इस जन्माष्टमी पर जानें भारत के कई खास इस्कॉन मंदिरों के बारे में

राधा- कृष्ण को समर्पित इस्कॉन मंदिर भारत में एक या दो नहीं हैं, बल्कि कई अलग-अलग राज्यों में मौजूद हैं और हर मंदिर की अपनी एक अलग विशेषता है। तो आइए आपको भी दिखाते हैं कुछ मंदिर

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
ISKCON temples
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

हिन्दू धर्म का प्रमुख पर्व श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मथुरा, वृंदावन ही नहीं बल्कि पूरे देश में मनाया जाता है। देश के कई बड़े मंदिरों के साथ श्रीकृष्ण जन्माष्टमी इस्कॉन टेंपल में भी बड़े ही उत्साह से मनाई जाती है। जब भारत में स्थित इस्कॉन मंदिर की बात आती है तो लोगों को लगता है कि इस्कॉन टेंपल सिर्फ दिल्ली या फिर वृंदावन में ही है, लेकिन इन जगहों के अलावा भी देश में कई बड़े इस्कॉन मंदिर मौजूद हैं। तो आइए आज आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ मंदिरों के बारें में… 

इस्कॉन क्या है

इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस ( इस्कॉन ) एक वैश्विक संगठन है। इसका गठन वर्ष 1966 में न्यूयॉर्क शहर में किया गया था। यह एक संप्रदाय है जो गौड़ीय वैष्णव परंपरा ( Gaudiya Vaishnava tradition ) का पालन करता है।  भारत में भी कई जगहों पर इस्कॉन मंदिर स्थित हैं। जहां पर जन्माष्टमी का पर्व भव्य तरीके से मनाया जाता है। जन्माष्टमी के मौके पर देश के सभी इस्कॉन मंदिर में कृष्ण के जन्म के उत्सव के दौरान अलग ही नजारा देखने को मिलता है।

वृंदावन: इस्कॉन मंदिर

वृंदावन में भक्तिवेदांत स्वामी मार्ग पर स्थित इस्कॉन मंदिर ( scone temple ) को श्री कृष्ण बलराम मंदिर के रूप में जाना जाता है। जानकारी के मुताबिक  यह भारत में पहला इस्कॉन मंदिर है, जिसे 1975 में बनाया गया था। ऐसा कहा जाता है कि ये वह स्थान था जहां भगवान कृष्ण बड़े हुए थे। 

वृंदावन: इस्कॉन मंदिर

दिल्ली: इस्कॉन मंदिर

प्रसिद्ध राधा राधिकरण-कृष्ण बलराम इस्कॉन मंदिर दिल्ली राजधानी के केंद्र में है। आपको बता दें कि यह ईस्ट ऑफ कैलाश में इस्कॉन टेम्पल रोड पर स्थित है। जन्माष्टमी में भाग लेने के लिए लाखों लोग यहां इकट्ठा होते हैं। 

 राधिकरण-कृष्ण बलराम इस्कॉन मंदिर दिल्ली

पश्चिम बंगाल: इस्कॉन मंदिर

पश्चिम बंगाल का ये मंदिर श्री मायापुरा चंद्रोदय मंदिर के नाम से जाना जाता है। यह पश्चिम बंगाल के मायापुर में स्थित है और यह इस्कॉन का मुख्य मुख्यालय है। आपको बता दें कि इस मंदिर में वर्ष 1972 में  आधारशिला रखी गई थी। 

पश्चिम बंगाल: इस्कॉन मंदिर

अहमदाबाद: इस्कॉन मंदिर

अहमदाबाद का इस्कॉन मंदिर गुजरात समाचार प्रेस के करीब स्थित है। अहमदाबाद में इस्कॉन मंदिर आध्यात्मिकता और मानसिक शांति का अनुभव करने के लिए सबसे अच्छी जगह है। हरे कृष्ण मंदिर के रूप में जाना जाने वाला यह मंदिर अपने आप में अद्भुत है। 

अहमदाबाद: इस्कॉन मंदिर

चेन्नई: इस्कॉन मंदिर

चेन्नई में इस्कॉन मंदिर एक सुंदर मंदिर है जो भगवान कृष्ण को समर्पित है। यह दक्षिणी चेन्नई में ईस्ट कोस्ट रोड पर स्थित है। आपको बता दें कि 1.5 एकड़ भूमि पर निर्मित, इस्कॉन, चेन्नई तमिलनाडु का ये सबसे बड़ा राधा कृष्ण मंदिर है। जानकारी के मुताबिक  26 अप्रैल 2012 को आधिकारिक तौर पर इसका उद्घाटन किया गया था। मंदिर में पूजनीय देवताओं में राधा कृष्ण  ( Radha Krishna ) और भगवान नित्या गौरांग सहित भगवान का परिवार शामिल है। 

चेन्नई: इस्कॉन मंदिर

बैंगलुरु: इस्कॉन मंदिर

भारत में सबसे बड़ा इस्कॉन मंदिर बैंगलोर इस्कॉन मंदिर है। जिसे श्री राधा कृष्ण मंदिर भी कहा जाता है। यहां पर सालभर भक्तों व पर्यटकों का तांता लगा रहता है। हर साल जन्माष्टमी के त्योहार के अवसर पर मंदिर को पेंट किया जाता है और इसे रोशनी से सजाया जाता है।

बैंगलोर: इस्कॉन मंदिर

गाजियाबाद: इस्कॉन मंदिर

गाजियाबाद इस्कॉन मंदिर हरे कृष्ण रोड पर इस्कॉन चौक पर स्थित है।  यह मंदिर विशेष रूप से कृष्ण जन्माष्टमी के त्योहार के दौरान एक महत्वपूर्ण आकर्षण बन जाता है। दरअसल इस मंदिर में भगवान कृष्ण और उनके जीवन को दर्शाती विभिन्न मूर्तियां हैं। 

गाजियाबाद: इस्कॉन मंदिर

अनंतपुर:इस्कॉन मंदिर 

दुनिया भर में निर्मित अन्य सभी इस्कॉन मंदिरों की तरह अनंतपुर में स्थित इस्कॉन मंदिर भी उतना ही सुंदर है।  मंदिर एक घोड़े से तैयार रथ की भांति नजर आता है, जिसके प्रवेश द्वार पर चार विशाल घोड़ों की मूर्तियाँ हैं। 

इस मंदिर को राधा पार्थसारथी मंदिर के रूप में जाना जाता है और फरवरी 2008 में इसका उद्घाटन किया गया था। इस्कॉन मंदिर शहर के बाहरी इलाके में सोमालादोडी गांव में स्थित है। 

अनंतपुर: इस्कॉन मंदिर 

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी ISKCON temples इस्कॉन मंदिर shri krishna janmashtami जन्माष्टमी पर अद्भुत संयोग