अग्निपथ योजना : सेना में बढ़ सकती है अग्निवीरों की संख्या, साथ ही होंगे ये बदलाव

सरकार अग्निवीरों को तोहफा देने जा रही है। सेना में अग्निवीरों की अवधि बढ़ाई जा सकती है। हालांकि आधाकारिक तौर पर इसकी घोषना नहीं की गई है, साथ ही इस अग्निवीर योजना में कई बदलाव भी हो सकते हैं। 

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
Agneepath Scheme
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Agniveer : सेना में जाने की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। सरकार अग्निवीरों ( agniveer ) को तोहफा देने जा रही है। सेना में अग्निवीरों की अवधि बढ़ाई जा सकती है। हालांकि आधाकारिक तौर पर इसकी घोषना नहीं की गई है, साथ ही इस अग्निवीर योजना में कई बदलाव भी हो सकते हैं। 

अग्निवीर पथ योजना में हो सकते हैं ये बदलाव

अग्निपथ योजना ( Agneepath Scheme ) में बदलावों के लिए सरकार योजना बना रही है साथ ही अग्निवीर सेना में रिटेन होंगे। अग्निवीरों सैलरी में भी बदलाव किए जा सकते हैं। आपकों बता दें कि रक्षा मंत्रालय अभी आधिकारिक बयान नहीं दिया है।  योजनाओं के लाभ और व्यवस्था को बेहतर करने के लिए बदलाव हो सकते हैं।

अग्निवीरों की संख्या बढ़ाकर 50 प्रतिशत होना चाहिए

सूत्रों के हवाले से खबर है कि अग्निवीरों को सेना में बनाए रखने की चर्चा हो रही है। इसके बाद चार साल की सेवा पूरी करने के बाद ज्यादा अग्निवीर सेना बने रह सकते हैं। अभी यह आंकड़ा 25 प्रतिशत है। कहा जा रहा है कि सैन्य जानकारों का मानना है कि 25 फीसदी रिटेन करने की सीमा पर्याप्त नहीं है। रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि अग्निवीरों को सेवा में बनाए रखने की सीमा बढ़ाने को लेकर चर्चा हो रही है। इसके बाद चार साल की सेवा पूरी करने के बाद ज्यादा अग्निवीर सेना बने रह सकते हैं। अभी यह आंकड़ा 25 प्रतिशत है। 

अग्निपथ योजना

साल 2022 में सरकार ने अग्निपथ योजना का एलान किया था। योजना के तहत 4 साल के लिए अग्निवीरों को तीनों सैन्य सेवाओं (जल, थल और वायु) में नियुक्ति की जानी थी। जितनी भर्तियां होती हैं उसमें से केवल 25% को ही परमानेंट किया जाता है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

agniveer army agneepath scheme भारतीय सेना Agniveer अग्निपथ योजना