जूनागढ़ में अवैध दरगाह हटाने का नोटिस देने पर हिंसा, वाहनों में आग और पुलिस चौकी पर पथराव, DSP समेत 3 पुलिसकर्मी जख्मी

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
जूनागढ़ में अवैध दरगाह हटाने का नोटिस देने पर हिंसा, वाहनों में आग और पुलिस चौकी पर पथराव, DSP समेत 3 पुलिसकर्मी जख्मी

JUNAGARH. गुजरात के जूनागढ़ में 16 जून की रात एक अवैध दरगाह को लेकर बवाल हो गया। दरगाह के अवैध निर्माण को लेकर प्रशासन ने नोटिस जारी किया था, इसको लेकर लोग भड़क गए और पुलिसकर्मियों पर ही हमला कर दिया। इस दौरान उपद्रवियों की भीड़ ने पुलिस चौकी पर हमला कर तोड़फोड़ की और वाहनों को आग के हवाले कर दिया। पुलिस थाने पर पत्थरबाजी भी की गई।  





बताया जा रहा है कि शाम सात बजे से ही लोग जुटना शुरू हुए थे और रात 9 बजे 200-300 लोग दरगाह के चारों तरफ इकट्ठा हो गए। पुलिस ने उनको इस जगह से  हटाने की कोशिश की तो पत्थर फेंकने लगे और पुलिसकर्मियों पर हमला कर दिया। हमले में एक डीएसपी और तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए। फिलहाल हालात नियंत्रण में हैं और पुलिस पूरे शहर में चप्पे-चप्पे की जांच कर रही है। 





ये है मामला





जूनागढ़ में मजेवड़ी गेट के सामने रास्ते के बीचोंबीच एक दरगाह बनी है। इसे हटाने के लिए महानगर पालिका की तरफ से सीनियर टाउन प्लानर ने एक नोटिस जारी किया था। इसमें लिखा था कि ये धार्मिक स्थल अवैध तरीके से बनाया गया है। 5 दिनों के अंदर ये धार्मिक स्थल के कानूनी तौर पर सही होने के सबूत पेश करें, नहीं तो इसे तोड़ा जाएगा और इसका खर्च आपको देना होगा। धार्मिक स्थल (दरगाह) के तोड़े जाने का नोटिस लगाने महानगर पालिका के अधिकारी पहुंचे थे। नोटिस पढ़ते ही कई लोग इकठ्ठा हो गए और नारेबाजी करने लगे। पुलिस ने जब उन्हें रोकने की कोशिश की तो वो हमलावर हो गए।





नोटिस में ये लिखा था





जूनागढ़ म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन के नोटिस में कहा गया, 'सतर्कता के तहत माननीय सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार कोई धार्मिक दबाव ना डाला जाए। जूनागढ़ नगर निगम सीमा के भीतर सार्वजनिक स्थल पर अवैध रूप से धार्मिक दबाव डाला गया है। जिसके संबंध में आपको सूचित किया जाता है कि आधिकारिक आधार प्रमाण/स्वामित्व प्रमाण पांच दिन में प्रस्तुत करें।'





publive-image



Gujarat News गुजरात न्यूज Dargah dispute in Gujarat violence erupted after giving notice to remove Junagadh Dargah people attacked police गुजरात में दरगाह विवाद जूनागढ़ दरगाह हटाने का नोटिस देने पर हिंसा भड़की लोगों ने पुलिस पर किया हमला