अपडेट्स- MP में 6 IAS अफसरों का ट्रांसफर, स्वाति मीणा बनीं महिला बाल विकास विभाग की सचिव; राकेश सिंह बने निर्वाचन आयोग के सचिव

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
अपडेट्स- MP में 6 IAS अफसरों का ट्रांसफर, स्वाति मीणा बनीं महिला बाल विकास विभाग की सचिव; राकेश सिंह बने निर्वाचन आयोग के सचिव

NEW DELHI/BHOPAL/RAIPUR. मध्यप्रदेश शासन ने 6 IAS अफसरों के ट्रांसफर किए हैं। इसके तहत जॉन किंग्सली ए आर- नर्मदा घाटी विकास विभाग, जल संसाधन विभाग, नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण के संचालक बनाए गए हैं। स्वाति मीणा नायक को महिला बाल विकास विभाग में सचिव बनाया है। गोपाल चंद्र डाड चिकित्सा शिक्षा आयुक्त, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के आयुक्त बनाए गए हैं। घुमंतू और अर्ध घुमंतू जनजाति विभाग के संचालक के अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। अभिषेक सिंह को राज्य निर्वाचन आयोग का सचिव बनाया गया है।





publive-image





publive-image





रत्नाकर झा श्रम विभाग के उप सचिव होंगे। इसके साथ ही मध्य प्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मंडल एवं कल्याण आयुक्त मध्य प्रदेश असंगठित शहरी और ग्रामीण कर्मकार कल्याण मंडल का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। संजय कुमार जैन को लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग में उप सचिव बनाया गया है। मध्यप्रदेश राज्य लोक परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनी का प्रबंध संचालक बनाया गया है। मध्य प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम भोपाल के एमडी और इंटर स्टेट ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।





IAS राकेश सिंह बने मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव





publive-image





महिलाओं के पक्ष में दिल्ली हाईकोर्ट की टिप्पणी





दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा कि महिलाओं को पढ़ने या बच्चे पैदा करने में से कोई एक विकल्प चुनने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता। इस अहम टिप्पणी के साथ ही कोर्ट ने एमएड की एक छात्रा को मातृत्व अवकाश का लाभ देने और आवश्यक उपस्थिति पूरी होने पर परीक्षा में बैठने की अनुमति देने का निर्देश भी दिया। जस्टिस पुरुषेंद्र कुमार कौरव ने हाल ही में एमएड छात्रा की याचिका पर फैसला सुनाते हुए कहा कि संविधान ने एक समतावादी समाज की परिकल्पना की है, जिसमें नागरिक अपने अधिकारों का इस्तेमाल कर सकते हैं। समाज के साथ-साथ राज्य भी उन्हें इसकी अनुमति देता है। सांविधानिक व्यवस्था के मुताबिक, किसी को शिक्षा के अधिकार और प्रजनन स्वायत्तता के अधिकार के बीच किसी एक को चुनने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता। महिला याचिकाकर्ता ने दिसंबर 2021 में चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी में दो साल के एमएड कोर्स के लिए दाखिला लिया था। उन्होंने मातृत्व अवकाश के लिए यूनिवर्सिटी डीन और कुलपति के पास आवेदन दिया था। इसे 28 फरवरी को खारिज कर दिया गया था। 





हाई कोर्ट ने यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट का फैसला रद्द करते हुए कहा कि वह याचिकाकर्ता को 59 दिन के मातृत्व अवकाश का लाभ देने पर पुनर्विचार करे। साथ ही निर्देश दिया कि अगर इसके बाद क्लास में आवश्यक 80% अटेंडेंस पूरी होता है तो उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाए।





ओवैसी की अमित शाह को चुनौती





ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने बीजेपी को चीन पर सर्जिकल स्ट्राइक करने की चुनौती दी है। उन्होंने बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बंदी संजय के उस दावे पर पलटवार किया। संजय ने "तेलंगाना के पुराने शहर में सर्जिकल स्ट्राइक" करने की बात कही थी। 30 मई को संगारेड्डी में एक जनसभा को संबोधित करते हुए ओवैसी ने कहा, 'वे कहते हैं कि पुराने शहर में सर्जिकल स्ट्राइक की जाएगी। अगर दम है तो चीन पर सर्जिकल स्ट्राइक करो।' ओवैसी ने एआईएमआईएम-केसीआर के बीच गुप्त सहमति के आरोपों को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा, 'अगर स्टेयरिंग मेरे हाथ में है तो आपको (अमित शाह) दर्द क्यों महसूस होता है?' एक जनसभा को संबोधित करते हुए बंदी संजय कुमार ने 2020 में कहा था कि सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (टीआरएस) और एआईएमआईएम प्रमुख ओवैसी रोहिंग्या, पाकिस्तानी और अफगानिस्तानी मतदाताओं की मदद से जीएचएमसी चुनाव जीतने की कोशिश कर रहे हैं। 





