IPL 2024 : कोलकाता ने 10 साल बाद जीता IPL टाइटल, हैदराबाद को 8 विकेट से हराया

देश-दुनिया IPL 2024 : कोलकाता नाइट राइडर्स ने IPL 2024 का खिताब जीत लिया है। KKR ने फाइनल मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराया। कोलकाता की टीम इंडियन प्रीमियर लीग में तीसरी बार चैंपियन बनी है। कोलकाता ने 10 साल बाद फिर खिताब जीता है।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
IPL 2024 Kolkata Knight Riders beat Hyderabad
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

IPL 2024 :  कोलकाता नाइट राइडर्स ने IPL-2024 का खिताब जीत लिया है। KKR ने इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन के फाइनल मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराया। कोलकाता की टीम इंडियन प्रीमियर लीग में तीसरी बार चैंपियन बनी है। कोलकाता ने 2014 के बाद पहली बार आईपीएल खिताब अपने नाम किया है। कोलकाता ने 2014 में आखिरी बार आईपीएल जीता था। उस वक्त कप्तान गौतम गंभीर थे और इस सीजन ये खिलाड़ी टीम का मेंटॉर है और उनकी गाइडंस में ये टीम एक बार फिर चैंपियन बनी है।

8 विकेट से जीता कोलकाता

कोलकाता नाइट राइडर्स ने फाइनल मुकाबला एकतरफा अंदाज में जीता। चेपॉक मैदान पर रविवार को हैदराबाद ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी और 18.3 ओवर में 113 रन पर ऑलआउट हो गई। कोलकाता ने 114 रन का टारगेट 10.3 ओवर में 2 विकेट पर हासिल कर लिया। वेंकटेश अय्यर ने 26 बॉल पर नाबाद 52 रनों की पारी खेली। उन्होंने विनिंग रन भी बनाया। रहमानुल्लाह गुरबाज ने 32 बॉल पर 39 रन बनाए। सुनील नरेन 6 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें पैट कमिंस ने शाहबाज अहमद के हाथों कैच कराया। 

IPL इतिहास का सबसे कम स्कोर

सनराइजर्स हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी और पैट कमिंस का ये फैसला टीम को उल्टा पड़ गया। हैदराबाद की पारी पहले ओवर में ही लड़खड़ा गई। पूरे IPL सीजन में 6 पार 200 का स्कोर पार कर चुकी हैदराबाद फाइनल में 113 रन पर ऑलआउट हो गई। हैदराबाद ने 18.3 ओवर में 10 विकेट पर सिर्फ 113 रन बनाए। यह आईपीएल इतिहास का सबसे कम स्कोर है। इससे पहले 2013 में मुंबई ने चेन्नई को 149 रनों का लक्ष्य दिया। था। जिसके जवाब में चेन्नई 125 रन ही बना सकी थी। 

कोलकाता नाइटराइडर्स के तेज गेंदबाज मिचेल स्‍टार्क ने आईपीएल 2024 के फाइनल मुकाबले में अभिषेक शर्मा को खूबसूरत गेंद पर क्‍लीन बोल्‍ड किया। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज की गेंद करीब 6 इंच स्विंग हुई और बल्‍लेबाज का ऑफ स्‍टंप ले उड़ी। स्‍टार्क ने एक बार फिर पहले ओवर में केकेआर को सफलता दिलाई। इसके बाद अगले ओवर में वैभव अरोड़ो ने ट्रेविस हेड को खाता भी नहीं खोलने दिया। 

कोई कमाल नहीं दिखा पाए ट्रेविस हेड

SRH की शुरुआत झटके के साथ हुई। अभिषेक शर्मा दो रन और ट्रेविस हेड बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। सनराइजर्स की टीम को 21 के स्कोर पर पांचवें ओवर में तीसरा झटका लगा। मिचेल स्टार्क ने राहुल त्रिपाठी को रमनदीप सिंह के हाथों कैच कराया। वह नौ रन बना सके। 24.75 करोड़ रुपये के स्टार्क ने प्लेऑफ में अपना जलवा दिखाया है। 

हैदराबाद को चौथा झटका नितीश कुमार रेड्डी के रूप में लगा। हर्षित राणा ने रहमानुल्लाह गुरबाज के हाथों 47 रनों के स्कोर पर आउट किया। वह सिर्फ 13 रन बना सके। छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए हेनरिक क्लासेन उतरे। उनका साथ देने के लिए एडन मार्करम क्रीज पर मौजूद रहे। इसके बाद आंद्रे रसल ने 11वें ओवर की दूसरी गेंद पर SRH को पांचवां झटका दिया। रसल ने एडन मार्करम को आउट किया। वह तीन चौकों की मदद से 20 रन बना सके। सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने शाहबाज अहमद ने क्लासेन का साथ दिया। SRH इसके बाद आंद्रे रसेल को फिर सफलता मिली। रसल ने इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर उतरे अब्दुल समद को आउट कर हैदराबाद को 7वां झटका दे दिया। समद चार गेंदों पर चार रन ही बना सके। 

हर्षित ने क्लासन को बोल्ड किया

7 विकेट के नुकसान के बाद अब क्रीज पर कप्तान पैट कमिंस उतरे। इसके बाद हर्षित राणा ने हैदराबाद को आठवां झटका दिया। उन्होंने हेनरिक क्लासेन को 90 रन के स्कोर पर बोल्ड कर दिया। नौंवा झटका जयदेव उनदाकट के रूप में लगा। उन्हें सुनील नरेन ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। वह चार रन बना सके। 11वें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भुवनेश्वर कुमार उतरे। टॉस जीतकर बैटिंग करने उतरी हैदराबाद 18.3 ओवर में 113 रन पर ऑलआउट हो गई। 19वें ओवर की तीसरी बॉल पर आंद्रे रसेल ने पैट कमिंस को मिचेल स्टार्क के हाथों कैच कराया। वहीं, भुवनेश्वर कुमार बिना खाता खोले नाबाद रहे। 

आंद्रे रसल ने चटकाए 3 विकेट

SRH का बल्लेबाजी क्रम कोलकाता के गेंदबाजों के खिलाफ धराशायी हो गया। राहुल त्रिपाठी ने 9, एडन मार्करम ने 20, नितीश कुमार रेड्डी ने 13, हेनरिक क्लासेन ने 16, शाहबाज अहमद ने आठ, अब्दुल समद ने चार, कप्तान पैट कमिंस ने 24, जयदेव उनदाकट ने चार रन बनाए। वहीं, भुवनेश्वर कुमार बिना खाता खोले नाबाद रहे। कोलकाता के लिए आंद्रे रसेल ने तीन विकेट चटकाए जबकि स्टार्क और हर्षित राणा को दो-दो विकेट मिले। इसके अलावा वैभव अरोड़ा, सुनील नरेन और वरुण चक्रवर्ती को एक-एक विकेट मिला।

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

IPL 2024, कोलकाता नाइटराइडर्स, IPL 2024 फाइनल, सनराइजर्स हैदराबाद, कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद कोलकाता नाइटराइडर्स IPL 2024 फाइनल IPL 2024