छोटी बचत योजना में करें इन्वेस्ट, मिलेगा रिस्क फ्री ब्याज

पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं में निवेश करना पसंद करते हैं तो आइए हम आपको इस योजना में शामिल स्कीमों के बारे में और साथ ही इसपर मिलने वाले ब्याज के बारे में बताते हैं...

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
छोटी बचत योजना
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Small Saving Scheme Interest Rate : कई लोग शेयर मार्केट, म्यूचुअल फंड और बॉन्ड में निवेश करना पसंद नहीं करते हैं क्योंकि इसमें जोखिम शामिल होता है। ऐसे में आपके लिए छोटी बचत योजनाएं ( Small Savings Schemes ) निवेश का एक अच्छा विकल्प हो सकती हैं।

पोस्ट ऑफिस के जरिए सरकार ग्राहकों को अलग-अलग स्कीम में निवेश करने की सुविधा देती है। तो आइए जानते हैं सरकार की इन स्कीमों पर मिलने वाले ब्याज के बारे में...

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

वरिष्ठ नागरिकों के लिए पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम ऑफर करता है। इस स्कीम के तहत निवेशक एक हजार रुपए से लेकर 15 लाख रुपए तक निवेश कर सकते हैं। वहीं इस स्कीम में इनकम टैक्स की धारा 80 सी के तहत 1.50 लाख रुपए की छूट मिलती है। साथ ही इस स्कीम पर सरकार 8.2 फीसदी ब्याज दर ऑफर कर रही है।

नेशनल सेविंग स्कीम

नेशनल सेविंग स्कीम के तहत निवेशकों को एक हजार रुपए से लेकर अधिकतम कितनी भी राशि निवेश करने की सुविधा मिलती है। इस स्कीम पर इनकम टैक्स की धारा 80 सी के तहत छूट भी मिलती है। इस स्कीम के तहत 7.7 फीसदी ब्याज मिल रहा है।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम

पोस्ट ऑफिस ग्राहकों को टाइम डिपॉजिट स्कीम एक तरह की एफडी स्कीम है। इसमें आप एक साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। इस योजना में आप एक हजार रुपए से लेकर इसके मल्टीपल में निवेश कर सकते हैं।

इस स्कीम के तहत निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स की धारा 80 सी के तहत 1.50 लाख रुपए की छूट मिलेगी। साथ ही आप 1 साल पर 6.9 फीसदी, 2 साल पर 7 फीसदी, 3 साल पर 7.1 फीसदी और 5 साल पर 7.5 फीसदी ब्याज दर पा सकते हैं।

किसान विकास पत्र

यह भी पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजना है। इसके तहत आप एक हजार रुपए से लेकर अधिकतम कितनी भी राशि निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में पैसे डबल हो जाते हैं। योजना के तहत 7.5 फीसदी ब्याज दर का लाभ मिलता है।

मंथली इनकम स्कीम

मंथली इनकम स्कीम पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी योजना है जिसमें आपको हर महीने रिटर्न का लाभ मिलता है। इस स्कीम में आप सिंगल खाते में 4.5 लाख और ज्वाइंट खाते 9 लाख रुपए अधिकतम निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत सरकार जमा राशि पर 7.4 फीसदी ब्याज दर ऑफर कर रही है।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड

पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम के तहत निवेश एक साल में 500 रुपए से लेकर 1.50 लाख रुपए तक की राशि निवेश कर सकते हैं। योजना के तहत 7.1 फीसदी ब्याज दर का लाभ मिल रहा है। इस स्कीम के तहत टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है। 

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम के तहत आपको पांच हजार रुपए से लेकर कितनी भी राशि निवेश करने की छूट मिलती है। इस स्कीम के तहत 10 हजार रुपए के ब्याज पर किसी तरह का टैक्स नहीं मिलता है। वहीं इस योजना पर 4 फीसदी ब्याज मिल रहा है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

छोटी बचत योजनाएं small savings schemes