I.N.D.I.A. की बैठक से पहले कांग्रेस के पोस्टर पर बवाल, तस्वीर में केजरीवाल अंदर और राहुल गांधी बाहर, क्या होगा विपक्षी एकता पर असर

author-image
Chandresh Sharma
एडिट
New Update
I.N.D.I.A. की बैठक से पहले कांग्रेस के पोस्टर पर बवाल, तस्वीर में केजरीवाल अंदर और राहुल गांधी बाहर, क्या होगा विपक्षी एकता पर असर

NEW DELHI. 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी और नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाले एनडीए को हराने के लिए बने 26 दलों के विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. की गुरुवार (31 अगस्त) से मुंबई में दो दिनों की अहम बैठक होने जा रही है। इससे पहले कांग्रेस ने सोशल मीडिया एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्टर जारी किया था, जिसमें राहुल गांधी को लीड रोल में दिखाया था। पोस्टर में उनकी मां सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, नीतीश कुमार, लालू यादव, ममता बनर्जी, हेमंत सोरेन जैसी विपक्षी दलों के नेताओं को दिखाया गया था, लेकिन उसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गायब थे। इस पोस्टर पर विवाद बढ़ने के बाद इसे डिलीट कर दिया गया और बाद में एक नया पोस्टर जारी किया गया।



अब नए पोस्टर में कांग्रेस ने विपक्षी गठबंधन में शामिल सभी दलों के मुख्यमंत्रियों की एक नई तस्वीर जारी की है। इस तस्वीर में केजरीवाल की एंट्री हो गई है लेकिन अब राहुल गांधी पोस्टर से गायब हो गए हैं। इस पोस्टर को कांग्रेस ने एनडीए के मुकाबले I.N.D.I.A. की मजबूती और व्यापकता को दर्शाने के लिए जारी किया है। पोस्टर में कुल 11 मुख्यमंत्रियों की तस्वीरें शामिल की गई हैं।



द वॉयस ऑफ इंडिया इज I.N.D.I.A.



कांग्रेस द्वारा जारी किए गए पोस्टर का शीर्षक दिया गया है- द वॉयस ऑफ इंडिया इज I.N.D.I.A.। पोस्टर में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया, केरल के सीएम पिनराई विजयन, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन और पंजाब के सीएम भगवंत मान की तस्वीरें नजर आ रही हैं।



बीजेपी का निशाना : गठबंधन राहुल के लिए लॉन्च व्हिकल



पोस्टर विवाद को लेकर बीजेपी के प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कांग्रेस पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि इस गठबंधन का कोई उद्देश्य नहीं है, सिवाय इसके कि राहुल गांधी को लॉन्च किया जाय। पूनावाला ने कहा कि यह गठबंधन राहुल के लिए लॉन्च व्हिकल बन गया है।



कांग्रेस का काउंटर : नरेन्द्र मोदी नीत खेमे में डर का माहौल



कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने बुधवार (30 अगस्त) को कहा कि विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' में राजनीतिक दलों की संख्या बढ़ रही है। इसी के साथ उनका मनोबल भी बढ़ रहा है। 'इंडिया' की बैठक से एक दिन पहले मुंबई में मीडिया से बातचीत में खेड़ा ने कहा था कि अगले दो दिन में आपको पता चल जाएगा कि पार्टियों की संख्या, आत्मविश्वास का स्तर और मनोबल बढ़ रहा है। उसी समय नरेन्द्र मोदी नीत खेमे में डर का माहौल है।



दावा : घटक दलों की संख्या 26 से बढ़कर 28 हुई



अकाली दल और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के विपक्षी गठबंधन में शामिल होने की संभावना के सवाल पर खेड़ा ने कहा कि 'इंडिया' के घटक दलों की संख्या 26 से बढ़कर 28 हो गई है और आने वाले दिनों में और भी दल जुड़ेंगे। उन्होंने दावा किया, "कई अन्य दल जो अभी राजग के साथ हैं, वो 'इंडिया' गठबंधन में शामिल होंगे।"


opposition alliance INDIA विपक्षी गठबंधन INDIA Congress' new poster glimpses political strategy Rahul is left out of the picture कांग्रेस के नए पोस्टर में सिसासी रणनीति की झलक राहुल को तस्वीर से किया बाहर