अपडेट्स- अमरनाथ यात्रियों का पहला जत्था रवाना; टमाटर के बढ़े दाम को लेकर अनोखा प्रदर्शन; मणिपुर में क्या बोले राहुल गांधी?

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
अपडेट्स- अमरनाथ यात्रियों का पहला जत्था रवाना; टमाटर के बढ़े दाम को लेकर अनोखा प्रदर्शन; मणिपुर में क्या बोले राहुल गांधी?

NEW DELHI/BHOPAL/RAIPUR. अमरनाथ यात्रा की शुरुआत हो गई है। 30 जून की सुबह जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू बेस कैंप से पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये जत्था पवित्र गुफा के दर्शन करने निकल गया है। एलजी ने बाबा अमरनाथ से सभी के लिए शांति, समृद्धि और खुशहाली की प्रार्थना की। उन्होंने सभी भक्तों को सुरक्षित और आध्यात्मिक रूप से यात्रा पूर्ण करने की शुभकामनाएं दीं। तीर्थयात्रियों का पहला जत्था दक्षिण कश्मीर हिमालय में भगवान शिव के 3,880 मीटर ऊंचे गुफा मंदिर में दर्शन करेगा। 62 दिवसीय तीर्थयात्रा 1 जुलाई को कश्मीर से दो मार्गों से शुरू होगी। अनंतनाग जिले में पारंपरिक 48 किमी लंबा नुनवान-पहलगाम मार्ग और गांदरबल जिले में 14 किलोमीटर छोटा बालटाल मार्ग। अमरनाथ की आगे की यात्रा के लिए 3,500 से ज्यादा तीर्थयात्री जम्मू पहुंचे।





ये जत्था सबसे पहले बालटाल और पहलगाम के बेस कैंप पहुंचेगा, वहां से यात्रा औपचारिक रूप से 1 जुलाई को शुरू होगी। बालटाल और पहलगाम रूट से बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए आगे बढ़ेगा। भगवती नगर बेस कैंप में और उसके आसपास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रखी गई है। तीर्थयात्रियों को ले जाने वाला काफिले को भी सुरक्षा कवर दिया गया है। सीआरपीएफ के जवान मुस्तैद रहेंगे और सुरक्षा देंगे। इलाके में सेना और पुलिस का नियंत्रण रहेगा।







publive-image



जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल ने झंडी दिखाकर अमरनाथ यात्रा के जत्थे को रवाना किया।







टमाटर की बढ़ी कीमतों का अनोखा प्रदर्शन





देश के कई हिस्सों में टमाटर के दाम 100 रुपए पार हो गए हैं। इसी को लेकर पंजाब के संगरूर में एक शख्स अपने गले में टमाटर का माला, सिर पर टमाटर का ताज रखकर और पॉलिथीन में कुछ टमाटर भरकर सुनार की दुकान पर पहुंचा। उसने कहा कि ये टमाटर नहीं, सोना है। आप इसे खरीद लो। इतना ही नहीं उसने संगरूर की सड़कों पर घूम-घूमकर खुद को सबसे अमीर आदमी बताया। दरअसल, टमाटर के दाम बढ़ने को लेकर संगरूर के रहने वाले अवतार सिंह तारा ने अनोखा प्रदर्शन किया। उन्होंने पंजाब के मुख्यमंत्री से अपने लिए सिक्योरिटी मांगी। कहा कि जब इनको (टमाटर) लेकर रास्ते पर निकलता हूं तो लोगों की नजर मुझ पर रहती है। इससे जान को खतरा बना हुआ है। अवतार सिंह तारा ने कहा, "मैं आज के जमाने का सबसे अमीर आदमी हूं। मेरे पास टमाटर खरीदने के लिए पैसे हैं। इसको आम गरीब आदमी नहीं खरीद सकता। मैं इन टमाटरों को लेकर सुनार की दुकान पर गया था, लेकिन उसने खरीदने से इनकार कर दिया, क्योंकि उसके पास पैसे नहीं थे। अवतार सिंह संगरूर के एक समाजसेवी हैं। वो अक्सर लोगों से जुड़े मुद्दों को अपने अनोखे अंदाज में उठाते रहते हैं।







publive-image



टमाटर की कीमतों को लेकर पंजाब के संगरूर में प्रदर्शन।







मणिपुर पहुंचे राहुल गांधी ने क्या कहा?





राहुल गांधी दो दिन के दौरे पर 29 जून को मणिपुर पहुंचे थे। पहले उनका काफिला रोक लिया गया था। फिर राहुल ने चुराचांदपुर में राहत शिविरों में रह रहे पीड़ितों के साथ मुलाकात की। राहुल गांधी ने कहा, यह बहुत दुखद है कि सरकार मुझे रोकने का प्रयास कर रही थी, जबकि मैं यहां आपकी समस्याओं को सुनने आया हूं। राहुल गांधी ने कहा कि मैंने इस हिंसा की गंभीरता को समझा। इसलिए मैं यहां आप सभी की बातों को सुनने आया हूं, ताकि फिर से मणिपुर में शांति बहाली हो। मैं आपकी बातों को दिल से सुनना चाहता हूं और जानना चाहता हूं कि यहां क्या कुछ हुआ। मैं आप लोगों के साथ हूं। मैंने दो राहत कैंपों का दौरा किया। मैंने देखा कि आप सभी बहुत कठिन समय से गुजर रहे हैं। राहुल ने ट्वीट में एक वीडियो भी शेयर किया है।







— Rahul Gandhi (@RahulGandhi) June 29, 2023





आज मध्य प्रदेश आ रहे बीजेपी अध्यक्ष





बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा एक दिवसीय दौरे पर 30 जून को मघ्य प्रदेश आ रहे हैं। इस दौरान नड्डा खरगोन में मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने पर महिला महासम्मेलन और विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे। सभा में 1 लाख लोगों को जुटाने का लक्ष्य रखा गया है। सभा में प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, पेट्रोलियम राज्यमंत्री रामेश्वर तेली और प्रदेश के कृषि मंत्री एवं खरगोन के प्रभारी मंत्री कमल पटेल समेत कई मंत्री, पार्टी के दिग्गज नेता, पदाधिकारी मौजूद रहेंगे।





publive-image





खबरें अपडेट हो रही हैं...



Main Incidents in India Political News MP India Big Accidents News Updates News in brief भारत की मुख्य घटनाएं एमपी भारत में राजनीतिक खबरें बड़े एक्सीडेंट्स न्यूज अपडेट्स न्यूज ब्रीफ