Madhya Pradesh समेत India World में घटनाएं, Political Events, Incident, जिन पर हमारी नजर रहेगी
होम / देश / अपडेट- गोवा में SCO की बैठक के लिए बिलाव...

अपडेट- गोवा में SCO की बैठक के लिए बिलावल भुट्टो को न्योता; BBC डॉक्यूमेंट्री विवाद में एके एंटनी के बेटे का कांग्रेस से इस्तीफा

25,जनवरी 2023, (अपडेटेड 25,जनवरी 2023 04:36 PM IST)

NEW DELHI/BHOPAL. गंभीर आर्थिक संकट झेल रहे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी से बातचीत की अपील की थी। पाकिस्तान की तरफ से रिश्ते सुधारने की लगातार अपील के बीच भारत ने शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के विदेश मंत्रियों की बैठक में पाकिस्तान को भी शामिल होने के लिए निमंत्रण दिया है। यह बैठक मई के पहले हफ्ते में गोवा में होगी। विदेश मंत्री एस जयशंकर की ओर से इस्लामाबाद में इंडियन हाईकमीशन के जरिए पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी को एससीओ की बैठक के लिए भारत आने का इनविटेशन भेजा गया है। हालांकि, अभी पाकिस्तान की तरफ से ये पुष्टि नहीं की गई है कि विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो इस बैठक में हिस्सा लेंगे या नहीं।

केरल में कांग्रेस के झटका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गुजरात दंगों को लेकर आई बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री पर मचे सियासी घमासान के बीच कांग्रेस को केरल में बड़ा झटका लगा है। पूर्व केंद्रीय मंत्री एके एंटनी के बेटे अनिल के एंटनी ने कांग्रेस में सभी पदों से इस्तीफा देने का ऐलान किया है। अनिल एंटनी अपने ट्वीट के बाद कांग्रेस में ही घिर गए थे। अनिल ने अब कांग्रेस पार्टी में सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है। अनिल ने ट्वीट कर कांग्रेस में सभी पदों से इस्तीफा देने जैसा कदम उठाने की वजह भी बताई। कहा- मुझ पर एक ट्वीट को डिलीट करने के लिए असहिष्णुता के साथ दबाव बनाया जा रहा था। ऐसा वे लोग कर रहे थे जो फ्रीडम ऑफ स्पीच के लिए खड़े होने की बात करते हैं। मैंने ट्वीट डिलीट करने से मना कर दिया।


901 पुलिसकर्मी होंगे सम्मानित

गणतंत्र दिवस के मौके पर 901 पुलिसकर्मियों को पुलिस मेडल से सम्मानित किया गया है। इसमें 140 पुलिसकर्मियों को वीरता के लिए पुलिस पदक दिया गया। इसके अलावा विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से 93 तो मेधावी सेवा (पीएम) के लिए 668 पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया गया। अधिकारियों के मुताबिक, 80 पुलिसकर्मियों को वामपंथ प्रभावित क्षेत्रों और 45 को जम्मू-कश्मीर में सेवा के लिए सम्मानित किया गया। इनमें 48 सीआरपीएफ से हैं, 31 महाराष्ट्र पुलिस के हैं। इसके अलावा 25 जम्मू-कश्मीर के हैं, 9 झारखंड, 7 दिल्ली पुलिस के हैं। इसके अलावा अन्य बीएसएफ व अन्य राज्यों के पुलिसकर्मी हैं।

न्यूजीलैंड को नए प्रधानमंत्री मिले

क्रिस हिपकिंस (44) न्यूजीलैंड के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं। 24 जनवरी को उन्होंने देश के 41वें प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। जेसिंडा आर्डर्न ने बतौर प्रधानमंत्री आखिरी बार न्यूजीलैंड की संसद पहुंची, वहां से वह सीधे गवर्मेंट हाउस गईं, जहां उन्होंने अपना इस्तीफा सौंपा। पद संभालने के बाद हिपकिंस ने संकेत दिए हैं कि बढ़ती महंगाई से निपटना उनकी कैबिनेट की प्राथमिकता होगी। हिपकिंस पहली बार साल 2008 में न्यूजीलैंड की संसद के लिए चुने गए थे। कोरोना महामारी के दौरान नवंबर 2020 में उन्हें बतौर मंत्री कोरोना से निपटने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। इसके अलावा हिपकिंस पुलिस मंत्रालय, शिक्षा और जनसेवा जैसे मंत्रालयों का भी जिम्मा संभाल चुके हैं। इससे पहले जेसिंडा आर्डर्न ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने का ऐलान कर सभी को चौंका दिया था। ऑर्डर्न ने कहा था कि प्रधानमंत्री पद संभालने की अब उनमें ऊर्जा नहीं बची। वे परिवार को वक्त देना चाहती हैं।

NZ PM
न्यूजीलैंड के नए प्रधानमंत्री क्रिस हिपकिंस।

खबरें अपडेट हो रही हैं...

द-सूत्र ऐप डाउनलोड करें :
Like & Follow Our Social Media