अरुणाचल में चीन-भारतीय सैनिकों की झड़प का आसमान में असर, भारत के लड़ाकू विमानों ने गश्त शुरू की

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
अरुणाचल में चीन-भारतीय सैनिकों की झड़प का आसमान में असर, भारत के लड़ाकू विमानों ने गश्त शुरू की

Tawang.तवांग सेक्टर में वायु सेना ने चीन की नापाक हरकत को रोकने के लिए अरुणाचल प्रदेश में लड़ाकू गश्त चालू कर दी है। तवांग के करीब यांगत्से में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास दो इलाकों होलीदीप और परिक्रमा एरिया में चीन भारतीय चौकियों का विरोध कर रहा है। पिछले कुछ हफ्तों में 2-3 बार इन चौकियों की तरफ बढ़ रहे ड्रोन को भारतीय लड़ाकू विमानों ने रोका है। 





ये खबर भी पढ़े...











चीनी सैनिक भारतीय पोस्ट को तोड़ना चाहते थे





अरुणाचल प्रदेश के यांगत्से इलाके में 17 हजार फीट की ऊंचाई पर भारत-चीनी सैनिकों के बीच तीखी झड़प हुई थी। 9 दिसंबर को चीन के पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के 300 सैनिक ऊंचाई पर पहुंच गए थे। यहां दोनों देश आमने-सामने आ गए और भारतीय सैनिक इन पर भारी पड़े। चीनी सैनिक पूरी तैयारी के साथ आए थे। जानकारी के मुताबिक, चीनी सैनिक भारतीय पोस्ट को तोड़ना चाहते थे। चीनी सैनिक कंटीली लाठी और डंडे लेकर आए थे, ऐसा ही गलवान झड़प के दौरान भी हुआ था। भारतीय जवानों ने तुरंत मोर्चा संभाला और भिड़ गए। भारतीय जवानों को भारी पड़ता देख चीनी सैनिक पीछे हटे। चीनी सैनिकों को भी जरा सा अंदाजा नहीं था कि भारतीय सैनिक भी 17 हजार फीट की ऊंचाई पर पूरी तैयारी के साथ मिलेंगे। झड़प में भारत के 6 जवान घायल हुए, गुवाहाटी के 151 बेस हॉस्पिटल में उनका इलाज चल रहा है।



tawang sector भारत-चीन सीमा पर तनाव बढ़ा भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान Tension increased on India-China border तवांग सेक्टर fighter plane of indian air force