इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान एकेडमी ने पायलट पदों पर निकली भर्ती, जनिए कैसे करें आवेदन और कब है लास्ट डेट

author-image
Ravi Kushwaha
एडिट
New Update
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान एकेडमी ने पायलट पदों पर निकली भर्ती, जनिए कैसे करें आवेदन और कब है लास्ट डेट

BHOPAL.इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान एकेडमी में आप में पायलट बनने करने की तैयारी कर रहे हैं, पायलट बनकर हवा में जहाज उड़ाने का सपना देख रहे हैं, तो आपका यह सपना जल्द ही पूरा हो सकता है। इसके लिए आपको इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान एकेडमी आवेदन का मौका दे रही है। पायलट बनने के लिए इस खबर को अंत तक देखें। Indira Gandhi Rashtriya Uran Akademi ने 125 पदों की वैकेंसी निकली है,इसमें कैसे फॉर्म भरे,कितने समय तक आवेदन कर सकते हैं, फॉर्म प्रक्रिया क्या है, आइए जानते हैं...





इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान एकेडमी में निकले पद का विवरण







  • पायलट







ऐसे करें अप्लाई





Indira Gandhi Rashtriya Uran Akademi में  पदों के आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि  23 अप्रैल 2023 तक हैं, जिनको आवेदन करना है, वह आवेदन 23 अप्रैल 2023 से पहले आवेदन कर सकते हैं, आवेदन प्रक्रिया इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान एकेडमी की वेबसाइट https://igrua.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।  Indira Gandhi Rashtriya Uran Akademi में चयनित लोगों का विवरण भी इस वेबसाइट पर देख  सकते हैं।





नौकरी से जुड़ी आप ये खबरें भी पढ  सकते हैं





सूचना और प्रसारण मंत्रालय का सुनहरा मौका, जनिए किन पदों पर निकली वैकेंसी,कैसे करें आवेदन और कब है लास्ट डेट





आवेदन करने की फीस





किसी भी सरकारी या प्राईवेट नौकरी के लिए आपको फॉर्म भरना पड़ता है, पायलट ट्रेनिंग के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 12 हजार रुपये है। एससी/एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। पायलट बनने के लिए उम्मीदवारों को एडमिशन फीस के तौर पर 50 हजार रुपये जमा करना होगा। यह रकम नॉन रिफंडेबल है। इसके साथ ही दो लाख रुपये कमिटमेंट मनी के रूप जमा करना होगा। पूरे ट्रेनिंग की फीस 45 लाख रुपये है, जिसे एक साल के अंदर चार किश्तों में देना होगा। इसके अलावा ड्रेस, नेविगेशन कंप्यूटर समेत अन्य उपकरणों पर लगभग दो लाख रुपये और खर्च आएगा। बोर्डिंग, लॉन्जिंग का खर्च लगभग 15 हजार रुपये महीना अलग से आएगा।





पायलट बनने के लिए क्वालिफिकेशन





पायलट के लिए इंटरमीडिएट में अभ्यर्थियों को फिजिक्स, मैथ्स और अंग्रेजी में कम से से 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। अभ्यर्थियों की लंबाई कम से कम 158 सेंटीमीटर होनी चाहिए। भर्ती के लिए आरक्षण के सरकारी नियम लागू होंगे। इस कोर्स के माध्यम से युवा बीएससी-एविएशन की डिग्री भी पा सकते हैं। किंतु आवेदन करने के दौरान अभ्यर्थियों को फॉर्म में इसके लिए मार्क करना होगा। जिसके लिए 40 सीटें उपलब्ध हैं।





इस उम्र वर्ग के कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं





किसी भी नौकरी के लिए के लिए सबसे जरुरी होता है उस व्यक्ति की आयु , एक उम्र में ही व्यक्ति की नौकरी पाने का मौका मिलता है, सूचना और प्रसारण मंत्रालय में नौकरी करने के लिए एक निश्चित आयु तय की गई है जिसकी न्यूनतम आयु सीमा 17 साल और अधिकतम आयु 27 साल है। आवेदन कर रहे उम्मीदवारों का अविवाहित होना जरूरी है। इसके साथ ही लंबाई कम से कम 158 सेंटीमीटर होनी चाहिए। भर्ती के लिए आरक्षण के सरकारी नियम लागू होंगे।





ये होगी शैक्षणिक योग्यता





सूचना और प्रसारण मंत्रालय की तैयारी कर रहे सभी लोगों के  लिए ये जानना जरुरी है कि आवेदन करने वाले को इंटरमीडिएट में फिजिक्स, मैथ्स और इंग्लिश में कम से कम 50% पाने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं





परीक्षा के लिए ये रहेगा एग्जाम पैटर्न





एग्जाम में जनरल इंग्लिश, 12वीं के लेवल के फिजिक्स, मैथ्स के सवाल पूछे जाएंगे। रीजनिंग और करेंट अफेयर्स के सवाल भी स्टूडेंट्स के सामने आएंगे। निगेटिव मार्किंग नहीं लागू है, इसलिए सभी सवाल अटेम्पट कर सकते हैं। पायलट एप्टीट्यूड टेस्ट/साइकॉमेट्रिक टेस्ट पास करना सभी के लिए जरूरी है। जो कैंडिडेट्स इसे पास नहीं कर पाएगा, इंटरव्यू में शामिल नहीं होगा। इंटरव्यू 27 जून से शुरू होंगे।





चयन प्रक्रिया





पायलट के लिए ऑनलाइन एन्ट्रेंस टेस्ट, पायलट एप्टीट्यूड टेस्ट और इंटरव्यू लिया जाएगा। इस प्रक्रिया के गुजरने के बाद भी एडमिशन मिल सकेगा। इसके लिए ऑनलाइन टेस्ट का आयोजन 14 मई को किया जाएगा। टेस्ट में जनरल इंग्लिश, 12वीं के लेवल के फिजिक्स, मैथ्स के सवाल शामिल रहेंगे। रीजनिंग और करेंट अफेयर्स के प्रश्न भी पूछे जाएंगे। इस टेस्ट में निगेटिव मार्मिंग लागू नहीं है इसलिए सभी सवाल अटेम्पट कर सकते हैं। इंटरव्यू 27 जून से प्रारंभ होंगे। सभी अभ्यर्थियों के लिए पायलट एप्टीट्यूड टेस्ट/साइक्रॉमेट्रिक टेस्ट पास करना आवश्यक है। इस टेस्ट को जो अभ्यर्थी पास नहीं कर सकेंगे वह इंटरव्यू में शामिल नहीं हो सकेंगे।





इसके अलावा भी कई पदों पर भर्ती निकाली गई है, जिसकी जानकारी आप यहां पढ़ सकते हैं...





CRPF ने निकाली 9212 पदों पर निकाली बम्पर भर्ती, जनिए किन पदों पर निकली वैकेंसी,कैसे करें आवेदन और कब है लास्ट डेट



Application Fee for the candidates last date to apply Indira Gandhi National Aviation Academy Recruitment 125 Posts Indira Gandhi Rashtriya Uran Akademi आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क आवेदन प्रक्रिया इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान एकेडमी 125 पदों की भर्ती इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान एकेडमी application process