गुजरात में बीजेपी ने इतिहास रचा, 156 सीटें जीतीं, कांग्रेस 17 सीटों पर सिमटी, आप का 5 पर कब्जा, अन्य को 4

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
गुजरात में बीजेपी ने इतिहास रचा, 156 सीटें जीतीं, कांग्रेस 17 सीटों पर सिमटी,  आप का 5 पर कब्जा, अन्य को 4

AHMEDABAD. गुजरात विधानसभा चुनाव में वोटों की गिनती हो चुकी है। बीजेपी ने इतिहास रच दिया है। चुनाव आयोग के मुताबिक, गुजरात में बीजेपी 156 सीटें जीती।  कांग्रेस को महज 17 सीटें जीत पाई। वहीं आप ने 5 सीटें जीती। 182 विधानसभा सीटों के लिए गुजरात में मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच माना जा रहा था। हालांकि, इस बार आम आदमी पार्टी के चुनाव मैदान में उतरने से राज्य में त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिला। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमें गुजरात में 13% वोट मिले। पहली बार में इतना भरोसा जताने के लिए जनता का शुक्रिया। अगली बार किला भेदने में कामयाब होंगे। चुनाव बाद के एग्जिट पोल में गुजरात में बीजेपी के लगातार सातवीं बार सरकार बनाने का अनुमान जताया था। बीजेपी ने इस जीत के बाद पश्चिम बंगाल में सीपीएम की लगातार 7 बार जीत के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। बंगाल में सीपीएम ने 1977 से 2011 यानी 34 साल तक राज किया था। 2017 के चुनाव की बात करें तो, तब बीजेपी ने 182 सीटों में से 99 सीट जीती थी। गुजरात में बहुमत का आंकड़ा 92 है। बीजेपी ने 1985 में कांग्रेस की सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड तोड़ दिया। गुजरात में 1985 के विधानसभा चुनाव में माधव सिंह सोलंकी की अगुआई में कांग्रेस ने 149 सीटें जीती थीं। नरेंद्र मोदी के मुख्यमंत्री रहते बीजेपी को 2002 के चुनाव में 127 सीटें मिली थीं। 





ये खबर भी पढ़ें





हिमाचल विधानसभा चुनाव के रुझानों में कभी कांग्रेस तो कभी बीजेपी आगे; CM जयराम ठाकुर जीते, कांग्रेस 39 तो BJP 26 सीटों पर आगे







  • जामनगर नॉर्थ सीट पर बीजेपी प्रत्याशी और क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रीवाबा जीत गई हैं।



  • घाटलोडिया से मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल जीत गए हैं।


  • खंभालिया से आप के सीएम कैंडिडेट ईशुदान गढ़वी हार गए हैं।


  • कतारगाम से आप के गोपाल इटालिया हार गए हैं।


  • मोरबी की तीनों सीटों पर बीजेपी जीती।


  • वीरमगाम से बीजेपी के हार्दिक पटेल जीत गए हैं।


  • वडगाम से जिग्नेश मेवाणी जीत गए है।


  • गांधीनगर से बीजेपी के अल्पेश ठाकोर जीते।


  • बीजेपी के जीतू वाघाणी भावनगर वेस्ट सीट पर जीते।


















  • पार्टी



    कितनी सीटों पर जीते



    कितने पर बढ़त









    बीजेपी



    156



     









    कांग्रेस



    17



     









    आप



    5



     









    अन्य



    3



     









    सपा



    1



     











    12 दिसंबर को गुजरात में शपथ ग्रहण





    गुजरात के प्रदेश बीजेपी प्रमुख सीआर पाटिल के मुताबिक, 12 दिसंबर दोपहर 2 बजे गुजरात में शपथ ग्रहण समारोह होगा। इसमें भूपेंद्र पटेल फिर से मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल होंगे। 





    गुजरात में बीजेपी के पास 27 साल से सत्ता





    गुजरात में 1975 के 15 साल बाद यानी 1990 में एक बार फिर गैर कांग्रेसी सरकार बनी। इस समय बीजेपी ने जनता दल के साथ मिलकर सरकार बनाई। ये गठबंधन राम मंदिर आंदोलन के नाम पर टूट गया था। बीजेपी ने 1995 के गुजरात विधानसभा चुनाव में जबर्दस्त वापसी की और सरकार बनाई। 2001 में बीजेपी ने पटेल को हटाकर नरेंद्र मोदी को गुजरात का मुख्यमंत्री बनाया। इसके बाद 2002, 2007 और 2012 में नरेंद्र मोदी की अगुआई में बीजेपी ने विधानसभा चुनाव जीते। 2017 का चुनाव भी बीजेपी ने मोदी के चेहरे पर ही लड़ा था, लेकिन सरकार बचने के बावजूद उसकी सीटें घट गई थीं।





    गुजरात की 8 हॉट सीटें







    • जामनगर नॉर्थ- यहां क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रीवाबा बीजेपी के टिकट पर मैदान में थी। कांग्रेस से दिग्गज नेता बिपेंद्र सिंह जडेजा और AAP ने कर्सन करमोर चुनाव लड़े।  खास बात यह है कि रीवाबा की ननद नयनाबा ने उनके खिलाफ प्रचार किया था। वे जामनगर जिला कांग्रेस की महामंत्री हैं, जबकि रीवाबा के ससुर अनिरुद्ध जडेजा ने भी कांग्रेस कैंडिडेट के समर्थन में ही प्रचार किया।



