संसद से सांसदों के सस्पेंशन पर INDIA का जंतर-मंतर पर प्रदर्शन, राहुल गांधी बोले- 2-3 युवा संसद में घुसे तो BJP सांसद भाग गए थे

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
संसद से सांसदों के सस्पेंशन पर INDIA का जंतर-मंतर पर प्रदर्शन, राहुल गांधी बोले- 2-3 युवा संसद में घुसे तो BJP सांसद भाग गए थे

NEW DELHI. संसद से विपक्ष के 146 सांसदों को सस्पेंड करने के खिलाफ विपक्ष के नेताओं ने जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया। INDIA के नेताओं ने लोकतंत्र बचाओ प्रदर्शन नाम रखा था। इसमें लेफ्ट पार्टियां, NCP, DMK, समाजवादी पार्टी, नेशनल कॉन्फ्रेंस, RJD, TMC और JMM शामिल हुईं।

राहुल गांधी बोले- देशभक्तों की हवा निकल गई

संसद में घुसपैठ को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि कुछ दिन पहले संसद भवन में 2-3 युवा कूदकर अंदर आ गए। उन्हें कूदते हुए हम सबने देखा। वे अंदर आए, उन्होंने थोड़ा धुआं फैलाया, बीजेपी के सभी सांसद भाग गए। जो अपने आप को देश भक्त कहते हैं, उनकी हवा निकल गई थी।

'युवा के पास रोजगार नहीं'

राहुल गांधी ने बताया कि उन्होंने देश में एक छोटा-सा सर्वे कराया था। देश के युवा सोशल मीडिया पर कितना समय बिताते हैं। पता चला कि साढ़े 7 घंटे। नरेंद्र मोदी की सरकार में देश का युवा साढ़े सात घंटे सेलफोन पर रहता है, क्योंकि उसके पास रोजगार नहीं है। ये हिंदुस्तान की सच्ची हालत है। इसी के चलते वो युवा संसद में कूदकर आए।

'2 सवाल पूछे तो संसद से बाहर कर दिया'

राहुल गांधी ने बताया कि हमने अमित शाह से सवाल पूछा कि भैया, आप होम मिनिस्टर हो, ये 2 युवा जंप करके कैसे आ गए। बेरोजगारी पर 2 सवाल पूछे तो 150 लोगों को उठाकर बाहर कर दिया। ये सिर्फ 150 लोग नहीं है, ये हिंदुस्तान की जनता की आवाज है।

मल्लिकार्जुन खड़गे क्या बोले ?

कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मोदी-शाह ने संविधान, डेमोक्रेसी को खत्म करने का प्लान बनाया है। देश के एक उच्च पद बैठे व्यक्ति कहते हैं कि जाति के चलते उनका अपमान हुआ। वो ये बात कैसे कर सकते हैं। जब देश में रेप होता है, दलितों को कुचला जाता है, संविधान की धज्जियां उड़ाई जाती हैं, हम नोटिस देते हैं तो कुछ नहीं होता।

शीतकालीन सत्र में 146 सांसद निलंबित

संसद की सुरक्षा में चूक के मामले में विपक्ष के नेता पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से बयान देने की मांग कर रहे थे। इसे लेकर हंगामा हुआ। 14 से 21 दिसंबर तक लोकसभा और राज्यसभा से 146 सांसदों को सस्पेंड कर दिया गया। ऐसा पहली बार हुआ कि संसद से इतने सांसद निलंबित हुए। इससे पहले 1989 में राजीव गांधी सरकार में 63 सांसदों को सस्पेंड किया गया था।



लोकतंत्र बचाओ प्रदर्शन इंडिया गठबंधन इंडिया का जंतर-मंतर पर प्रदर्शन संसद से सांसदों का सस्पेंशन India Alliance Save Democracy protest राहुल गांधी India protest at Jantar Mantar Suspension of MPs from Parliament Rahul Gandhi