लंदन में पंगत, दाल-बाटी-चूरमा का जीमण, 1000 भारतीयों को मान-मनुहार के साथ कराया भोजन, इंटरनेशनल मिलेट्स ईयर की खुशी में आयोजन

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
लंदन में पंगत, दाल-बाटी-चूरमा का जीमण, 1000 भारतीयों को मान-मनुहार के साथ कराया भोजन, इंटरनेशनल मिलेट्स ईयर की खुशी  में आयोजन

JODHPUR. दाल-बाटी और चूरमा...नाम जुबान पर आता है तो समझ लिया जाता है कुछ मौज-मस्ती और स्वादिष्ट भोजन का आयोजन है। भारत में यह पार्टी आम है, पर इसका रिवाज अब लंदन में बढ़ने लगा है। लंदन में रविवार (25 जून) को सालाना इवेंट जीमण में इस बार मारवाड़ थीम रही। आयोजन लंदन के उत्तर-पश्चिम में स्थित ब्रेंटबरो इलाके के वेम्बली जिले में हुआ। यहां के पाटीदार सेंटर में राजस्थान की धमक रही। लोगों को पंगत में बैठाकर मान-मनुहार के साथ दाल-बाटी और चूरमा परोसा गया।





publive-image





मारवाड़ थीम इसलिए जीमण का मैन्यू मारवाड़ी व्यंजन





मारवाड़ थीम होने के कारण जीमण का मैन्यू मारवाड़ी व्यंजन से सुसज्जित था। इसमें दाल, बाटी, चूरमे के अलावा गट्‌टे की कढ़ी, कैर सांगरी, राबोड़ी, लहसुन की चटनी, बाजरे की रोटी और मिठाई में बेसन की चक्की परोसी गई। पाटीदार सेंटर पर डेकोरेशन और लोगों की ड्रेस पर भी मारवाड़ का असर साफ-साफ दिखा।





यूएनजीए ने 2023 को अंतरराष्ट्रीय मिलेट वर्ष घोषित किया





इस मौके पर लंदन में भारतीय शेफ नंदलाल ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) ने 2023 को अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज (मिलेट) वर्ष घोषित किया है। हम भाग्यशाली हैं कि राजस्थान मोटे अनाज यानी ज्वार, बाजरी, मक्का, जौ की पैदावार बहुतायत से होती है। इंटरनेशनल मिलेट ईयर होने के कारण इस बार के जीमण में हमने नियमित मैन्यू में कुछ अलग और नया करने का फैसला किया। 





लंदन में पंगत की बात ही गर्व की है





आयोजक मंडल में शामिल राजस्थान एसोसिएशन यूके के प्रतिनिधि राजीव डागा ने बताया कि जीमण कार्यक्रम में करीब 1000 लोग शामिल हुए और 200 से ज्यादा वेटिंग लिस्ट में रहे। एसोसिएशन के सदस्य राजीव खीचर ने कहा कि राजस्थान एसोसिएशन ने बड़े प्यार से टीम वर्क कर इस जीमण को अंजाम दिया। इसके लिए करीब 100 स्वयंसेवक 60 दिन से जुटे थे। आखिर हमने शानदार आयोजन किया। एसोसिएशन के संरक्षक कुलदीप सिंह शेखावत ने कहा कि लंदन में पंगत की बात ही गर्व की है। सभी लोगों को बहुत खुशी हुई कि अपने देश और धरती से सैकड़ों मील दूर सभी एक जगह इकट्‌ठे हुए। राजस्थान की खुशबू और संस्कृति को महसूस किया। हमारे राजस्थान का पहनावा, भोजन, श्रंगार, बोली और अपणायत बेमिसाल है। लंदन में इतने लोगों का एकजुट होकर एक पंगत में बैठक दाल-बाटी चूरमे का लजीज स्वाद लेना अपने आप में बहुत खुशी की बात है।





