Iran-Israel WAR : इजराइल ने ईरान से लिया बदला, दागे मिसाइल, तेहरान की सभी फ्लाइटें रद्द

इजराइल और ईरान के बीच संघर्ष तेज हो गया है। इजराइल पर ईरान ने मिसाइल और ड्रोन से हमला किया था। अब इसका जवाब इजराइल ने दिया है। इजराइल ने ईरान पर मिसाइल दागे हैं। इस कारण ईरान अलर्ट हो गया है...

author-image
Sandeep Kumar
New Update
PIC
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI.  इजराइल और ईरान ( Iran-Israel ) के बीच संघर्ष चल रहा है। दरअसल कुछ दिन पहले इजराइल पर ईरान ने हमला किया था। अब इजराइल ने ईरान से बदला लेना शुरू कर दिया है। इजराइल ने ईरान पर मिसाइल दागे हैं। मिली जानकारी के मुताबित रिपोर्ट के मुताबिक इजरायली मिसाइलों ( israeli missiles ) ने ईरान में टार्गेट्स को हिट किया है। बताया यह भी जा रहा है कि सीरिया और इराक में भी हमला किया गया। हालांकि इसकी पुष्टि अमेरिकी अधिकारियों ने नहीं की है, लेकिन कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि सीरिया के अस-सुवेदा गवर्नरेट और इराक के बगदाद क्षेत्र और बाबिल गवर्नरेट में जोरदार धमाकों की आवाज सुनी गई है।

ये खबर भी पढ़िए...Pink Moon 2024 : चैत्र की पूर्णिमा पर आसमान में सफेद नहीं, पिंक दिखाई देगा मून

ईरान ने अपना एयरस्पेस बंद किया

हमले के बाद ईरान ने अपना एयरस्पेस बंद कर दिया है। यात्रियों को हवाई अड्डा छोड़ने को कहा गया है। इसके अलावा तेहरान आने वाले विमानों को भी डायवर्ट कर दिया गया है। ईरान के सरकारी न्यूज IRNA न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक इस्फहान शहर के पास विस्फोट के बाद ईरान की वायु रक्षा बैटरियां एक्टिव हो गईं।

ये खबर भी पढ़िए...सुप्रीम कोर्ट का EVM-VVPAT पर फैसला सुरक्षित शिल्पा शेट्टी की प्रॉपर्टी अटैच

सुनी गईं जोरदार धमाकों की आवाजें

अभी भी यह साफ नहीं हो सका है कि इजराइल लगातार हमला कर रहा है या नहीं। हालांकि इजराइल पर ईरान के हमले के बाद से ही पूरे मध्य पूर्व में तनाव चरम पर है। सुरक्षा बलों ने कई प्रांतों में एयर डिफेंस फायर किया। हालांकि यह नहीं बताया कि ऐसा किस कारण से करना पड़ा है। पूरे क्षेत्र के लोगों ने धमाके की आवाजें सुनी हैं। बताया जा रहा है कि इजराइल ने ईरान के सैन्य अड्डों को निशाना बनाया है, जहां उसके ड्रोन और मिसाइलों का जखीरा है। ईरान से मिल रही खबरों में लगातार ये दावा किया जा रहा है कि इस्फहान शहर के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में सैन्य अड्डे के पास जहां लड़ाकू जेट स्थित हैं, तीन विस्फोट सुने गए।

ये खबर भी पढ़िए...दिल्ली वक्फ बोर्ड केस में AAP विधायक अमानतुल्ला को ED ने किया गिरफ्तार

कहीं खामेनेई को जन्मदिन का तोहफा तो नहीं !

ऐसा लग रहा है कि इजराइल ने ईरान पर इस हमले की तारीख बेहद सोच समझकर चुनी है। दरअसल 19 अप्रैल को ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई का 85वां जन्मदिन है। खामेनेई 1989 से ईरान के सर्वोच्च नेता बने हुए हैं। मध्य पूर्व में वह सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले शासक हैं। हमलों के दौरान सुने गए धमाकों को लेकर कहा जा रहा है कि इजरायली मिसाइलों को ईरान ने हवा में ही तबाह कर दिया, जिस कारण यह धमाका सुना गया। एक भी मिसाइल जमीन पर नहीं गिरी।

ये खबर भी पढ़िए...दिल्ली वक्फ बोर्ड केस में AAP विधायक अमानतुल्ला को ED ने किया गिरफ्तार

पाकिस्तान में जापानी नागरिकों को किया गया टारगेट 

पाकिस्तान के कराची शहर में विदेशी नागरिकों को निशाना बनाकर हमला किया गया। विदेशी नागरिकों के वाहन पर आत्मघाती हमला किया गया है.। इस वाहन में कुल सात लोग सवार थे, जिनमें पांच जापानी नागरिक भी थे। यह हमला कराची के मानसेहरा कॉलोनी में हुआ है। इस हमले में पांचों जापानी नागरिक बाल-बाल बच गए हैं, लेकिन वाहन के ड्राइवर और सिक्योरिटी गार्ड की मौत हो गई । इस हमले के बाद पुलिस की जवाबी कार्रवाई में दो आतंकियों को मार गिराया गया है। पुलिस का कहना है कि ये हमला जापानी नागरिकों को निशाना बनाकर किया गया, लेकिन इस हमले में विदेशी नागरिकों को किसी तरह की चोट नहीं पहुंची। उन्हें तुरंत सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने आत्मघाती हमले की पुष्टि की है।

इजरायल ईरान Iran-Israel israeli missiles IRNA