चीन, जापान समेत इन 5 देशों से आने वाले लोगों को एयर सुविधा फॉर्म भरना जरूरी, आरटीपीसीआर टेस्ट भी होगा, केंद्र ने जारी किए निर्देश

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
चीन, जापान समेत इन 5 देशों से आने वाले लोगों को एयर सुविधा फॉर्म भरना जरूरी, आरटीपीसीआर टेस्ट भी होगा, केंद्र ने जारी किए निर्देश

NEW DELHI. चीन में कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है। वहां के अस्पतालों से आ रही तस्वीरें पड़ोसी देशों में तनाव बढ़ा रही हैं। सरकार की एक टॉप अथॉरिटी ने जो आंकड़े पेश किए हैं, वे चौंकाने वाले हैं। अथॉरिटी के अनुसार चीन के सरकारी आंकड़ों में इन्फेक्टेड मरीजों की संख्या छिपाई जा रही है। अथॉरिटी ने आशंका जताई है कि एक दिन में तीन करोड़ से ज्यादा मामले सामने आए हों। दुनिया में यह आंकड़ा एक दिन में सबसे ज्यादा है। हालांकि, इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।





इस बीच भारत सरकार ने बड़ा ऐलान किया। 24 दिसंबर को स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि चीन, जापान, हॉन्गकॉन्ग, बैंकॉक (थाइलैंड) और साउथ कोरिया से भारत आने वाले लोगों का आरटीपीसीआर (RT-PCR) टेस्ट अनिवार्य होगा। इसको लेकर जल्द ही विस्तृत आदेश जारी किया जाएगा। वहीं, इंटरनेशनल पैसेंजर्स के लिए विमानन मंत्रालय ने एक आदेश जारी किया है। इसके तहत पांच देशों (चीन, जापान, हॉन्गकॉन्ग, थाईलैंड और साउथ कोरिया) यात्रियों को एयर सुविधा फॉर्म भरना जरूरी होगा।  





चीन में कोरोना से हाहाकार





कोरोनावायरस की मार झेल रहे लोग सड़कों पर उतर आए हैं। शी जिनपिंग सरकार की तानाशाही के खिलाफ हल्ला बोल दिया है। अभी तक चीन कोरोना के आंकड़ों को दुनिया से छिपा रहा था, लेकिन अब खुद चीन के लोग सोशल मीडिया पर कोरोना से जूझते चीन का सच बता रहे हैं। एक वीडियो में एक कोरोना पॉजिटिव बच्चे को कोई इधर तो कोई उधर जाने को कह रहा है। पीपीई किट पहने इस बच्चे के पास कोई फटक नहीं रहा और वो परेशान घूम रहा है। वहीं, दवाइयां नहीं हैं तो इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फलों को लेकर मार मची हुई है। एक जगह संतरों के लिए लोगों के बीच धक्का-मुक्की हो गई।





वहीं, डिटेंशन सेंटर से किसी भी हाल में भाग निकलने की कोशिश में ये महिला दरवाजे पर लात मार रही है. चीनी भाषा में ये कह रही है - मुझे घर जाना है. साथ ही चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से पूछ रही है - तुमने कहा था हमने कोरोना से लड़ाई जीत ली, तो फिर मैं यहां क्यों बंद हूं? 





publive-image





चीन में कोरोना की नई लहर ने हाहाकार मचा रखा है। अस्पतालों में जगह नहीं है। बीजिंग के सबस बड़े श्मशान में चौबीसों घंटे शवदाह चल रहा है। उसके बाद भी कई घंटे इंतजार करना पड़ा रहा है, लेकिन इसके बावजूद चीन झूठ बोल रहा है। वो महज कुछ हजार लोगों के संक्रमित होने की बात कर रहा है, जबकि करोड़ों लोग संक्रमित हैं। चीन के अंदर से आ रही रिपोर्ट चीन की भयावह स्थिति को दिखा रही है।     





10 लाख कोरोना केस रोजाना 





लंदन की ग्लोबल हेल्थ इंटेलिजेंस कंपनी एयरफिनिटी के मुताबिक, अभी चीन में रोजाना 10 लाख कोरोना केस सामने आ रहे हैं। 24 घंटे में 5 हजार मौतें हो रही हैं। यही रफ्तार रही तो जनवरी में डेली केस बढ़कर 37 लाख पर पहुंच जाएंगे। मार्च में ये आंकड़ा 42 लाख हो सकता है। इससे पहले एक अनुमान के मुताबिक बताया गया था कि चीन में जीरो कोविड पॉलिसी खत्म होने के बाद 21 लाख मौतें हो सकती हैं। 







— ANI (@ANI) December 24, 2022



कोरोना न्यूज Coronavirus कोरोनावायरस Coronavirus Alert Coronavirus Checking Airports Corona 5 countries surveillance Corovirus News भारत कोरोनावायरस अलर्ट कोरोनावायरस एयरपोर्ट्स चैकिंग कोरोना 5 देशों से आने वाले निगरानी