एविएशन हिस्ट्री का अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर: इंडिगो ने 500 एयरबस प्लेन खरीदने के लिए की मेगा डील

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
एविएशन हिस्ट्री का अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर: इंडिगो ने 500 एयरबस प्लेन खरीदने के लिए की मेगा डील

NEW DELHI. इंडिगो ने 500 एयरबस प्लेन खरीदने केलिए मेगा डील की है। रिपोर्ट्स के अनुसार इंडिगो बोर्ड की तरफ से 50 से 55 अरब डॉलर का एयरक्राफ्ट खरीदने की मंजूरी दे दी गई है। इस मंजूरी के बाद इंडिगो सबसे बड़ी एयरक्राफ्ट डील करने वाली कंपनी बन गई है। विमानन कंपनी की ओर से डील की जानकारी देते हुए कहा गया है कि इंडिगो ने 500 एयरबस ए-320 फैमिली विमानों का ऑर्डर दिया है।





एविएशन के इतिहास की सबसे बड़ी डील





आपको बता दें कि इंडिगो भारत की शीर्ष लो-कॉस्ट एयरलाइन है और वो इस बड़े सौदे के लिए करीब 50 से 55 अरब अमेरिकी डॉलर खर्च करेगी। इससे पहले टाटा ने 470 यात्री विमान खरीदने के लिए बोइंग और एयरबस विमान बनाने वाली कंपनियों के साथ करार किया था। उस डील पर भी एशिया, अमेरिका और यूरोप में खुशी जाहिर की जा रही है।





2030 के बाद भारत पहुंचेंगे ये विमान





एयरबस के बॉस गैलम फॉरी ने इस सौद को एक बड़ा मील का पत्थर बताते हुए कहा है कि शायद ही इतना बड़ा सौदा कभी किसी ने किया हो। उधर इंडिगो से एक प्रेस बयान जारी करते हुए डील की जानकारी दी है।





पेरिस में लगी सौदे पर मुहर





इस डील ने दुनिया के सबसे बड़े ए-320 फैमिली ग्राहक के रूप में इंडिगो को स्थापित किया है। पेरिस एयर शो 2023 के दौरान इंडिगो के प्रमोटर और प्रबंध निदेशक राहुल भाटिया, इंडिगो के अध्यक्ष और गैर-कार्यकारी स्वतंत्र निदेशक डॉ वेंकटरमणी सुमंत्राण, इंडिगो के सीईओ पीटर एल्बर्स, एयरबस के सीईओ गुइलाउम फाउरी और एयरबस के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी और अंतर्राष्ट्रीय प्रमुख क्रिश्चियन शेरर ने ऐतिहासिक खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए।





300 विमानों के साथ ऑपरेट करती है इंडिगो





एयरलाइन की तरफ से कहा गया है कि इस ऑर्डर के साथ अगले दशक में उसकी तरफ से मिलने वाली विमानों की कुल संख्या 1000 हो जाएगी। इन विमानों की डिलिवरी 2030 से 2035 के बीच होगी। इंडिगो की ओर से ऑर्डर किए गए विमानों में  A-320 नियो, A-321 नियो और A-321 एक्सएलआर शामिल हैं। 





बता दें कि वर्तमान में इंडिगो 300 विमानों के साथ ऑपरेट करती है। विमानन कंपनी ने पूर्व में 480 विमानों का ऑर्डर दे रखा है। इन विमानों की डिलिवरी होनी अभी बाकी है। बता दें कि इससे पहले टाटा समूह के स्वामित्व वाली विमानन कंपनी एयर इंडिया ने एयरबस और बोईंग के साथ 470 विमानों की खरीदारी का करार किया है।



सबसे बड़ी एयरक्राफ्ट डील 50 अरब डॉलर का सौदा 500 एयरबस प्लेन खरीदी का ऑर्डर एविएशन इंडस्ट्री Biggest Aircraft Deal $ 50 Billion Deal इंडिगो एयरलाइंस 500 Airbus Plane Purchase Order Aviation Industry Indigo Airlines