अपडेट्स- यूपी में लव लैटर लिखने के मामले में 15 साल बाद सुनाई सजा; कर्नाटक में ट्रेनी प्लेन क्रैश, दोनों पायलट सुरक्षित

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
अपडेट्स- यूपी में लव लैटर लिखने के मामले में 15 साल बाद सुनाई सजा; कर्नाटक में ट्रेनी प्लेन क्रैश, दोनों पायलट सुरक्षित

NEW DELHI/BHOPAL/RAIPUR. भारत दौरे पर आए नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर भी पहुंचे। खबरें हैं कि यह धार्मिक यात्रा कुछ नेपाली नागरिकों को पसंद नहीं आई। उनका कहना है कि एक वामपंथी नेता के तौर पर पीएम दहल का मंदिर जाना ठीक नहीं है। इससे पहले नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री नई संसद में बने 'अखंड भारत' के भित्ति चित्रों पर सवाल उठा चुके हैं।





मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, डेनमार्क में नेपाल के पूर्व राजदूत प्रोफेसर विजय कांत करण ने कहा, 'प्रचंड का उज्जैन जाने का फैसला वामपंथी नेता को शोभा नहीं देता। वह भारत की आधिकारिक यात्रा पर हैं और हम महाकालेश्वर मंदिर जाने के बजाए उनका मुंबई या हैदराबाद में बैठकें करने के फैसले को पसंद करते। नेपाल की अर्थव्यवस्था की प्रगति की जरूरत है और उन्हें इसी पर ध्यान लगाना चाहिए। नेपाल में राजनीतिक स्थिति भी निश्चित नहीं है। अगर वह धार्मिक जगह के बजाए अपने काम की बैठकों को अहमियत देते, तो हमें अच्छा लगता और खासतौर से तब जब वह एक कम्युनिस्ट नेता हैं।' सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि प्रचंड की पत्नी गंभीर रूप से बीमार हैं और वह उनके स्वस्थ होने की प्रार्थना के लिए महाकालेश्वर मंदिर पहुंचे थे।





हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब किसी नेपाली प्रधानमंत्री ने भारत में मंदिर का दौरा किया हो। पूर्व पीएम शेर बहादुर भी अप्रैल 2022 में भारत आए थे और वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे थे। खास बात है कि पत्नी के साथ मिलकर उन्होंने रुद्राभिषेक भी किया था। 68 साल के प्रचंड ने दिसंबर 2022 में प्रधानमंत्री पद संभाला था और उसके बाद कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-माओवादी (सीपीएन-माओवादी) नेता की यह पहली द्विपक्षीय विदेश यात्रा है। 





गुजरात के विधायक ने समुद्र में डूबते लोगों को बचाया





गुजरात के अमरेली जिले में राजुला से बीजेपी विधायक हीरा सोलंकी की खूब तारीफ हो रही है। दरअसल, विधायक सोलंकी ने समुद्र में छलांग लगाकर तीन युवकों को मौत के मुंह से बाहर निकाल लिया। हालांकि, इस दौरान एक युवक की मौत भी हो गई। सोलंकी 2018 में भी एक डूबते हुए युवक को बचाने के लिए समुद्र में उतरे थे और तब भी उनकी खूब चर्चा हुई थी।





राजुला के गांव पटवा में 31 मई (बुधवार) को चार युवक नहाने के लिए समुद्र में गए थे। नहाते हुए वे गहरे पानी में चले गए और डूबने लगे। किसी ने घटना की सूचना हीरा सोलंकी को भी दी। सोलंकी तुरंत मौके पर पहुंचे और समुद्र में छलांग लगा दी। कुछ अन्य लोगों की मदद से उन्होंने 3 युवकों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया। हालांकि, चौथा युवक तब तक डूब चुका था। काफी देर तक तलाश के बाद उसका शव बरामद किया गया।  





publive-image





15 साल बाद सजा, वो भी इस मामले में





यूपी के बांदा में साल 2008 में एक महिला ने नाबालिग लड़के के खिलाफ महिला के दर्ज कराया था। शिकायत में महिला ने कहा था कि लड़के ने उसकी नाबालिग बेटी को अश्लील लैटर लिखा। साथ ही बेटी के साथ छेड़छाड़ भी की। पुलिस ने नाबालिग के खिलाफ केस दर्ज कर लिया था और मामला कोर्ट में पहुंच गया। बीते 15 साल में इस मामले में कई तारीखें पड़ीं और कई जज बदल गए। अंत में युवक को दोषी मानते हुए उसे एक साल की सजा जज ने सुना दी। इस पर जवान हो चुका आरोपी बोला कि मैं केस लड़ने में सक्षम नहीं हूं। युवक पर उस पर 3 हजार का हर्जाना भी लगाया है। महिला का आरोप था कि लड़के ने उसकी 14 साल की बेटी स्कूल जाते हुए छेड़ा, साथ ही अश्लील हरकत की। महिला ने अपनी शिकायत में यह भी लिखाया था कि लड़के ने मेरे छोटे बेटे के हाथों बेटी को अश्लील लेटर भेजा था. जिसमें लिखा था कि यदि तुमने मामले की शिकायत पुलिस से की तो तुम्हें और तुम्हारे परिवार को जान से खत्म कर दूंगा। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर लिया था और फिर मामला कोर्ट में चला गया था। साल 2008 से लेकर 2023 तक इन मामले की 15 साल तक सुनवाई चली। 





कर्नाटक में प्लेन क्रैश, पायलट सुरक्षित





भारतीय वायुसेना का एक सूर्य किरण प्रशिक्षण विमान गुरुवार (1 जून) को कर्नाटक के चामराजनगर के मकाली गांव के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। एक महिला पायलट समेत दोनों पायलट सुरक्षित हैं। आईएएफ के अधिकारी ने कहा कि दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दिए गए हैं। ये विमान एक खुले मैदान में क्रैश हुआ। विमान में सवार दोनों पायलट दुर्घटना से पहले सुरक्षित तरीके से कूद गए थे। इस ट्रेनर विमान ने बेंगलुरु में वायुसेना अड्डे से उड़ान भरी थी। हादसे में किसी की जान नहीं गई। 



 



Main Incidents in India Political News MP India Big Accidents News Updates News in brief भारत की मुख्य घटनाएं एमपी भारत में राजनीतिक खबरें बड़े एक्सीडेंट्स न्यूज अपडेट्स न्यूज ब्रीफ