भारत में 2 महीने बाद बढ़े कोरोना के केस, देश में एक हफ्ते में 14 % आया उछाल

author-image
Vijay Choudhary
एडिट
New Update
भारत में 2 महीने बाद बढ़े कोरोना के केस, देश में एक हफ्ते में 14 % आया उछाल

NEW DELHI. भारत में कोरोना  के वीकली केस फिर से बढ़ने लगे हैं। इससे लोगों के मन में सवाल है कि क्या भारत में कोरोना की चौथी लहर की शुरुआत हो गई है? करीब 2 महीने बाद वीकली केसेज में उछाल देखा गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, एक हफ्ते में देश में कोरोना के मामलों में 14 फीसदी से ज्यादा का उछाल आया है।





publive-image





आंकड़ों के अनुसार 13 से 19 दिसंबर के बीच देशभर में कोरोना के 1 हजार 104 मामले सामने आए थे। जबकि, 20 से 26 दिसंबर के बीच 1,260 मामले सामने आए हैं। 13 से 19 दिसंबर के बीच 15 लोगों की मौत कोरोना से हुई है। वहीं, 20 से 26 दिसंबर के बीच 19 मौतें हुईं हैं। इन आंकड़ों में कुछ पुरानी मौतें भी शामिल हैं। वो इसलिए क्योंकि केरल पुरानी मौतों को भी आंकड़ों में शामिल कर रहा है। 22 दिसंबर को 9 मौतें हुई थीं, लेकिन इनमें से 6 मौतें पुरानी थीं। यानी, ये पहले हो चुकी थीं लेकिन इन्हें बाद में कोविड डेथ में काउंट किया गया था।





कोरोना मरीजों की संख्या में मामूली बढ़ोत्तरी





इतना ही नहीं, देश में कोरोना का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में भी मामूली बढ़ोतरी हुई है। 22 दिसंबर तक एक्टिव केसेस की संख्या 3,380 थी जो 26 दिसंबर तक बढ़कर 3,421 पर पहुंच गई।





publive-image





ये खबर भी पढ़िए...





मध्यप्रदेश में कोरोना से निपटने की तैयारी अधूरी, भोपाल में ऑक्सीजन प्लांट की बत्ती गुल, गुना-ग्वालियर में भी अव्यवस्थाएं





क्या आने वाली है चौथी लहर?





फिलहाल तो चौथी लहर का कोई खतरा दिख नहीं रहा। एक्सपर्ट भी यही मानते हैं कि चौथी लहर की गुंजाइश कम है। उसकी वजह ये है कि भारत में 90 फीसदी से ज्यादा आबादी में कोरोना के खिलाफ इम्युनिटी है। फिर भी सतर्कता बढ़ा दी गई है। एम्स के पूर्व डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि अगर केसेस बढ़ते भी हैं तो ये माइल्ड होंगे और लोगों को भी अस्पताल में भर्ती होने की शायद ही जरूरत पड़े। 





publive-image





'BF.7 से घबराने की जरूरत नहीं' सावधानी जरूरी





ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट BF.7 की वजह से न तो हॉस्पिटलाइजेशन बढ़ेगा और न ही मौतों की संख्या, क्योंकि अब हमारी इम्युनिटी बहुत ज्यादा हो गई है। उनका ये भी कहना था कि BF.7 देश में जुलाई में आ गया था, लेकिन हमने देखा कि इसकी वजह से न तो हॉस्पिटलाइजेशन बढ़ा और न ही मौतें. डॉ. गुलेरिया का मानना है कि ये वैरिएंट लंबे समय तक भी रह सकता है लेकिन इससे नई लहर आने की उम्मीद नहीं है।



publive-image



corona bf.7 variant corona new variant bf.7 corona vaccine कोरोना वैक्सीन fourth wave corona india Omicron bf.7 variant INDIA कोरोना bf.7 वेरिएंट भारत  में कोरोना की चौथी लहर भारत में ओमिक्रोन वेरियंट bf.7