मध्य प्रदेश में बड़ा हादसा





हरदा में 31 मई सुबह एक कार में चार लोग जिंदा जल गए। ये कार सुबह करीब 7 बजे टिमरनी इलाके के पोखरनी गांव के पास पेड़ से टकरा गई। गाड़ी में बैठे लोगों को बाहर निकलने का मौका ही नहीं मिला। मृतकों की शिनाख्त नहीं हो सकी है। पुलिस जांच में जुटी है।





राजस्थान में 13 साल के बच्चे की दर्दनाक मौत





राजस्थान के बाड़मेर में महज 2 सेकेंड में एक मासूम की जान चली गई। यह घटना सीसीटीवी में कैद हो गई। बारिश की वजह से एक गड्ढे में पानी भरा हुआ था, इसी में फंसकर साइकिल से जा रहा 13 साल का बच्चा गिर गया। इसके बाद वहां से गुजर रहा ट्रक बच्चे के ऊपर से गुजर गया और उसकी मौत हो गई। घटना के बाद ट्रक ड्राइवर मौके से फरार हो गया। जानकारी के अनुसार, यह घटना राजस्थान के बाड़मेर जिले के बालोतरा कस्बे की है। 13 साल का पारस माली साइकिल से घर जा रहा था। रास्ते में ट्रक को ओवरटेक करने के दौरान वह सड़क के पास गढ्ढे में गिर गया। इसी बीच रोड पर जा रहे ट्रक का टायर उसके ऊपर से निकल गया। 





मॉडल का आरोप- हिंदू बनकर मुस्लिम लड़के ने धर्मांतरण का दबाव बनाया





महाराष्ट्र के मुंबई में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया। मुंबई की रहने वाली मॉडल मानवी राज ने आरोप लगाया है कि कुछ समय से तनवीर अख्तर नाम का शख्स ब्लैकमेल कर रहा है। वो धर्म परिवर्तन कर शादी करने का दबाव बना रहा है। मानवी 2020 में रांची में एक मॉडलिंग कंपनी के संपर्क में आई थीं, जहां यश नाम के व्यक्ति ने उन्हें नौकरी पर रखा। फिर कुछ महीनों बाद मानवी को यह पता चला कि जिस व्यक्ति को अब तक वह यश समझ रही थी, उसका असली नाम तनवीर अख्तर खान है।





मानवी का आरोप है कि तनवीर अख्तर धीरे-धीरे करीबियां बढ़ाने लगा और एक दिन बेहोशी की दवा देकर आपतिजनक तस्वीरें ले लीं। इन्हीं तस्वीरों के आधार पर वह मानवी पर खुद से शादी और कथित तौर से धर्म परिवर्तन करने का दबाव बनाने लगा। बताया जा रहा है कि शिकायत के डर से तनवीर ने पहले मानवी को पैसों का लालच दिया। फिर उसे और उसके परिवार को जान से मारने की धमकी देने लगा। मानवी ने यह भी आरोप लगाया कि कुछ दिन पहले ही तनवीर रांची से मुंबई पहुंचा और मानवी का गला दबाकर मारने की कोशिश भी की।





साउथ चाइना सी में अमेरिकी घुसपैठ से भड़का चीन





अमेरिका-चीन के संबंध लगातार तनावपूर्ण होते जा रहे हैं। चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा। चीन, अमेरिका से दुश्मनी बढ़ाने के लिए युद्धाभ्यास कर रहा है। अमेरिका के एक अधिकारी ने जानकारी दी कि एक चीनी लड़ाकू विमान ने अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में साउथ चाइना सी के ऊपर एक अमेरिकी सैन्य विमान के पास अनावश्यक रूप से आक्रामक युद्धाभ्यास किया। चीनी जे-16 विमान ने पैंतरेबाजी दिखाई, इसके चलते अमेरिका के आरसी-135 विमान को टर्बुलेंस का सामना करना पड़ा। अमेरिका ने कहा कि हम डरने वाले नहीं है। अमेरिका जहां भी अंतरराष्ट्रीय कानून की अनुमति देता है, वहां हम उड़ान भरना, नौकायन जारी रखेंगे।





खबरें अपडेट हो रही हैं... 



Main Incidents in India Political News MP India Big Accidents News Updates News in brief भारत की मुख्य घटनाएं एमपी भारत में राजनीतिक खबरें बड़े एक्सीडेंट्स न्यूज अपडेट्स न्यूज ब्रीफ