गुजरात विधानसभा चुनाव में दूसरे फेज में 93 सीटों पर हुआ मतदान, 58.68 प्रतिशत हुई वोटिंग; कांग्रेस का मोदी पर रोड शो करने का आरोप

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
गुजरात विधानसभा चुनाव में दूसरे फेज में 93 सीटों पर हुआ मतदान, 58.68 प्रतिशत हुई वोटिंग; कांग्रेस का मोदी पर रोड शो करने का आरोप

AHMEDABAD. गुजरात में आज यानी 5 दिसंबर को विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग हुई। शाम 5 बजे तक 58.68 प्रतिशत मतदान हुआ। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के रानिप स्थित निशान स्कूल में वोट डाला। वहीं, अमित शाह ने नारणपुरा के पोलिंग बूथ में बेटे-पत्नी के साथ वोट डाला। मोदी की मां हीराबेन भी वोट डालने पहुंची। इससे पहले 4 दिसंबर को मोदी ने अपनी मां हीराबेन से गांधीनगर स्थित उनके आवास पर मुलाकात की थी। मोदी मां हीराबेन के पैर छूते नजर आए थे। पीएम ने मां के पास बैठकर शाम की चाय भी पी। पूर्व क्रिकेटर इरफान पठान और यूसुफ पठान ने परिवार के साथ वडोदरा में वोट डाला। इरफान पठान ने कहा कि मतदान करना हमारा अधिकार और जिम्मेदारी है।







publive-image



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी मां हीराबेन ने भी वोट डाला।







कांग्रेस का मोदी पर आरोप





कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर वोटिंग के दिन रोड शो करने का आरोप लगाया। कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा, वोटिंग के दिन प्रधानमंत्री मोदी ने वोट डालने जाते समय ढाई घंटे का रोड शो किया। इसके खिलाफ चुनाव आयोग से अपील करेंगे, ऐसा लगता है कि चुनाव आयोग स्वेच्छा से दबाव में हैं। खेड़ा ने ये भी कहा कि हमारे आदिवासी नेता और दांता के विधायक (कांति खराड़ी) ने चुनाव आयोग को सुरक्षा की मांग करते हुए लिखा लेकिन चुनाव आयोग ने कोई जवाब नहीं दिया और बाद में उन पर बीजेपी के 24 गुंडों ने हमला किया। बीजेपी ने गुजरात में भी शराब बांटी। हालांकि वहां शराब पर बैन है, चुनाव आयोग उस पर भी कोई कार्रवाई नहीं की।





चुनाव आयोग की तैयारियां





दूसरे फेज के चुनाव में उत्तर और मध्य गुजरात के 14 जिलों की 93 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग हुई। गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में 61 दलों के 833 उम्मीदवार मैदान में हैं। चुनाव आयोग ने 26 हजार 409 पोलिंग बूथ बनाए थे। करीब 36 हजार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) इस्तेमाल की गईं। 14 जिलों में लगभग 29 हजार पीठासीन अधिकारियों और 84 हजार से ज्यादा मतदान अधिकारियों को तैनात किया गया था। इसके अलावा उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट (मुलायम सिंह यादव के निधन से खाली) के अलावा बिहार, छत्तीसगढ़ (भानुप्रतापपुर), ओडिशा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश की 1-1 विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव के लिए वोटिंग हुई।







publive-image



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब वोट देने पहुंचे तो सड़क किनारे लोगों का हुजूम लगा था, पीएम ने उनका अभिवादन किया।







इन 14 जिलों में हुई वोटिंग





बनासकांठा, पाटन, मेहसाणा, साबरकांठा, अरावली, गांधीनगर, अहमदाबाद, आणंद, खेड़ा, महिसागर, पंच महल, दाहोद, वडोदरा और छोटा उदयपुर। 





गुजरात में मुख्यमंत्री रहने का मोदी का रिकॉर्ड





गुजरात में सबसे ज्यादा समय तक मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड पीएम नरेंद्र मोदी के नाम है। वे 2001 से 2014 तक गुजरात के सीएम रहे। 2017 के गुजरात चुनावों में बीजेपी को 182 सीटों में से 99 सीटें मिली थीं। पार्टी पिछले 27 साल से सत्ता में है। घाटलोडिया से गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल मैदान में हैं, विरमगाम से बीजेपी ने पाटीदार नेता हार्दिक पटेल को उम्मीदवार बनाया है। गांधीनगर दक्षिण से बीजेपी ने अल्पेश ठाकोर को टिकट दिया है। 











पहले फेज में 89 सीटों पर वोटिंग हुई थी





गुजरात विधानसभा चुनाव में पहले चरण में 1 दिसंबर को वोटिंग हुई थी। इसमें 19 जिलों की 89 सीटों पर मतदान हुआ था। इसमें 63.1% वोटिंग हुई थी। पहले चरण में कुल 788 कैंडिडेट्स थे और 2.39 करोड़ लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया था।





वोटिंग से पहले इमाम का विवादास्पद बयान





4 दिसंबर को न्यूज एजेंसी के साथ बातचीत में अहमदाबाद स्थित जामा मस्जिद के शाही इमाम शब्बीर अहमद सिद्दीकी ने कहा कि जो पार्टियां चुनाव में मुस्लिम महिलाओं को टिकट देती हैं, वो पार्टियां और वो लोग इस्लाम के खिलाफ हैं। अगर आप इस्लाम की बात करें तो हमारे लिए नमाज से ज्यादा बढ़कर और कुछ नहीं होता। क्या आपने किसी महिला को यहां नमाज पढ़ते हुए देखा है? अगर औरतों का इस तरह से लोगों के सामने आना जायज होता तो उन्हें मस्जिद में आने से कभी नहीं रोका जाता। जो लोग औरतों को टिकट देते हैं, वो इस्लाम के खिलाफ बगावत करते हैं। ऐसा करने से मजहब कमजोर होगा। 







— ANI (@ANI) December 4, 2022



Gujarat assembly elections 2022 Gujarat Chunav 2022 PM modi shah cast vote gujarat BJP govt Gujarat Election Fight BJP AAP Gujarat assembly elections news गुजरात विधानसभा चुनाव 2023 पीएम मोदी शाह डालेंगे वोट गुजरात बीजेपी सरकार गुजरात चुनाव में बीजेपी आप में लड़ाई