JDU की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी का ऐलान, हरिवंश को जगह नहीं, इस बार UP से भी चुनाव लड़ सकते हैं नीतीश कुमार

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
JDU की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी का ऐलान, हरिवंश को जगह नहीं, इस बार UP से भी चुनाव लड़ सकते हैं नीतीश कुमार

PATNA. बिहार में जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) ने अपनी नई राष्ट्रीय टीम का ऐलान कर दिया है। इस दौरान जेडीयू की 98 सदस्यों वाली राष्ट्रीय कार्यकारिणी में सात सचिव सहित 22 महासचिव बनाए गए हैं। विशेष सलाहकार और मुख्य प्रवक्ता के रूप में केसी त्यागी को चुना गया है। आलोक कुमार सुमन को पार्टी के कोषाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।



हरिवंश हुए आउट



राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह पार्टी के पहले मुख्यमंत्री हैं। बता दें कि राष्ट्रीय कार्यकारिणी में राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश सिंह को इस नई राष्ट्रीय टीम में शामिल नहीं किया गया है। नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में हरिवंश पार्टी के विपरीत जाकर शामिल हुए। इस दौरान हरिवंश का पार्टी ने विरोध किया। हालांकि, कुछ दिनों पहले ही हरिवंश ने पटना जाकर नीतीश कुमार से मुलाकात की थी। इस मुलाकात में क्या बातचीत हुई थी यह अभी सामने नहीं आया है।



आखिर हरिवंश के पार्टी में शामिल न होने का मुख्य कारण क्या है ?



हरिवंश को राष्ट्रीय कार्यकारिणी से हटाने का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है। इनके पार्टी से आउट होने पर कई सवाल उठ रहे हैं। क्योंकि हरिवंश को छोड़कर लोकसभा के सभी 16 सदस्य और राज्यसभा के पांच में से चार सदस्यों को नवगठित राष्ट्रीय कार्यकारिणी में जगह दी गई है। बता दें कि हरिवंश वर्ष 2018 से राज्यसभा के उपसभापति रहे। वे उपसभापति बनने के बाद भी जेडीयू की कार्यकारिणी में रहे और हरिवंश जेडीयू अध्यक्ष ललन सिंह की पहली टीम में भी शामिल थे।



कई राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष हुए शामिल



नीतीश कुमार इस बार उत्तर प्रदेश से भी चुनाव लड़ सकते हैं। क्योंकि इस नई गठित टीम में यूपी के जौनपुर के पूर्व सांसद धनंजय सिंह और प्रदेश अध्यक्ष सत्येंद्र पटेल को भी जगह दी है। इसके साथ ही राष्ट्रीय कार्यकारिणी में पश्चिम बंगाल, झारखंड, जम्मू और कश्मीर, पंजाब, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र जैसे राज्यों के प्रदेश अध्यक्षों को भी नई टीम में शामिल किया गया है।


सीएम नीतीश कुमार JDU's new national team announced in Bihar CM Nitish Kumar National Executive Janata Dal United JDU Harivansh Singh बिहार में जेडीयू की नई राष्ट्रीय टीम का ऐलान राष्ट्रीय कार्यकारिणी जनता दल यूनाइटेड जेडीयू हरिवंश सिंह