Independence Day 2024 : आजादी के लिए त्याग और बलिदान देने वाले सेनानी, इन महानायकों ने आजादी दिलाने में मुख्य भूमिका निभाई

15 अगस्त 1947 को भारत को आजादी मिली। इस आजादी के 77 साल पूरे हो रहे हैं। तब से लेकर अब तक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत ने कई बदलाव देखे।

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
एडिट
New Update
Independence Day
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

आज यानी 15 अगस्त भारत के लिए एक बहुत ही खास दिन है। इस दिन भारत ने 1947 में ब्रिटिश शासन से आजादी मिली थी। इस दिन को पूरे देश में बड़े उत्साह के साथ स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है।

स्वतंत्रता दिवस पर उन महान स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया जाता है, जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपने प्राणों को त्याग दिया। 

इन्होंने भारत की स्वतंत्रता के लिए अद्वितीय योगदान दिया...

  • महात्मा गांधी

    महात्मा गांधी को राष्ट्रपिता के रूप में जाना जाता है। उनके अहिंसात्मक आंदोलन, जैसे सत्याग्रह और असहयोग आंदोलन ने ब्रिटिश शासन के खिलाफ भारतीय जनता को एकजुट किया और स्वतंत्रता संग्राम को एक नई दिशा दी।

महात्मा गांधी

  • भगत सिंह

    भगत सिंह भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के सबसे क्रांतिकारी और बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों में से एक थे। उन्होंने ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ साहसी कदम उठाए और 23 साल की उम्र में ही फांसी पर चढ़ गए।

भगत सिंह

 

  •  सुभाष चंद्र बोस

    नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने भारतीय राष्ट्रीय सेना (INA) का गठन किया और ब्रिटिश शासन के खिलाफ सशस्त्र संघर्ष का नेतृत्व किया। उनका नारा "तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा" आज भी प्रेरणा का स्रोत है।

सुभाष चंद्र बोस

  • रानी लक्ष्मीबाई

    झांसी की रानी लक्ष्मीबाई 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की प्रमुख नायिका थीं। उन्होंने ब्रिटिश सेना के खिलाफ वीरतापूर्वक युद्ध लड़ा और भारतीय महिलाओं के लिए एक प्रेरणा बनीं।

रानी लक्ष्मीबाई

  • बाल गंगाधर तिलक

    बाल गंगाधर तिलक ने स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और मैं इसे लेकर रहूंगा का नारा दिया। तिलक ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम को एक नई दिशा दी। 

बाल गंगाधर तिलक

  • चंद्रशेखर आजाद

    चंद्रशेखर आजाद एक महान क्रांतिकारी थे, जिन्होंने ब्रिटिश शासन के खिलाफ सशस्त्र संघर्ष किया। उन्होंने आजीवन आजाद रहने का संकल्प लिया और कभी ब्रिटिश पुलिस के हाथों गिरफ्तार नहीं हुए।

चंद्रशेखर आजाद

  • जवाहरलाल नेहरू

    जवाहरलाल नेहरू भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के प्रमुख नेताओं में से एक थे। उन्होंने आजादी के बाद भारत के पहले प्रधानमंत्री के रूप में देश को नेतृत्व प्रदान किया।

जवाहरलाल नेहरू

  • सरदार वल्लभभाई पटेल

    सरदार पटेल को "लौह पुरुष" के रूप में जाना जाता है। उन्होंने भारत की रियासतों को एकजुट करके स्वतंत्रता के बाद देश की एकता और अखंडता सुनिश्चित की।

सरदार वल्लभभाई पटेल

  • लाला लाजपत राय

    लाला लाजपत राय को पंजाब केसरी के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। साइमन कमीशन के विरोध के दौरान उनकी मौत ने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन को और गति दी।

लाला लाजपत राय

  • मौलाना अबुल कलाम आज़ाद

    मौलाना आज़ाद एक महान स्वतंत्रता सेनानी और विद्वान थे। उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में स्वतंत्रता संग्राम में सक्रिय भूमिका निभाई और आजादी के बाद भारत के पहले शिक्षा मंत्री बने।

मौलाना अबुल कलाम आज़ाद

thesootr links

 

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

 

 

भारत छोड़ो आंदोलन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चंद्रशेखर आजाद भारत बाल गंगाधर तिलक Swatantrata Diwas 2024 स्वतंत्रता दिवस जवाहरलाल नेहरू महात्मा गांधी भारतीय स्वतंत्रता संग्राम Independence Day सरदार वल्लभभाई पटेल स्वतंत्रता दिवस 2024 मौलाना अबुल कलाम आजाद सुभाष चंद्र बोस Independence Day 2024 लाला लाजपत राय भगत सिंह