Indian Railways QR Code : रेलवे आज से ला रहा बड़ा बदलाव, यात्रा से पहले जान लें ये जरूरी नियम

देश- दुनिया - रेल यात्रियों के पास अब देशभर के रेलवे स्टेशनों पर टिकट खरीदते वक्त पेमेंट के लिए क्यूआर कोड स्कैन करने का ऑप्शन होगा। ये फीचर टिकट काउंटर्स पर भी अवेलेबल होगा, जहां गूगल पे, फोन पे और अन्य पॉपुलर यूपीआई एप्स के जरिए पेमेंट की जा सकेगी।

Advertisment
author-image
CHAKRESH
New Update
Indian Railways QR Code
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Indian Railways QR Code : भारतीय रेलवे ने क्यूआर कोड के जरिए नए पेमेंट सिस्टम को लागू कर दिया है। इसके माध्यम से यात्री अब अपने मोबाइल फोन से ही टिकट की ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। आज सोमवार (1 अप्रैल) से नए वित्त वर्ष की शुरुआत हो रही है और इसके साथ ही इस पेमेंट सिस्टम को भी लागू कर दिया है। रेलवे के इस फैसले के बाद यात्री कैश के अलावा ऑनलाइन मोड में भी पेमेंट कर पाएंगे, जिससे उन्हें काफी सुविधा मिलने वाली है। 

काउंटर पर भी मिलेगी सुविधा

रेल सफर करने वाले यात्रियों के पास अब देशभर के रेलवे स्टेशनों पर टिकट खरीदते वक्त पेमेंट के लिए क्यूआर कोड स्कैन करने का ऑप्शन होगा। ये फीचर टिकट काउंटर्स पर भी अवेलेबल होगा, जहां गूगल पे, फोन पे और अन्य पॉपुलर यूपीआई एप्स के जरिए पेमेंट की जा सकेगी। सिर्फ इतना ही नहीं, टिकट काउंटर्स के अलावा क्यूआर कोड पार्किंग और फूड काउंटर्स पर भी लगाए गए हैं। इन लोकेशन पर जाकर यात्री आसानी से क्यूआर स्कैन कर पेमेंट कर पाएंगे। 

जुर्माना भरने के लिए भी क्यूआर कोड

क्यूआर कोड के जरिए सिर्फ टिकट खरीदने पर पेमेंट का भुगतान ही नहीं किया जा सकेगा, बल्कि इसका इस्तेमाल जुर्माना वसूलने के लिए भी किया जाएगा। जिन यात्रियों को ट्रेन में या फिर स्टेशन पर बिना वैलिड टिकट पाया जाएगा, उन्हें तुरंत ही इसका जुर्माना भरना होगा। जुर्माने की राशि को भी क्यूआर कोड स्कैन करके भरा जा सकेगा। रेलवे स्टाफ के पास टर्मिनल मशीन होगी, जिसमें क्यूआर कोड लगा होगा। इसे स्कैन करने के साथ ही जुर्माना भरा जा सकेगा।

Indian Railways QR Code