आज इंटरनेशनल यूथ डे, क्या है इसका इतिहास, जानिए मध्यप्रदेश के ऐसे युवाओं के बारे में जो देश-दुनिया में छाए

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
आज इंटरनेशनल यूथ डे, क्या है इसका इतिहास, जानिए मध्यप्रदेश के ऐसे युवाओं के बारे में जो देश-दुनिया में छाए

BHOPAL. आज इंटरनेशनल यूथ डे है। आज का युवा ही कल का भविष्य है। युवाओं से जुड़े मुद्दों पर दुनिया का ध्यान आकर्षित करने के लिए 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य प्रतिभाशाली युवाओं को हर लक्ष्य पूरी क्षमता और तत्परता से हासिल करने के काबिल बनाना है। इसके साथ ही उनकी समस्याओं के समाधान पर विचार करना है। हमारे देश में मल्टी टैलेंटेड युवाओं की कमी नहीं है। देश की 37 करोड़ 14 लाख की आबादी युवा है। हम आपको मध्यप्रदेश के 3 ऐसे युवाओं के बारे में बता रहे हैं जो देश दुनिया में छा गए।





कार्तिक आर्यन





; title="YouTube video player" frameborder="0" allow="accelerometer; autoplay; clipboard-write; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture; web-share" allowfullscreen>





कार्तिक आर्यन को आज कौन नहीं जानता। मध्यप्रदेश के ग्वालियर में जन्मे कार्तिक आर्यन आज बी-टाउन की जान बन गए हैं। उनकी एक्टिंग का लोहा पूरा बॉलीवुड मान चुका है। कार्तिक आर्यन कभी एक्टर बनने के लिए घर से नहीं निकले थे। उन्होंने एक्टर बनने का सपना छिपाने के लिए इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लिया था। एक्टर बनने का सपना उनके दिल में रहा। कॉलेज के दौरान ही उन्होंने मॉडलिंग शुरू कर दी थी। कार्तिक ने कई बार रिजेक्शन झेला। स्ट्रगल के दिनों में उनके पास लोकल ट्रेन की टिकट लेने के भी पैसे नहीं होते थे। वे लोकल ट्रेन में बिना टिकट सफर करते थे। वे 12 लोगों के साथ रूम शेयर करके रहते थे। कार्तिक को साल 2011 में ब्रेक मिला। उन्होंने प्यार का पंचनामा में अपनी एक्टिंग का जलवा दिखाया। इसके बाद वे सभी की नजरों में आ गए। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। कार्तिक ने फ्रेडी, धमाका, भूल भुलैया-2, पति-पत्नी और वो जैसी बेहतरीन फिल्में की हैं। कार्तिक ने जून में रिलीज हुई फिल्म सत्यप्रेम की कथा में शानदार काम किया है।





वेंकेटेश अय्यर







— BCCI (@BCCI) November 17, 2021





मध्यप्रदेश के इंदौर में जन्मे वेंकेटेश अय्यर का बल्ला आईपीएल-2023 में जमकर बोला। उन्हें कोलकाता नाइटराइडर्स ने 8 करोड़ रुपए में खरीदा था। वेंकेटेश ने 14 मैचों में 404 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने एक शतक भी जड़ा। वेंकेटेश ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 49 गेंदों में 104 रन बनाए। उन्होंने 5 चौके और 9 छक्के जड़े। वेंकेटेश ने इस सीजन में 2 फिफ्टी भी लगाई। वेंकेटेश टीम इंडिया के लिए 2 वनडे और 9 टी-20 खेल चुके हैं। वे भारत के उभरते ऑलराउंडर के रूप में नजर आ रहे हैं।





ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर







— Sports India (@SportsIndia3) February 22, 2023





मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के शूटर ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने मिस्र में वर्ल्ड कप शूटिंग में 5वीं बार गोल्ड मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया। ऐश्वर्य ने 50 मीटर थ्री पोजिशन इवेंट में स्वर्ण पदक जीता। ऐश्वर्य इंटरनेशनल लेवल पर देश के लिए कई मेडल जीत चुके हैं। ऐश्वर्य को अपने चचेरे भाई नवदीप सिंह राठौड़ से शूटिंग की प्रेरणा मिली। वे अपने बड़े भाई को प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए विदेश जाते और मेडल के साथ वापस लौटते देखते थे। उनके अंदर भी शूटिंग के प्रति रुचि जागी। ऐश्वर्य बताते हैं कि राजपूत होने के कारण हम घर में हथियार रखते हैं। इसके अलावा, मेरे पिता एक किसान हैं, इसलिए भी वो बंदूकें रखते थे। छोटी उम्र से मैं खेतों में जाकर निशाना साधने की कोशिश करता था। जब मैं भोपाल मध्यप्रदेश शूटिंग अकादमी पहुंचा, तब मैं केवल 15 साल का था। वो (नवदीप सिंह राठौड़) यहां मेरे अभिभावक की तरह थे। मैंने उनके अधीन प्रशिक्षण शुरू किया था, न कि किसी पेशेवर कोच के अधीन। ऐश्वर्य प्रताप सिंह ने 2019 के ISSF जूनियर वर्ल्ड कप में 459.3 का स्कोर बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था।





अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस का इतिहास





हर साल 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। इसे मनाने की शुरुआत साल 2000 से हुई थी। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 17 दिसंबर 1999 को युवाओं के लिए जिम्मेदार मंत्रियों के विश्व सम्मेलन की सिफारिश को मंजूरी दी थी। 12 अगस्त 2000 को युवाओं पर केंद्रित उत्सव के सफल आयोजन के बाद से ही अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जा रहा है। ये युवा संस्कृति और कानून से संबंधित मुद्दों के बारे में भी जागरुकता बढ़ाने और उन पर ध्यान देने के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ का निर्धारित किया दिन है।



International Youth Day young stars of Madhya Pradesh Karthik Aryan Venkatesh Iyer Aishwarya Pratap Singh Tomar इंटरनेशनल यूथ डे मध्यप्रदेश के युवा सितारे कार्तिक आर्यन वेकेंटेश अय्यर ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर