निवेशकों को सरकार का ‘सहारा’, रिफंड पोर्टल पर 18 लाख ने कराया रजिस्ट्रेशन, अब तक 112 लाभार्थियों को मिला फंसा पैसा

author-image
Chandresh Sharma
एडिट
New Update
निवेशकों को सरकार का ‘सहारा’,  रिफंड पोर्टल पर 18 लाख ने कराया रजिस्ट्रेशन, अब तक 112 लाभार्थियों को मिला फंसा पैसा

New Delhi. लंबे समय से सहारा समूह में फंसा पैसा अब निवेशकों को वापस मिलने लगा है। शुक्रवार (4 अगस्त) को केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने निवेशकों को बड़ा तोहफा दिया। शाह ने दिल्ली में सहारा रिफंड पोर्टल के माध्यम से सहारा समूह की सहकारी समितियों के जमाकर्ताओं को दावा राशि हस्तांतरित की। 112 लाभार्थियों को 10-10 हजार रुपये की पहली किस्त जारी की गई है। शाह ने बताया कि अब तक 18 लाख लोगों ने पोर्टल पर पंजीकरण कराया है।



कुछ दिन पहले लांच हुआ सहारा रिफंड पोर्टल 




कुछ दिन पहले ही अमित शाह ने सहारा रिफंड पोर्टल को लांच किया था। शाह ने महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए सहारा रिफंड पोर्टल पर गांवों एवं दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों का ख्याल करते हुए प्रक्रिया में कामन सर्विस सेंटर को भी शामिल किया।




  • यह भी पढ़ें 


  • दिल्ली सेवा बिल पर सरकार के समर्थन में बीजू जनता दल, तेलुगुदेशम पार्टी पहले ही कर चुकी ऐलान



  • सहारा में 13 करोड़ निवेशकों के 1.12 लाख करोड़ रुपये हैं फंसे




    अगस्त 2023 में संसद में जानकारी दी गई थी सहारा इंडिया ग्रुप की कई कंपनियों में लगभग 13 करोड़ निवेशकों के 1.12 लाख करोड़ रुपये से अधिक फंड फंसे हुए हैं। केंद्र सहारा ग्रुप की सहकारी समिति के जमाकर्ताओं के लिए रिफंड पोर्टल शुरू करने के साथ, अन्य निवेशक यह जानने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं कि उन्हें अपना पैसा कब वापस मिलेगा। अब उन्हें पैसा मिलना शुरू हो गया है। 



    सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी में 47,245 करोड़ रुपये फंसे




    हमारा इंडिया क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी में 1.8 करोड़ जमाकर्ताओं के 12,958 करोड़ रुपये, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी में 3.71 करोड़ निवेशकों के 18,000 करोड़ रुपये और स्टार्स मल्टीपर्पज को-ऑपरेटिव सोसाइटी में 8,470 करोड़ रुपये (37 लाख रुपये) फंसे हुए हैं।




    ऐसे लिया जा सकता रिफंड




    देश में साढ़े पांच लाख कामन सर्विस सेंटर हैं, जहां तीन 300 से अधिक तरह की ई-सेवाएं उपलब्ध हैं। इन केंद्रों में इंटरनेट कनेक्टिविटी, कंप्यूटर, प्रिंटर और स्कैनर जैसी सुविधाएं मौजूद हैं। वास्तविक निवेशक सहारा रिफंड पोर्टल पर आवेदन करने के लिए अपने निकट के कामन सर्विस सेंटर पर जाकर सहायता ले सकते हैं। आवेदन के 45 दिनों के भीतर बैंक खाते में पैसे भेज दिए जाएंगे।



    ऑनलाइन भी कर सकते हैं आवेदन




    सहारा में लाखों लोगों का करोड़ों में पैसा फंसा है। पैसा वापस पाने के लिए लोग पोर्टल पर दिए गए लिंक पर जाकर भी ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है, लेकिन जिन निवेशकों को पर्याप्त तकनीकी जानकारी नहीं है, उनके लिए कामन सर्विस सेंटर की व्यवस्था की गई है।


    Sahara Refund Portal सहारा रिफंड पोर्टल Sahara group investors investors getting stuck money how to get stuck money in Sahara Amit Shah gave relief सहारा समूह के निवेशक निवेशकों को मिल रहा फंसा पैसा कैसे मिलेगा सहारा में अटका पैसा अमित शाह ने दी राहत