पहलवानों ने की आंदोलन खत्म करने की घोषणा, अब कोर्ट में लड़ेंगे न्याय की लड़ाई, सोशल मीडिया से भी लिया ब्रेक

author-image
Chakresh
एडिट
New Update
पहलवानों ने की आंदोलन खत्म करने की घोषणा, अब कोर्ट में लड़ेंगे न्याय की लड़ाई, सोशल मीडिया से भी लिया ब्रेक

DELHI. भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के खिलाफ दिल्ली में प्रदर्शन कर रहे पहलवानों ने आंदोलन खत्म करने की घोषणा कर दी है। ये पहलवान अब अपनी लड़ाई सड़क की जगह अदालत में लड़ेंगे। ये लड़ाई तब तक जारी रहेगी, जब तक न्याय नहीं मिल जाता, लेकिन अब सड़क पर दंगल नहीं होगा। इसकी जानकारी महिला पहलवान साक्षी मालिक, विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया ने ट्वीट करके दी।





तीनों पहलवानाें ने ट्वीट में लिखा कि सरकार के साथ 7 जून को बातचीत हुई थी। सरकार ने पहलवानों के साथ किए वादे पर अमल करते हुए महिला कुश्ती खिलाड़ियों की और से महिला उत्पीड़न और यौन शोषण के संबंध में की गई शिकायतों पर FIR दर्ज कर ली है। दिल्ली पुलिस ने भी जांच पूरी करके 15 जून को कोर्ट में चार्जशीट पेश कर दी है। इसके साथ ही साक्षी मलिक और विनेश फोगाट ने कुछ दिन के लिए सोशल मीडिया से ब्रेक ले लिया है, जिसकी भी जानकारी उन्होंने साझा की है।







— Vinesh Phogat (@Phogat_Vinesh) June 25, 2023





बुडापेस्ट प्रतियोगिता में भाग लेंगी विनेश





विनेश फोगाट अगले महीने बुडापेस्ट में पॉलीक इमरे और वर्गा जानोस मेमोरियल प्रतियोगिता में भाग लेंगी। विनेश को उनकी पसंद के कोच और फिजियो भी दिए गए हैं। बुडापेस्ट इवेंट कुश्ती साल की चौथी और आखिरी रैंकिंग सीरीज है। एडहॉक कमेटी और सरकार के अधिकारियों के बीच हुई बैठक में विनेश के नाम को मंजूरी दी गई, जिससे 10 महीने बाद अब उनकी मैट पर वापसी हो रही है।





देश के इन नामी पहलवानों ने बीते पांच महीनों से बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ जंग छेड़ रखी थी। पहलवानों ने बृजभूषण पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए जंतर मंतर पर प्रदर्शन किया था। प्रदर्शनकारी पहलवानों ने बृजभूषण से इस्तीफे की मांग करते हुए हुए गिरफ्तारी की भी मांग की थी।





खिलाडि़याें काे ट्रायल में छूट मिली





भारतीय ओलिंपिक संघ (IOA) के एडहॉक पैनल ने 6 आंदोलनकारी पहलवानों के लिए आगामी एशियाई खेलों और विश्व चैंपियनशिप की चयन प्रक्रिया को सिर्फ एक मुकाबले की प्रतियोगिता कर दिया है। इन पहलवानों को इन दोनों प्रतिष्ठित प्रतियोगिताओं की भारतीय टीम में जगह बनाने के लिए सिर्फ ट्रायल के विजेताओं को हराने की जरूरत होगी। छह पहलवानों विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक, संगीता फोगाट, सत्यव्रत कादियान और जितेंद्र किन्हा को न सिर्फ शुरुआती ट्रायल में हिस्सा लेने से छूट मिली है, बल्कि उन्हें वादा किया गया है कि वे 5 से 15 अगस्त के बीच ट्रायल के विजेताओं से भिड़ेंगे।



















Sakshi Malik साक्षी मलिक Bajrang Punia बजरंग पूनिया बृजभूषण सिंह Wrestlers movement विनेश फाेगाट Vinesh Phagat Brij Bhushan Singh