हरियाणा में नूंह हिंसा के बाद हाईकोर्ट ने बुलडोजर एक्शन पर लगाई रोक, शासन ने अब तक होटल-शोरूम समेत 753 अवैध निर्माण गिराए

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
हरियाणा में नूंह हिंसा के बाद हाईकोर्ट ने बुलडोजर एक्शन पर लगाई रोक, शासन ने अब तक होटल-शोरूम समेत 753 अवैध निर्माण गिराए

NUH. हरियाणा में नूंह हिंसा के बाद हाईकोर्ट ने सरकार के बुलडोजर एक्शन पर रोक लगा दी है। रोक के बाद डिप्टी कमिश्नर धीरेंद्र खड़गटा ने फौरन अधिकारियों को बुलडोजर की कार्रवाई रोकने के आदेश दिए। सरकार के बुलडोजर एक्शन पर हाईकोर्ट ने स्वत: संज्ञान लिया। हरियाणा सरकार ने होटल-शोरूम समेत 753 अवैध निर्माण गिरा दिए हैं।





प्रशासन ने खाली कराई 57.5 एकड़ जमीन





प्रशासन ने नूंह में 37 जगहों पर 57.5 जमीन खाली कराई है। 753 से ज्यादा घर, दुकानों, शोरूम, झुग्गी और होटल गिराए जा चुके हैं। प्रशासन का कहना है कि इनमें रहने वाले 31 जुलाई को हुई हिंसा में शामिल थे।





जिस होटल से पत्थरबाजी हुई, उसे गिराया





रविवार को प्रशासन ने 3 मंजिला सहारा होटल को बुलडोजर से ढहा दिया था। इसी होटल से पत्थरबाजी हुई थी। प्रशासन का कहना है कि होटल मालिक को सबकुछ पता था, लेकिन उसने दंगाइयों को पत्थर जुटाने से रोका नहीं था।





गुरुग्राम में आधी रात को धार्मिक स्थल में लगाई आग





गुरुग्राम में रविवार आधी रात को अज्ञात लोगों ने एक धार्मिक स्थल में आग लगा दी। स्थल की देखरेख करने वाले घसीटाराम ने बताया कि वो धार्मिक स्थल से रविवार रात को करीब साढ़े 8 बजे लौटे थे। आधी रात को किसी ने फोन करके आग लगने की सूचना दी। पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है।





नूंह में कर्फ्यू में ढील





नूंह में हिंसा के बाद लगे कर्फ्यू में अब ढील बढ़ाई जाने लगी है। सोमवार को प्रशासन ने सरकारी ऑफिस, बैंक-एटीएम खुलने की छूट दी। बैंक और ATM सुबह 11 से 3 बजे तक ही खुले। वहीं कर्फ्यू में छूट का समय अब सुबह 9 से दोपहर 1 बजे तक कर दिया है। प्रशासन का कहना है कि सरकारी ऑफिस या बैंक-एटीएम जाने के लिए लोग पहचान पत्र दिखाने के बाद जा सकते हैं।





ये खबर भी पढ़िए..





कांग्रेस विधायक का आरोप, अहाते बंद होने के बाद 140 फीसदी बढ़ गई शराब की खपत, एमपी को शिवराज सरकार ने बनाया मदिरा प्रदेश





इंटरनेट पर पाबंदी





नूंह में 8 अगस्त की रात 12 बजे तक इंटरनेट बंद रहेगा। पलवल में 7 अगस्त रात 12 बजे तक इंटरनेट बंद रहेगा। वहीं फरीदाबाद के बल्लभगढ़ में भी तनावपूर्ण हालातों को देखते हुए रविवार देर रात इंटरनेट बंद कर दिया गया था। पलवल में 1 हफ्ते से बंद स्कूल और शिक्षण संस्थान खुल गए हैं। सरकारी स्कूलों में काफी कम बच्चे पहुंचे। प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं।



हरियाणा नूंह हिंसा Haryana Nuh violence Nuh violence bulldozer action High Court ban on bulldozer action administration broke encroachment नूंह हिंसा बुलडोजर एक्शन बुलडोजर एक्शन पर हाईकोर्ट की रोक प्रशासन ने तोड़ा अतिक्रमण