इजरायल ने लेबनान में बरसाए रॉकेट, हिज्बुल्लाह के 300 ठिकानों पर किया हमला, 274 की मौत

इजरायली सेना ने अब लेबनान में सक्रिय हिजबुल्लाह के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया है। इजरायल ने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर भीषण हमले किए हैं। जिनमें 274 लोगों की मौत हो गई है और हजारों लोग जख्मी हुए हैं।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
Israeli air attack on  Hezbollah Lebanon 
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Israel Attack On Lebanon

इजरायल ने गाजा जंग शुरू होने के बाद मिडिल ईस्ट देश लेबनान में हिज्बुल्लाह संगठन के ठिकानों पर बड़ा हमला किया है। सोमवार (23 सितंबर) को इजरायली सेना ने लेबनान में हिज्बुल्लाह के 300 से ज्यादा ठिकानों पर मिसाइल और रॉकेट से हमला किया है। इस हमले में अब तक 274 लोगों की मौत हो चुकी है। साथ ही 1000 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। लेबनान की बेका घाटी में हुए इन हमलों के बाद कोहराम मचा हुआ है।

पहले भेजा मैसेज, फिर किए हमले

इजराइली सेना ने हमला करने से पहले चेतावनी दी थी कि हिजबुल्लाह के ठिकाने के पास रहने वाले लोग तुरंत अपने घरों को छोड़ दे। लोग अपनी हिफाजत के लिए खतरे वाले इलाके से तुरंत दूर चले जाएं। इजराइली सेना हिजबुल्लाह के खिलाफ घातक हमले करने जा रही है।

क्यों किया लेबनान पर हमला

टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक इजरायल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा हमला करने से पहले इजरायल ने आसपास रहने वाले लोगों को घर खाली करने की चेतावनी दी थी। उन्होंने बताया कि बेका घाटी में हिजबुल्लाह के जिन ठिकानों को इजरायल सेना ने निशाना बनाया है, उसमें हिजबुल्लाह के हथियार और रॉकेट छिपाकर रखे गए थे। हिज्बुल्लाह के 300 से ज्यादा ठिकानों पर हमला किया गया है। बेका घाटी में हिजबुल्लाह के पास कई लंबी दूरी के हथियार हैं, क्योंकि यह इजरायल की सीमा से दूर है, जिससे हथियारों के बारे में खुफिया जानकारी जमा करना और उन पर हमला करना ज्यादा कठिन हो जाता है।

अटूट नहीं है धैर्य

इजरायल सरकार के प्रवक्ता डेविड मेनसर ने मीडिया से बातचीत में कहा कि इजरायल का धैर्य अटूट नहीं है। हिज्बुल्लाह के साथ जारी झड़पों को लेकर उन्होंने कहा कि हिज्बुल्लाह ने इजरायल पर 9 हजार से ज्यादा रॉकेट दागे थे। इस हमले में इजरायल के बच्चों सहित 48 लोगों की मौत गई। 325 लोग घायल हुए थे। इजरायल डिफेंस फोर्स ही है जिसने हवाई हमले से पहले लेबनान के नागरिकों से जगह छोड़कर चले जाने की अपील की थी।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

इजरायल एयरस्ट्राइक Hezbollah इजरायल एयरस्ट्राइक israeli airstrike इजरायल का लेबनान पर हमला Israeli attack on Lebanon इजरायल का हमला हिज्बुल्लाह पर हमला लेबनान में हमला Israel Hezbollah War Israeli airstrikes On Lebanon