ज्ञानवापी सर्वे के चौथे दिन ASI की टीम को मिली पिंडीनुमा आकृति, हिंदू पक्ष के लिए साबित हो सकता है बड़ा सबूत

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
ज्ञानवापी सर्वे के चौथे दिन ASI की टीम को मिली पिंडीनुमा आकृति, हिंदू पक्ष के लिए साबित हो सकता है बड़ा सबूत

VARANASI. ज्ञानवापी परिसर में ASI सर्वे का आज चौथा दिन रहा। इस सर्वे में ASI की टीम को एक पत्थरनुमा आकृति मिली है। इस पत्थरनुमा आकृति की जांच ASI की टीम कर रही है। रविवार को ASI ने ज्ञानवापी के तीनों गुंबदों और परिसर का सर्वे किया। इसके साथ ही तहखाने में पैमाइश की। दीवारों की फोटोग्राफी और स्कैनिंग की और चार्ट में दीवारों पर मिली कलाकृतियों के पॉइंट्स नोट किए। इस सर्वे में राडार तकनीक का इस्तेमाल भी किया गया।  





ASI सर्वे में मिली पिंडीनुमा आकृति





सूत्रों के मुताबिक, ज्ञानवापी सर्वे में आज जमीन के नीचे पिंडीनुमा आकृति मिली है। हिंदू पक्ष ने कहा कि हम आगे बढ़ रहे हैं लेकिन, गुंबद के पूरे सर्वे में अभी समय लगेगा। शिवलिंग की डिजाइन ने हमारा उत्साह बढ़ा दिया है। पिछले साल हिंदू पक्ष ने शिवलिंग को क्षति पहुंचाने का आरोप लगाया था। हिंदू पक्ष का दावा है कि वजूखाने में शिवलिंग है, वही शिवलिंग जिसे क्षति पहुंचाई गई है।





ये खबर भी पढ़ें...





जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में सुरक्षाबलों ने आतंकी को किया ढेर, 3 दिनों में 2 एनकाउंटर, घुसपैठ की कोशिश नाकाम, ड्रोन से सर्च ऑपरेशन





इमारत में पाई जाने कलाकृतियों की बनेगी लिस्ट 





कोर्ट के आदेश के मुताबिक इमारत में पाई जाने वाली सभी कलाकृतियों की सूची तैयार की जाएगी। सभी कलाकृतियों की उम्र और प्रकृति का पता लगाया जाएगा। इतना ही नहीं इमारत की आयु, निर्माण की प्रकृति का भी पता लगाया जाना है। वहीं ज्ञानवापी परिसर में GPR तकनीक के माध्यम से साक्ष्य जुटाए जा रहे हैं।





ये खबर भी पढ़ें...





विदिशा के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सड़क पर छाता सुधारने वाली महिला का हाल जाना, रोजगार के लिए दिए 50 हजार रुपए



 



ASI Survey in gyanvapi Gyanvapi एएसआई टीम को मिली पिंडीनुमा आकृति ज्ञानवापी में एएसआई सर्वे ज्ञानवापी ASI team found Pindi shape