अपडेट्स- DU के सिलेबस से हटाए गए मोहम्मद इकबाल; छत्तीसगढ़ में फोर्स-नक्सली मुठभेड़; US में दिवाली हॉलिडे के लिए प्रस्ताव

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
अपडेट्स- DU के सिलेबस से हटाए गए मोहम्मद इकबाल; छत्तीसगढ़ में फोर्स-नक्सली मुठभेड़; US में दिवाली हॉलिडे के लिए प्रस्ताव

NEW DELHI/BHOPAL/RAIPUR. दिल्ली यूनिवर्सिटी की एकेडमिक काउंसिल ने 26 मई (शुक्रवार) को सिलेबस में कई बदलावों को मंजूरी दी। इनमें शायर मोहम्मद इकबाल को बीए पॉलिटिकल साइंस के सिलेबस से हटाना भी शामिल है। परिषद ने विभाजन अध्ययन, हिंदू अध्ययन और जनजातीय अध्ययन के लिए नए केंद्र स्थापित करने के प्रस्तावों को भी मंजूरी दी है। इकबाल ने ही 'सारे जहां से अच्छा, हिन्दोस्तां हमारा' गीत लिखा था। इकबाल भारतीय उपमहाद्वीप के उर्दू शायरों में से अहम स्थान रखते हैं। विभाजन के बाद वे पाकिस्तान चले गए थे। पाकिस्तान के गठन में उनके विचारों का भी योगदान माना जाता है। 





डीयू के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता के मुताबिक, 26 मई को परिषद की बैठक में सिलेबस और विभिन्न केंद्र स्थापित करने के प्रस्ताव पारित किए गए। विभाजन, हिंदू और जनजातीय अध्ययन के लिए केंद्र स्थापित करने के प्रस्ताव पारित किए गए हैं। मोहम्मद इकबाल को पाठ्यक्रम से हटा दिया गया है। इकबाल को बीए पॉलिटिकल साइंस के पेपर "आधुनिक भारतीय राजनीतिक विचार" में शामिल किया गया था। प्रस्तावों पर यूनिवर्सिटी की कार्यकारी परिषद से अंतिम मुहर की जरूरत होगी, जो 9 जून को मिलेगी।





अमेरिका में मिलेगी दिवाली की छुट्टी?





प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जून में अमेरिका जाने वाले हैं, इससे पहले अमेरिकी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। अमेरिका में दिवाली पर संघीय अवकाश (फेडरल हॉलिडे) घोषित करने के लिए यूएस कांग्रेस (संसद) में विधेयक पेश किया गया है। अमेरिका की महिला सांसद ग्रेस मेंग (Grace Meng) ने 26 को निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स (प्रतिनिधि सभा) में दिवाली दिवस विधेयक पेश किया। उनके इस कदम का देशभर के विभिन्न समुदायों ने स्वागत किया है। अगर दिवाली दिवस विधेयक कांग्रेस से पारित हो जाता है तो राष्ट्रपति से इसे मंजूरी मिलने के बाद यह कानून बन जाएगा और दिवाली अमेरिका में 12वीं संघीय छुट्टी हो जाएगी।





आज नीति आयोग की बैठक





प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज (26 मई) नीति आयोग की बैठक हो रही है। 6 राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने इसका बहिष्कार किया है। ये सभी गैर-बीजेपी शासित राज्य हैं। बैठक में शामिल नहीं होने वाले मुख्यमंत्रियों में दिल्ली के अरविंद केजरीवाल, पंजाब के भगवंत मान, पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी, बिहार के नीतीश कुमार, तेलंगाना के के चंद्रशेखर राव और तमिलनाडु के एमके स्टालिन शामिल हैं। वहीं, कांग्रेस शासित चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों के इसमें शामिल होने की उम्मीद है। इस बैठक में MSMEs, बुनियादी ढांचे और निवेश, महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य और पोषण, कौशल विकास और सामाजिक बुनियादी ढांचे जैसे मुद्दों पर चर्चा का उम्मीद है।  





छत्तीसगढ़ में फोर्स और नक्सलियों की मुठभेड़, एक जवान जख्मी





कांकेर जिले में एक बार फिर नक्सलियों और जवानों के बीच मुठभेड़ की खबर मिली है। जानकारी के अनुसार, जिले के मेंडरा के जंगल में बीएसएफ और पुलिस टीम सर्चिंग पर निकली थी। इस दौरान 26 मई की रात नक्सलियों के साथ मुठभेड़ हो गई, जिसमें एक जवान विकास सिंह घायल हो गया गए। उसका इलाज चल रहा है। मुठभेड़ में आरकेबी डिवीजन की महिला नक्सली फगनी भी गंभीर रूप से घायल हो गई। नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत मेंढरा के जंगलों में बीएसएफ और पुलिस का संयुक्त सर्च अभियान चलाया जा रहा है। वहीं, मुठभेड़ में BSF जवान के अलावा दो ग्रामीणों के भी घायल होने की खबर है। आशंका है कि इन ग्रामीणों को फायरिंग के दौरान गोली लगी। पखांजुर से मेडिकल टीम और पुलिस की आला अधिकारी मौके के लिए रवाना हो गए है। पूरे इलाके में सर्चिंग बढ़ा दी गई है। 





सड़क हादसे में एक ही परिवार के 3 की मौत





नीमच में मनासा-मंदसौर रोड पर किनारे खड़ी ट्रैक्टर-ट्रॉली में वैन घुस गई। हादसे में एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हो गई, चार लोग गंभीर रूप से घायल हैं।  हादसा 27 मई को सुबह 4 से 5 बजे के बीच हुआ। वैन मंदसौर की ओर से आ रही थी, जो रूपावास के पास सड़क किनारे खड़ी ट्रैक्टर-ट्रॉली में जा घुसी। परिवार किसी काम से उज्जैन गया था। मृतक मंदसौर जिले के देवरी खवासा के रहने वाले थे। हादसे की वजह ड्राइवर को झपकी आ जाना बताई जा रही है। मशीन से वैन काटकर शवों और घायलों को बाहर निकालना पड़ा।





खबरें अपडेट हो रही हैं...



Main Incidents in India Political News MP India Big Accidents News Updates News in brief भारत की मुख्य घटनाएं एमपी भारत में राजनीतिक खबरें बड़े एक्सीडेंट्स न्यूज अपडेट्स न्यूज ब्रीफ