अपडेट्स- भोपाल में 19 जून से पहले नहीं खुलेंगे स्कूल, मणिपुर में सुरक्षाकर्मियों के वेश में आए उग्रवादियों ने 3 को मारा

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
अपडेट्स- भोपाल में 19 जून से पहले नहीं खुलेंगे स्कूल, मणिपुर में सुरक्षाकर्मियों के वेश में आए उग्रवादियों ने 3 को मारा

NEW DELHI/BHOPAL/RAIPUR. भोपाल में स्कूल 19 जून या इससे पहले नहीं खोले जाएंगे। कलेक्टर ने भीषण गर्मी को देखते हुए ये आदेश जारी किया है। आदेश सभी सरकारी-प्राइवेट स्कूलों के लिए है। आपको बता दें कि मध्यप्रदेश में गर्मी का असर फिर से बढ़ा है। भोपाल में भी दिन में तापमान 41 डिग्री के पार चल रहा है। ऐसे में बच्चों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ सकता है, इसलिए कलेक्टर आशीष सिंह ने जिले में गर्मी की छुट्टी के बाद स्कूल को खोलने के संबंध में निर्देश दिए हैं।





जातीय हिंसा प्रभावित मणिपुर के इम्फाल वेस्ट जिले के एक गांव से शुक्रवार (9 जून) को एक और वारदात सामने आई। यहां सुरक्षाकर्मियों के वेश में आए उग्रवादियों ने कुछ लोगों को तलाशी अभियान के बहाने घर से बाहर बुलाया और उन पर गोली चला दी, जिससे 3 लोगों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि कांगपोकी और इम्फाल वेस्ट जिलों की सीमा पर स्थित खोकेन गांव में यह घटना हुई। उग्रवादी मेइती समुदाय के माने जा रहे हैं। गांव की गश्त पर निकले सुरक्षा बल गोली चलने की आवाज सुनकर वहां पहुंचे, लेकिन तब तक उग्रवादी इलाके से भाग गए। 





असम राइफल्स ने तीनों के शव बरामद कर लिए हैं. बाद में मणिपुर पुलिस, असम राइफल्स और सेना के संयुक्त दल ने तलाशी अभियान चलाया। मणिपुर में 3 मई को मेइती समुदाय की अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने की मांग के खिलाफ ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ निकाला गया था, जिसके बाद दो समुदायों के बीच हिंसा भड़की थी। उप महानिरीक्षक (डीआईजी) रैंक के एक अधिकारी की अगुवाई में इस घटना के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया है।





गुजरात में ISIS से जुड़े 4 अरेस्ट





गुजरात एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड (ATS) ने पोरबंदर में बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। आईएसआईएस से जुड़े 4 लोगों को गिरफ्तार किया है। इन पर आरोप है कि ये लोग एक अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन के संपर्क में थे। एक और संदिग्ध की तलाश में छापेमारी की जा रही है। एटीएस का कहना है कि विदेशी नागरिक समेत ये चारों आईएसआईएस के सक्रिय सदस्य हैं और उनके कब्जे से कई प्रतिबंधित चीजें मिली हैं। सीमा पार आकाओं के इशारों पर चारों कट्टरपंथी विचारधारा से जुड़ गए थे। बताया जा रहा है कि पोरबंदर से पकड़े गए 4 लोगों में एक सूरत की एक महिला भी शामिल है। इसका नाम सुमैरा बताया जा रहा है। 





देश को मिल नए अफसर





भारतीय सैन्य अकादमी (IMA) से 10 जून को 331 युवा अफसर देश सेवा के लिए सेना से जुड़ गए। इसके साथ ही मित्र राष्ट्रों के 42 कैडेट्स भी पास आउट हुए। पासिंग आउट परेड की सलामी आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडेय ने ली। परेड एकेडमी के ऐतिहासिक चेटवुड भवन के सामने ड्रिल स्क्वॉयर पर हुई। परेड के बाद पीपिंग सेरेमनी हुई। इसके बाद देश और विदेश के 373 कैडेट्स अफसर बनकर अपनी सेनाओं की मुख्य धारा में जुड़े। इनमें डायरेक्ट एंट्री वाले 55 कैडेट्स होंगे। जबकि, एक्स एनडीए 204 और एक्स एससी 40 कैडेट्स पास आउट होंगे। 32 कैडेट्स टीजीसी कोर्स के होंगे। आईएमए की स्थापना के बाद से अब तक यहां से 64 हजार 862 देशी और विदेशी कैडेट्स पासआउट हो चुके हैं। वहीं, आईएमए के नाम अब तक 2885 विदेशी कैडेट्स को ट्रेनिंग देने का गौरव जुड़ गया है।





छात्र पर पड़ोसियों ने बरसाईं गोलियां





ग्वालियर के घासमंडी मंगलेश्वर रोड पर शुक्रवार 9 जून रात एक छात्र को घेरकर कुछ लोगों ने ताबड़तोड़ गोलियां चलाईं। छात्र पर गोलियां बरसाने के बाद हमलावर फरार हो गए। छात्र को 3 गोलियां लगीं। गंभीर हालत में उसे हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है, जहां उसकी हालत नाजुक बनी हुई है। घटना का पता चलते ही पुलिस घटना स्थल और अस्पताल पहुंच गई है। हमला करने वाले घायल के पड़ोसी बताए गए हैं। एक लड़की से बातचीत करने को लेकर यह पूरा विवाद बताया जा रहा है। घायल के दोस्त ने एक लड़की का नाम लेकर उसके परिजन पर हमले का आरोप लगाया है। 





दीवार की चपेट में आईं 3 बच्चियां, पेड़ गिरने से युवक की मौत





ग्वालियर के कोतवाली थाना क्षेत्र के दानाओली में रहने वाले परिहार परिवार की 3 बच्चियां आंगन में बैठी हुई थीं। तभी पड़ोस में रहने वाले राजेंद्र शर्मा के मकान की दीवार घर के आंगन में बैठी 3 बहनों के ऊपर आकर गिर गई। इसमें 14 साल की शशि, 15 वर्षीय निशा और 16 साल की लाली परिहार घायल हो गईं। दीवार गिरने से तीनों बच्चियों के शोर से आसपास रहने वाले वहां पहुंचे और रेस्क्यू कर उनको मलबे से बाहर निकाला। तीनों घायल बच्चियों को अस्पताल लेकर पहुंचे। बच्चियों को मामूली चोट आई है, जिनका ट्रीटमेंट कराने के बाद हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। वहीं, शहर में आंधी और बारिश होने पर एक युवक ने बचने के लिए पेड़ के नीचे शरण ली, लेकिन उसी समय पेड़ गिर गया। जिसके नीचे दबने से युवक की मौत हो गई। 





खबरें अपडेट हो रही है...



Main Incidents in India Political News MP India Big Accidents News Updates News in brief भारत की मुख्य घटनाएं एमपी भारत में राजनीतिक खबरें बड़े एक्सीडेंट्स न्यूज अपडेट्स न्यूज ब्रीफ