ISRO में इन 63 पदों पर निकाली भर्ती, जानें कब लास्ट डेट और कैसे करें अप्लाई; कई अन्य पदों के लिए भी नियुक्तियां 

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
ISRO में इन 63 पदों पर निकाली भर्ती, जानें कब लास्ट डेट और कैसे करें अप्लाई; कई अन्य पदों के लिए भी नियुक्तियां 

BHOPAL.भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन में सरकारी नौकरी का बेहतर अवसर देने जा रही है, जो युवा सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें हैं, उनके लिए सुनहरा अवसर है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा 63 पदों की वैकेंसी निकाली गई है, इसमें कैसे फॉर्म भरे,कितने समय तक आवेदन कर सकते हैं किन-किन पदों पर कितनी वैकेंसी है,फॉर्म प्रक्रिया क्या है, आइए जानते हैं...





ऐसे करें अप्लाई 





Indian Space Research Organization में  पदों के आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि 27 अप्रैल 2023  तक कर सकते हैं, जिनको आवेदन करना है, वह 27 अप्रैल 2023 से पहले आवेदन कर सकते हैं, आवेदन प्रक्रिया नेशनल इन्फॉर्मेशन सेंटर की वेबसाइट https://www.isro.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते है। Indian Space Research Organization में चयनित लोगों का विवरण भी इस वेबसाइट पर देख सकतें हैं। 





ISRO द्वारा निकाले गए पदों का विवरण







  • फायरमैन



  • लघु वाहन चालक


  • भारी वाहन चालक


  • ड्राफ्ट्समैन बी (सिविल) 


  • टेकनिशियन बी  


  • तकनीकी सहायक






  • आवेदन करने की फीस 





    किसी भी सरकारी या प्राईवेट नौकरी के लिए आपको फॉर्म भरना पड़ता है जिसके लिए सभी को आवेदन फीस भरनी होती है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन में आनेदन करने की शुल्क तकनीकी सहायक पदों के लिए आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 750 रुपये और अन्य पदों के लिए 500 रुपये के शुल्क का भुगतान करना होगा। एससी, एसटी, दिव्यांग और महिला उम्मीदवारों द्वारा भरे शुल्क की वापसी परीक्षा के आयोजन के बाद कर दी जाएगी। 





    ISRO की चयन प्रक्रिया 





    जिन पदों के लिए आवेदन करने जा रहे हैं उनकी.योग्यता को पहले जान लें किन पदों के इन पद पर उम्मीदवारों का चयन सीबीटी/ इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा. परफॉरमेंस के अनुसार प्रत्याशी का चयन होगा। अधिक जानकारी के लिए ISRO की वेबसाइट https://www.isro.gov.in/ पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।





    इस उम्र वर्ग के कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं





    किसी भी नौकरी के लिए के लिए सबसे जरुरी होता है उस व्यक्ति की आयु , एक उम्र में ही व्यक्ति की नौकरी पाने का मौका मिलता है, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन में नौकरी करने के लिए एक निश्चित आयु तय की गई है जिसकी न्यूनतम आयु सीमा 18 साल और अधिकतम आयु 35 साल है। 





    कितनी होगी सैलरी?





    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन पदों के लिए के लिए वेतन का प्रावधान अलग-अलग है, विभिन्न पदों के लिए वेतन 19 हजार 900 रूपए से 1 लाख 44 हजार 200 रूपए है।  



     



    शैक्षणिक योग्यता





    Indian Space Research Organization में नौकरी करने के लिए जरूरी है फायरमैन, लघु वाहन चालक, भारी वाहन चालक, ड्राफ्ट्समैन बी (सिविल), टेकनिशियन बी पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। वहीं, टेक्निकल असिस्टेंट पदों के लिए उम्मीदवारों को रिक्तियों से सम्बन्धित ट्रेड में डिप्लोमा प्रथम श्रेणी में प्राप्त किया होना चाहिए।



     





    इसके अलावा भी कई पदों पर भर्ती निकाली गई है, जिसकी जानकारी आप यहां पढ़ सकते हैं... 





    IGNOU ने इन 200 पदों पर निकाली भर्ती, जनें कब लास्ट डेट और कैसे करें आवेदन



    ISRO भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन सरकारी नौकरी government job ईसरो में भर्ती की अंतिम तिथि फायरमैन तकनीकी सहायक वैकेंसी ISRO Vacancy fireman vacancy Technical Assistant Vacancy