कोरोना के बढ़ते केसेज पर सरकार की नजर, देश में 2 दिन मॉक ड्रिल कराने योजना, कई राज्यों ने जरूरी किया मास्क

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
कोरोना के बढ़ते केसेज पर सरकार की नजर, देश में 2 दिन मॉक ड्रिल कराने योजना, कई राज्यों ने जरूरी किया मास्क

NEW DELHI. देश के ज्यादातर हिस्सों में कोरोना संक्रमण में इजाफा हो रहा है। इसे देखते हुए सख्ती का दौर लौटने लगा है। कई राज्यों ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना फिर अनिवार्य कर दिया है, वहीं कई प्रदेशों ने बेहद सावधान रहने की हिदायत दी है। जांच में तेजी लाने का भी निर्देश दिया गया है। इस बीच, कोरोना संक्रमण के चलते पैदा होने वाले किसी भी हालात से निपटने की तैयारियों का जायजा लेने के लिए 10 अप्रैल और 11 अप्रैल को देशभर में मॉकड्रिल करने की तैयारी है। दिल्ली में सभी अस्पतालों, पॉलिक्लीनिक व डिस्पेंसरियों में जांच बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। 





किस राज्य में क्या इंतजाम?





हरियाणा- संक्रमण को देखते हुए हरियाणा सरकार ने ऐहतियातन सार्वजनिक स्थानों और स्कूलों में मास्क पहनना जरूरी कर दिया है। जिला प्रशासन और पंचायतों को भी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है। 





केरल- विजयन सरकार ने गर्भवती महिलाओं, बुजुर्ग नागरिकों और अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए मास्क अनिवार्य कर दिया है। 





तमिलनाडु- पुडुचेरी प्रशासन ने भी तत्काल प्रभाव से सार्वजनिक स्थलों पर मास्क अनिवार्य कर दिया है। 





यूपी- योगी सरकार ने राज्य के सभी हवाईअड्डों पर विदेश से आने वाले यात्रियों की जांच सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। सरकारी आदेश में पॉजिटिव पाए जाने वाले नमूनों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजने को भी कहा गया है। 





2 दिन परखेंगे सरकारी और प्राइवेंट अस्पतालों की तैयारियां





कोरोना संक्रमण के चलते किसी भी स्थिति से निपटने के लिए देशभर में सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में दो दिन मॉकड्रिल होगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों और स्वास्थ्य विभाग के प्रधान और अतिरिक्त मुख्य सचिवों के साथ समीक्षा बैठक में तैयारियों को परखने का निर्देश दिया था।





9 अप्रैल को 5,357 नए मरीज मिले





देश में रविवार (9 अप्रैल) को बीते 24 घंटे में 5,357 नए मरीज मिले। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 32,814 पहुंच गई है। हालांकि, शनिवार (8 अप्रैल) के मुकाबले नए मामले कम हैं। शनिवार को 6,155 नए मामले दर्ज किए गए थे। केरल में बीते 24 घंटों में 1801 नए मामले सामने आए हैं। वहां एर्नाकुलम, तिरुवनंतपुरम और कोट्टायम जिलों में मामले तेजी से बढ़े हैं।





एमपी में हालात फिलहाल काबू में





मध्यप्रदेश में 9 अप्रैल को कोरोना के 32 नए मरीज मिले। सबसे ज्यादा भोपाल में 9 नए संक्रमित सामने आए। स्टेट कोविड हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक, इंदौर में 6, जबलपुर में 5, नर्मदापुरम में 3, ग्वालियर,पन्ना-सतना, रायसेन में 2-2 और दतिया, खंडवा और उज्जैन में 1-1 नए मरीज मिले। इसके अलावा प्रदेश भर में 63 मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज हुए। इससे पहले 8 अप्रैल को प्रदेश में कोरोना के 32 नए केस सामने आए थे। 





दिल्ली में संक्रमण से एक दिन में 4 मौतें





राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण के चलते 9 अप्रैल को चार लोगों की मौत हुईं और 699 नए मामले सामने आए। इस साल एक दिन में कोरोना से ये सबसे ज्यादा मौत हैं। सक्रिय मामले बढ़कर 2,460 हो गए हैं। इनमें से 126 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं, जिनमें आईसीयू में 53, वेंटिलेटर पर 8 और ऑक्सीजन सपोर्ट पर 33 मरीज हैं।





मांडविया आज झज्जर (हरियाणा) एम्स जाएंगे और तैयारियों का जायजा लेंगे। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि लोगों घबराएं नहीं, सतर्क रहें। संक्रमण में हालिया इजाफे से निपटने के लिए सरकार पूरी तरह से तैयार है। आईसीयू बेड, ऑक्सीजन की आपूर्ति और अन्य जरूरी उपकरणों और इक्विपमेंट्स की व्यवस्था की गई है। तैयारियों की वीकली समीक्षा भी की जा रही है।



Corona increasing in India Corona testing mock drill to prevent Corona Corona Health Ministry's instructions Corona News भारत में बढ़ रहा कोरोना कोरोना टेस्टिंग कोरोना से बचाव के लिए मॉक ड्रिल कोरोना स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश कोरोना न्यूज