बांग्लादेश में हिंसा के खिलाफ भारत, अमेरिका और स्वीडन में हिंदुओं का जबरदस्त प्रदर्शन

बांग्लादेश में हुए हिंसा के खिलाफ दुनिया के कई देशों में हिंदुओं ने एकजुट होकर प्रदर्शन किया है। हिंदुओं ने बांग्लादेश से लेकर भारत, अमेरिका, स्वीडन तक प्रदर्शन कर हिंसा का विरोध किया है।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
 STYLESHEET THESOOTR - 2024-08-11T221916.225
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

बांग्लादेश ( Bangladesh ) में तख्तापलट के साथ फैली हिंसा, अराजकता के खिलाफ दुनिया के कई देशों में हिंदुओं ने जोरदार प्रदर्शन किया है। बताया जा रहा है कि बांग्लादेश से लेकर भारत, अमेरिका और स्वीडन में हिंदुओं ने एकजुट होकर विरोध प्रदर्शन किया है। इतना ही नहीं अमेरिका में तो दो हिंदू सांसदों ने मामले की जांच तक की मांग कर दी है। 

बांग्लादेश के चिट्टागोंग में हिंदुओं का प्रदर्शन 

बांग्लादेश के चिट्टागोंग (Chittagong ) में बड़ी संख्या में हिंदू एकत्रित होकर हमले और हिंसा के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया है। इसके साथ ही विरोध रैली निकालकर सुरक्षा और समान अधिकारों ( security and equal rights ) की मांग की है। इस रैली में करीब 8 लाख लोग शामिल हुए। बताया जा रहा है कि पिछले कुछ दिनों से बांग्लादेश में लगातार कट्टरपंथियों ( fanatics ) ने हिंदुओं पर हमला किया है, जिसमें सैकड़ों हिंदू घायल हुए हैं।

स्वीडन में हिंदुओं का प्रदर्शन

स्वीडन की संसद के पास हिंदुओं ने प्रदर्शन किया। बांग्लादेश में जारी हिंसा पर चिंता जताते हुए तत्काल रोक लगाने की मांग की। हिंदू समुदाय ने मांग की है इस तरह की हिंसा स्वीकार्य नहीं की जाएगी।

यूएन के पास प्रदर्शन

अमेरिका के टाइम्स स्क्वायर ( times Square ) और संयुक्त राष्ट्र ( united nations ) के मुख्यालय के पास भी हिंदुओं ने प्रदर्शन किया और अमेरिका ( America ) से हस्तक्षेप की मांग की। प्रदर्शन के दौरान हिंदुओं ने कहा कि बांग्लादेश की हिंसा बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

अमेरिका की संसद में भी गूंजा मुद्दा

भारतीय मूल ( Indian values ) के दो अमेरिकी सांसदों ने बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदुओं के खिलाफ हमले को रोकने के लिए अमेरिका के सीधे हस्तक्षेप की मांग की है। साथ ही उन्होंने कहा है कि धार्मिक, असहिष्णुता और हिंसा से प्रेरित अस्थिरता अमेरिका या उसके सहयोगियों के हित में नहीं है। 

बांग्लादेश में हिंदुओं ने रखी 4 सूत्रीय मांग

बांग्लादेश में हिंदू जागरण मंच ने देशभर में हिंदू समुदाय ने चार सूत्रीय मांग रखी। जिसके अनुसार देश में अल्पसंख्यक मंत्रालय की स्थापना, अल्पसंख्यक संरक्षण आयोग का गठन, अल्पसंख्यकों के खिलाफ हमलों को रोकने के लिए सख्त कानून और संसद के 10 प्रतिशत सीटों का आवंटन अल्पसंख्यकों के लिए हो।

भारत सरकार से हो रही ये मांग

भारत में आरएसएस से लेकर विश्व हिंदू परिषद सहित तमाम हिंदू संगठनों ने हिंसा को लेकर सरकार से दखल देने की मांग की है।  पीएम मोदी ने मोहम्मद को बधाई देते हुए हिंदुओं पर हो रही हिंसा का मुद्दा उठा दिया।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

sandeep mishr

स्वीडन में प्रदर्शन भारत में प्रदर्शन बांग्लादेश के हालात बांग्लादेश में तख्तापलट हिंदुओं का अमेरिका में प्रदर्शन बांग्लादेश हिंसा