों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी। 

JK ASSEMBLY ELECTION

हरियाणा में विधानसभा चुनाव 

हरियाणा में चुनाव को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि विधानसभा चुनाव एक चरण में होंगे। 1 अक्टूबर को मतदान होगा वहीं 4 अक्टूबर को मतगणना होगी। 

HARYANA ELECTION DATE

कहां कितने मतदाता 

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हरियाणा में कुल 90 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें से 73 सामान्य, एससी-17 और एसटी-0 हैं। हरियाणा में कुल 2.01 करोड़ मतदाता होंगे, जिनमें से 1.06 करोड़ पुरुष, 0.95 करोड़ महिलाएं, 4.52 लाख पहली बार मतदाता और 40.95 लाख युवा मतदाता हैं। हरियाणा की मतदाता सूची 27 अगस्त 2024 को प्रकाशित की जाएगी। 

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, जम्मू-कश्मीर में कुल 90 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें से 74 सामान्य, एससी-7 और एसटी-9 हैं। जम्मू-कश्मीर में कुल 87.09 लाख मतदाता होंगे, जिनमें से 44.46 लाख पुरुष, 42.62 लाख महिलाएं, 3.71 लाख पहली बार मतदाता और 20.7 लाख युवा मतदाता हैं। अमरनाथ यात्रा 19 अगस्त को समाप्त होगी और अंतिम मतदाता सूची भी 20 अगस्त को प्रकाशित की जाएगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (Chief Election Commissioner Rajiv Kumar) ने कहा कि हमने हाल ही में जम्मू-कश्मीर और हरियाणा का दौरा किया और इन जगहों पर चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया। लोगों में जबरदस्त उत्साह देखा गया। वे चुनाव प्रक्रिया में हिस्सा लेना चाहते थे। लोग चाहते हैं कि जल्द से जल्द चुनाव कराए जाएं...लोकसभा चुनाव के दौरान जम्मू-कश्मीर में मतदान केंद्रों पर लगी लंबी कतारें इस बात का सबूत हैं कि लोग न केवल बदलाव चाहते हैं बल्कि उस बदलाव का हिस्सा बनकर अपनी आवाज भी बुलंद करना चाहते हैं। उम्मीद और लोकतंत्र की यह झलक दिखाती है कि लोग तस्वीर बदलना चाहते हैं। वे अपनी किस्मत खुद लिखना चाहते हैं। जम्मू-कश्मीर के लोगों ने लोकसभा चुनाव में बुलेट के बजाय बैलेट को चुना। 

 

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

चुनाव आयोग ECI Press Conference चुनाव आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस चुनाव की तारीखों का ऐलान General election dates announced