ये इंश्योरेंस जरूर करवा लें , मुसीबत में आएंगे काम , मिलेगी बड़ी मदद

इंश्योरेंस पॉलिसी चाहे वह किसी भी प्रकार की हो टाइम आने पर आपकी मदद करती है। यह अलग - अलग तरीकों से आपकी और आपके परिवार की आर्थिक सुरक्षा में मददगार सबित होती हैं।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
insurance policy
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

insurance policy : इंश्योरेंस पॉलिसी सैलरी क्लास खास तौर से मध्यम आयु वर्ग के व्यक्तियों के लिए एक प्रमुख बचत उपकरण के रूप में उभरी हुई है। इंश्योरेंस पॉलिसी चाहे वह किसी भी प्रकार की हो टाइम आने पर आपकी मदद करती है। यह अलग - अलग तरीकों से आपकी और आपके परिवार की आर्थिक सुरक्षा में मददगार सबित होती हैं। अगर आप 30 साल के हो गए हैं तो आपके पास अलग - अलग तरह की जरूरी इंश्योंरेंल पॉलिसी होनी चाहिए। जो आने वाले टाइम में आपकी मदद कर सकती है।

लाइफ इंश्योरेंस स्कीम ( Life Insurance Scheme )

जब आप 30 साल के हो जाते हैं तो आपकी फानेंशियल प्लानिंग में लाइफ इंश्योरेंस यानी जीवन बीमा पॉलिसी का होना बहुत जरूरी है। इस उम्र में व्यक्ति के पास सबसे अधिक देनदारियां और आश्रित लोग होते हैं। एक टर्म बीमा योजना आपके परिवार को अनिश्चित समय में वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है, यहां तक कि आपकी गैरमौजूदगी में भी। इस प्रकार का जीवन बीमा एक शुद्ध सुरक्षा, सरल और लागत प्रभावी योजना है, जो अन्य जीवन बीमा उत्पादों की तुलना में सस्ती है। आपकी मृत्यु की स्थिति में एक टर्म बीमा योजना आपके परिवार को वित्तीय कवर प्रदान करती है जो उन्हें अपने सामान्य जीवन और खर्चों को जारी रखने में मदद करती है।

ये खबर भी पढ़ें...

एमपी में सरकारी नौकरियों की बरसात , MPPSC और ESB करेंगे भर्तियां

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी ( health insurance policy )

मेडिकल इमरजेंसी कभी भी और किसी भी समय हो सकती है। किसी को भी इसके लिए तैयार रहना चाहिए। इसमें हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी वरदान से कम नहीं है। ये हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी या स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियां किसी भी अचानक बीमारी के चलते होने वाले मेडिकल खर्च को कवर करती हैं। इन खर्चों में अस्पताल में भर्ती होने  के पैसे, दवा के पैसे या डॉक्टर की फीस शामिल हैं।

ये खबर भी पढ़ें...

NTPC Recruitment 2024 : एक्जीक्यूटिव बनने का सपना होगा पूरा, मिलेगी 1 लाख सैलरी

दीर्घकालिक विकलांगता बीमा कवरेज ( Long Term Disability Insurance Coverage )

दीर्घकालिक विकलांगता बीमा उस व्यक्ति के लिए है जो गंभीर विकलांगता से पीड़ित है, जिसके कारण वह काम करने और कमाने में असमर्थ है। अगर कोई कर्मचारी बीमारी, दुर्घटना या किसी चोट के कारण लंबे समय तक अपनी आय का स्रोत खो देता है, तो दीर्घकालिक विकलांगता बीमा उसे वित्तीय रूप से सुरक्षा प्रदान करता है। दीर्घकालिक विकलांगता बीमा यह सुनिश्चित करता है कि कर्मचारी को अभी भी उसकी आय का एक प्रतिशत हासिल हो। हालांकि, इस प्रकार की बीमा पॉलिसी किसी कर्मचारी को केवल व्यक्तिगत दुर्घटना की स्थिति में ही कवर करती है।

ये खबर भी पढ़ें...

सैनिक स्कूल में नौकरी के लिए करें अप्लाई , 45 हजार से ज्यादा सैलरी

होम इंश्योरेंस पॉलिसी ( home insurance policy )

हमारे घर में कभी भी चोरी हो सकती है। घर को चोरी या नुकसान जैसे कुछ खतरों से बचाना जरूरी होता है। होम इंश्योरेंस पॉलिसी या गृह बीमा पॉलिसी ऐसी स्थिति में मदद करती हैं। आपके घर की संरचना को बल्कि आपको, आपके परिवार के सदस्यों और किसी भी अन्य देयता को भी कवर करती है। होम इंश्योरेंस पॉलिसी को उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले कवर के प्रकार के आधार पर दो भागों में बंटा गया है। ये क्षति के लिए कवर और देयताओं के लिए कवर हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि एक बीमा पॉलिसी जोखिम कवरेज के लिए होती है और इसका उद्देश्य रिटर्न प्रदान करना नहीं होता है।

ये खबर भी पढ़ें...

MDNIY Recruitment 2024 : सीनियर कंसल्टेंट समेत अन्य पदों पर भर्ती , 1 लाख से ज्यादा सैलरी

insurance policy