होम लोन क्लोज करते समय रहें सावधान, ये जरूरी डॉक्युमेंट्स लेना बिल्कुल न भूलें

अगर आपका भी कोई होम लोन चल रहा है या फिर ये खत्म होने वाला है तो फिर कर्ज चुकाने के साथ ही आप अपने संबंधित बैंक से ये दो अहम दस्तावेजों को लेना बिल्कुल भी न भूलें। 

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
ि्ंीं
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

आज के समय में अपने घर का सपना पूरा करना सबसे महंगे सौदों में से एक हो गया है।  हालांकि अपने आशियाने को खरीदने के लिए सभी के पास मोटी रकम तो नहीं होती है।

इसलिए लोग अपना घर खरीदने के लिए होम लोन ( होम लोन ) लेते हैं। लोन लेते समय कई तरह की सावधानियां बरतनी होती हैं। लेकिन अगर आपकी किश्तें पूरी हो चुकी हैं या फिर आप अपना लोन क्लोज कराने जा रहे हैं तो आपको कुछ बातों पर ध्यान देना बेहद जरूरी है तो आइए आपको बताते हैं कि आपको किन बातों पर ध्यान देना चाहिए। 

इन दस्तावेज का रखे ध्यान

घर खरीदने के लिए तमाम बैंक Home Loan देते हैं और इसे देते समय आपके द्वारा खरीदी गई प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री को रख लेते हैं। फिर जब आप लोन चुका देते हैं तो आपको ये रजिस्ट्री दे दी जाती है।

अगर आपका भी कोई होम लोन चल रहा है या फिर ये खत्म होने वाला है तो फिर कर्ज चुकाने के साथ ही आप अपने संबंधित बैंक से ये दो अहम दस्तावेजों को लेना बिल्कुल भी न भूलें।  इन्हें बैंक से लेने में ही भलाई है नहीं तो आपके लिए परेशानी खड़ी हो सकती है। इसमें पहला दस्तावेज है एनओसी  ( NOC ) यानी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट और दूसरा है एन्कम्ब्रन्स सर्टिफिकेट ( encumbrance certificate )

NOC क्यों जरूरी

आपको बता दें कि होम लोन चुकाने के बाद बैंक से मिलने वाला ये सर्टिफिकेट इस बात का सबूत होता है कि आप बैंक का पूरा लोन चुका चुके हैं। इसी के साथ अब आपके ऊपर किसी तरह का कोई पैसा बाकी नहीं है।

 एनओसी लेते समय इन बातों का रखें ध्यान 

बैंक से एनओसी यानी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट मिलने का मतलब दूसरे शब्दों में ये है कि अब आपको बैंक को कुछ नहीं देना है।साथ ही NOC लेते समय कुछ और बातों का भी ध्यान रखना होता है।

ूबूी

जैसे कि इस डॉक्युमेंट पर चेक जरूर कर लें कि इसमें Loan Closer की डेट, रजिस्ट्री के अनुरूप आपका नाम, बैंक अकाउंट डिटेल, लोन से संबंधित सभी जानकारियां और आपकी प्रॉपर्टी डिटेल सही-सही भरी हुई है या नहीं।  अगर आपको किसी भी जानकारी में कुछ करेक्शन कराना है तो बैंक अधिकारी से बात कर इसे फौरन करा लें। 

दूसरा दस्तावेज

दूसरा सबसे जरूरी दस्तावेज होता है एन्कम्ब्रेंस सर्टिफिकेट ( Encumbrance Certificate ) जो कि लोन क्लोज कराने के बाद आपको रजिस्ट्रार ऑफिस से लेना होता है। आपको बता दें कि इस डॉक्युमेंट्स से ये पुष्टि होती है कि आपकी इस संपत्ति पर अब किसी भी तरह की कोई देनदारी नहीं है। 

एन्कम्ब्रन्स सर्टिफिकेट क्यों है जरूरी

जानकारी के मुताबिक एन्कम्ब्रन्स सर्टिफिकेट आपके पास होना इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि जब आप अपनी इस संपत्ति को बेचते हैं तो खरीदने वाली पार्टी को इसे दिखाना होता है।

यही नहीं ये सर्टिफिकेट आपको आगे लोन दिलाने में भी मददगार साबित हो सकता है। इन दस्तावेजों को लेना न केवल आपके द्वारा पूरी तरह दे दी गई देनदारी का सबूत देने के लिए जरूरी है, बल्कि इस प्रॉपर्टी को भविष्य में सेल करने में भी कोई दिक्कत पेश नहीं आएगी। 

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट encumbrance certificate होम लोन bank home loan एनओसी