  • मणिनगर (अहमदाबाद)- राजकोट-पश्चिम से नरेंद्र मोदी ने 2002 में अपना पहला चुनाव लड़ा था। इसके बाद 2007 और 2012 के चुनाव उन्होंने अहमदाबाद की मणिनगर की सीट से जीते। इस सीट पर पिछले 8 चुनाव से बीजेपी काबिज है। पार्टी ने यहां से अमूल भट्ट को टिकट दिया है। उन्हें भी जीत मिली है। AAP से विपुलभाई पटेल और कांग्रेस से सीएम राजपूत मैदान में थे।


  • नारणपुरा (अहमदाबाद)- अहमदाबाद की नारणपुरा विधानसभा सीट 2008 में हुए परिसीमन के बाद 2012 में अस्तित्व में आई। पहली बार यहां से अमित शाह ने बड़ी जीत दर्ज की थी। इसके बाद 2017 में बीजेपी के कौशिकभाई पटेल यहां से जीते। इस बार बीजेपी के जितेंद्र भाई पटेल जीते।  कांग्रेस से सोनल पटेल और AAP से पंकज पटेल मैदान में थे।


  • घाटलोडिया (अहमदाबाद)- गुजरात को दो मुख्यमंत्री (भूपेंद्र पटेल और आनंदीबेन पटेल) देने वाली घाटलोदिया सीट से इस बार राज्य के CM भूपेंद्र पटेल मैदान में थे।। पाटीदार वोटर्स के असर वाली इस सीट पर कांग्रेस ने राज्यसभा सांसद अमी बेन याग्निक मैदान में थी। AAP से विजय पटेल चुनाव लड़े। भूपेंद्र पटेल चुनाव जीत दिए।


  • वीरमगाम (अहमदाबाद)- कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए हार्दिक पटेल यहां से लड़े और जीते। पिछले बार यहां कांग्रेस का कब्जा था।। 2002 और 2007 में यह सीट जीतने वाली कांग्रेस ने पुराने दिग्गज लाखाभाई भारवाड़ को टिकट दिया था।  AAP ने अमर सिंह ठाकोर को चुनाव में उतारा था।


  • मोरबी- यहां से बीजेपी के टिकट पर कांति अमृतिया पांच बार जीते । 2017 में उन्हें कांग्रेस के बृजेश मेरजा ने हराया था। चुनाव के बाद मेरजा विधायकी छोड़कर बीजेपी में आ गए थे। इस वजह से 2018 में उपचुनाव हुए। इसमें मेरजा ही जीते। बीजेपी ने उनका टिकट काटकर एक बार फिर अमृतिया को मैदान में उतारा। मोरबी पुल हादसे के वक्त वे लोगों की जान बचाने के लिए मच्छू नदी में कूदे थे। कांग्रेस ने जयंति पटेल और AAP ने पंकज रणसरिया को टिकट दिया था।


  • खंभालिया (द्वारका)- यहां से AAP के CM कैंडिडेट ईशुदान गढ़वी चुनाव लड़े और उन्हें हार का सामना करना पड़ा।  बीजेपी ने मुलुभाई हरदासभाई बेरा और कांग्रेस ने सिटिंग MLA विक्रम माडम को टिकट दिया। उन्होंने 2017 में बीजेपी कैंडिडेट को 11 हजार 46 वोटों से हराया था। ओवैसी की AIMIM ने भी यहां अपना कैंडिडेट उतारा था। यहां काफी मुस्लिम आबादी भी रहती है।


  • बायड (अरावली)- यहां से पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला के बेटे महेंद्र वाघेला की बुरी हार हुई। वे तीसरे नंबर पर रहे। महेंद्र सिंह ने 2012 का चुनाव कांग्रेस के टिकट पर जीता था। उन्होंने 2017 का चुनाव नहीं लड़ा था और बीजेपी में शामिल हो गए थे। हालांकि, 3 महीने बाद ही वे कांग्रेस में लौट आए थे। यहां बीजेपी ने भीखीबेन परमार और AAP ने चुनीभाई पटेल को टिकट दिया था।


  • AAP के प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटालिया कतारगाम (सूरत) से हार गए जबकि  कांग्रेस नेता जिग्नेश मेवाणी वडगाम (बनासकांठा) सीट से जीत गए हैं। वहीं, सूरत की वराछा से पाटीदार आंदोलन के नेता अल्पेश कथीरिया हार गए और वडोदरा की वाघोडिया सीट से बीजेपी के बागी मधु श्रीवास्तव अपनी जमानत भी नहीं बचा पाए।




  • PM Narendra Modi पीएम नरेंद्र मोदी gujarat BJP govt गुजरात बीजेपी सरकार Gujarat Assembly Election 2022 Gujarat Gujarat Chunav Results 2022 How many years BJP in power Gujarat गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 गुजरात विधानसभा चुनाव नतीजे 2022 गुजरात में बीजेपी कितने साल से सत्ता में