शेयर बाजार में नए रिकॉर्ड, सेंसेक्स और निफ्टी ने छुआ नया शिखर

भारतीय शेयर बाजार में 2024 रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बनाने वाला साल साबित हो रहा है। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों नए शिखर को छू रहे हैं। यह भारतीय अर्थव्यवस्था की मजबूती को दर्शाता है।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
नए रिकॉर्ड पर भारतीय बजार
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भारतीय शेयर बाजार (Indian Stock Market) में 2024 रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बनाने वाला साल साबित हो रहा है। इस साल सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही नए शिखर को छू रहे हैं। हाल के दिनों में Sensex-Nifty में भारी गिरावट देखने को मिली थी। इसके बाद, अब दोनों तेजी से वृद्धि कर रहे हैं और नए रिकॉर्ड बना रहे हैं। शुक्रवार को सेंसेक्स ने 500 अंक से अधिक की वृद्धि दर्ज की और एक नए ऑल टाइम हाई को छुआ। वहीं निफ्टी भी अपने नए शिखर पर पहुंच गया है।

मार्केट खुलते ही दिखी तेजी

शुक्रवार को शेयर बाजार (Share Market) में तेजी के साथ कारोबार शुरू हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स अपने पिछले बंद 82 हजार 134.62 के स्तर से लगभग 500 अंक ऊपर खुला और नए शिखर 82 हजार 637.03 पर पहुंच गया। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी-50 ने भी अपने पिछले बंद 25 हजार 151.95 के स्तर से बढ़त बनाते हुए नए रिकॉर्ड हाई 25 हजार 258.80 पर पहुंच गया। यह वृद्धि भारतीय शेयर बाजार की मजबूती को दर्शाती है।

हजारों शेयर में आई जोरदार तेजी

शुक्रवार को शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी देखी गई और निफ्टी पहली बार 25 हजार 200 के स्तर को पार कर गया। बाजार खुलने के साथ ही करीब 1807 शेयरों में तेजी दर्ज की गई, जबकि 538 शेयरों में गिरावट देखी गई। वहीं 117 शेयरों की स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ।

इन शेयरों में हुई वृद्धि

शेयर बाजार में तेजी के बीच निफ्टी पर एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), एलएंडटी (L&T), कोल इंडिया (Coal India), बजाज फिनसर्व (Bajaj Finserve) और बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) के शेयरों में सबसे ज्यादा वृद्धि देखी गई। वहीं, टाटा मोटर्स (Tata Motors), टीसीएस (TCS), बजाज ऑटो (Bajaj Auto), सन फार्मा (SunPharma) और एचडीएफसी लाइफ (HDFC Life) के शेयर गिरावट के साथ खुले।

रॉकेट बने ये शेयर

स्टॉक मार्केट में कई शेयरों में तेजी देखी गई है, जिनमें से कुछ प्रमुख शेयरों में सबसे ज्यादा वृद्धि हुई है:

  • टाटा एलेक्सी ( Tata Elxsi ) शेयर में 4.06% की वृद्धि हुई और यह 8251.35 रुपए पर पहुंच गया।
  • आईजीएल ( IGL ) शेयर में लगभग 3% का उछाल आया और यह 557.25 रुपए पर पहुंच गया।
  • एयू बैंक ( AU Bank ) शेयर में 2% की तेजी आई और यह 653 रुपए पर पहुंच गया।
  • ग्लोबस स्प्रे ( Globus spr ) शेयर में 12.17% की वृद्धि हुई और यह 1010 रुपए पर पहुंच गया।
  • दलमिया शुगर ( Dalmia sugar ) शेयर में 9% की वृद्धि हुई और यह 499 रुपए पर पहुंच गया।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

सेंसेक्स भारतीय शेयर बाजार Nifty निफ्टी ने तोड़े रिकॉर्ड सेंसेक्स न्यूज Indian stock market sensex निफ्टी में उछाल New records in stock market सेंसेक्स में उछाल शेयर बाजार में नए रिकॉर्ड निफ्टी