लंदन में भारतीय लोग करते हैं ऐसे आयोजन





उन्होंने कहा कि भारतीय लोग पाटीदार सेंटर समेत अन्य सेंटरों पर इस तरह के आयोजन करते हैं। इससे हमारे देश के पारंपरिक व्यंजनों का हम स्वाद लेते हैं। एक दूसरे के करीब आते हैं, देश से दूर अलग-अलग राज्यों के लोग अपने रिश्ते मजबूत करते हैं। इस तरह जीमण का मतलब सिर्फ स्वाद लेने तक सीमित नहीं है। यह हर साल होने वाला उत्सव बन गया है। उन्होंने कहा कि लंदन में रहकर अपने तौर-तरीकों, रिवाजों और खान-पान का आनंद लेना बेहतरीन अनुभव रहा।





जीमण में रूमा देवी रहीं अट्रैक्शन





publive-image





प्रोग्राम की स्पोकपर्सन पुष्पा चौधरी ने कहा- रविवार को लंदन में हुए जीमण कार्यक्रम में बाड़मेर की फैशन डिजायनर रूमा देवी शामिल हुईं। उन्हें नारी शक्ति पुरस्कार मिला है। उनसे मिलना सभी के लिए यादगार पल रहा। लोगों ने रूमा देवी के साथ सेल्फी ली। पुष्पा चौधरी ने बताया कि कार्यक्रम में राजस्थान विधानसभा के स्पीकर डॉ. सीपी जोशी भी शामिल हुए। इसके अलावा ब्रिटिश सांसद वीरेंद्र शर्मा, प्रचारक चंद्रकांत शर्मा, संत शिवज्योतिषानंद, ब्रिटिश आर्मी में कार्यरत राजस्थानी अधिकारी, भारतीय उच्चायोग व अक्षयपात्र के पदाधिकारियों ने भी जीमण कार्यक्रम में शिरकत की।





लंदन में राजस्थान भवन बनाने की मांग





राजस्थान एसोसिएशन यूके के सदस्यों ने जीमण के दौरान ही स्पीकर सीपी जोशी से लंदन में राजस्थान भवन बनाने की मांग कर डाली। जोशी ने राजस्थानी लोगों के उत्साह की तारीफ की और मांग पर गौर किया। लंदन में इस कार्यक्रम के लिए आयोजकों को राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र सहित विदेश से अनेक राजस्थानी संगठनों और प्रमुख लोगों ने शुभकामना संदेश भेजे। इस मौके भारतीय लेखिका इंदु बरौठ की किताब राजस्थानी कैसे सीखें का विमोचन भी किया गया। मंच संचालन अनुजा व सृष्टि ने किया।





राजस्थानी गीतों पर किया डांस





publive-image





जीमण के कार्यक्रम के दौरान राजस्थानी लोक गीत-संगीत और डांस का कार्यक्रम भी हुआ। जिसमें 7 साल की बच्ची ने 'बाजूबंद की लूम पर...' पर शानदार डांस किया। जयपुर की चुनरी... गाने पर सानवी, मानवी व चुक्कु ने मनमोहक प्रस्तुति दी। इसके अलावा रुही, ताशी, हैजल, सुरभि ने भी राजस्थानी गीतों पर शानदार डांस किया। प्रियंका, सुमन और पुष्पा के साथ राखी, हेम, सोहम और शिवी के डांस परफोर्मेंस पर हर किसी ने तालियां बजाईं। आलोक ने कहा कि बच्चों का डांस देखकर इस बात की खुशी हुई कि विदेश में रहकर, पल-बढ़कर भी हमारे बच्चे अपने देश और उसकी संस्कृति से प्यार करते हैं। इस दौरान राजस्थानी प्रश्नोत्तर प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया जिसमें मारवाड़ और मोटा अनाज को लेकर मौजूद लोगों से सवाल पूछे गए। जीतने वालों को पुरस्कार दिए गए।



 



लंदन में जीमण लंदन में दाल-बाटी-चूरमा पार्टी International Millets Year Pangat in London Zeeman in London Dal-Bati-Churma Party in London International News अंतरराष्ट्रीय न्यूज इंटरनेशनल मिलेट्स ईयर लंदन में पंगत