लोकसभा चुनाव में बीजेपी से कैसे निपटा जाए‍ ? 21 दिसंबर को कांग्रेस कार्य समिति बैठक में होगा मंथन

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
लोकसभा चुनाव में बीजेपी से कैसे निपटा जाए‍ ? 21 दिसंबर को कांग्रेस कार्य समिति बैठक में होगा मंथन

NEW DELHI. कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनाव 2024 की रणनीति पर मंथन और बीजेपी से मुकाबला करने के लिए 21 दिसंबर को पार्टी कार्य समिति की बैठक बुलाई है।बैठक कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने आमंत्रित की है, जो अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के मुख्यालय में होगी। यह बैठक विपक्षी गठबंधन INDIA की 19 दिसंबर को होने वाली बैठक से ठीक दो दिन बाद रखी गई है। कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने बताया कि इस दौरान देश की राजनीतिक स्थिति और आगे की योजना पर विचार-विमर्श किया जाएगा। साथ ही लोकसभा चुनाव में सीट का बंटवारा और प्रचार अभियान पर चर्चा होगी।

बेरोजगारी-महंगाई समेत कई मुद्दों पर होगी चर्चा

उन्होंने बताया कि बैठक में लोकसभा-2024 के चुनाव से पहले बेरोजगारी और महंगाई को मुख्य मुद्दा बनाया जाए और इस पर राहुल गांधी की यात्रा पर भी चर्चा हो सकती है। कांग्रेस सूत्रों ने कहा कि पार्टी पैदल सहित 'हाइब्रिड मोड' (अलग-अलग माध्यमों से) में पूर्व से पश्चिम की यात्रा करने पर विचार कर रही है और इस संबंध में जल्द ही अंतिम निर्णय लिए जाने की संभावना है। कांग्रेस कार्य समिति की बैठक से पहले विपक्षी गुट 'इंडिया' के नेताओं की चौथी बैठक 19 दिसंबर को अपराह्न तीन बजे नयी दिल्ली में होना है।

बैठक में 'मैं नहीं हम', नारे पर सहमति बनेगी

'इंडिया' की इस बैठक में एक 'मुख्य सकारात्मक एजेंडा' बनाने, सीट के बंटवारे और संयुक्त रैलियां आयोजित करने के कार्यक्रम पर चर्चा हो सकती है। कांग्रेस के एक नेता ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मुकाबला करने के लिए विपक्षी दलों का इरादा एकजुटता बनाए रखते हुए ''मैं नहीं, हम'' नारे के साथ आगे बढ़ने का है।

विधानसभा चुनाव में खराब प्रदर्शन की होगी समीक्षा

सीडब्ल्यूसी बैठक हाल में संपन्न विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन की पृष्ठभूमि में होगी। राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है। उसने तेलंगाना में सरकार का गठन किया। पार्टी को मिजोरम में भी हार का सामना करना पड़ा। सूत्रों ने बताया कि सीडब्ल्यूसी की बैठक में हालिया विधानसभा चुनाव परिणाम का विश्लेषण भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पार्टी अपनी हार के कारणों और 2024 में होने वाले आम चुनावों की रणनीति पर विचार-विमर्श करेगी।

Rahul Gandhi राहुल गांधी AICC एआईसीसी National News नेशनल न्यूज CWC meeting on December 21 Mallikarjun Kharag opposition alliance INDIA सीडब्ल्यूसी बैठक 21 दिसंबर को मल्लिकार्जुन खड़ग विपक्षी गठबंधन INDIA