गणेश चतुर्थी पर जियो लॉन्च करेगी ''जियो एयर फाइबर'', इंश्योरेंस भी बेचेगी कंपनी, मुकेश अंबानी ने किया ऐलान

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
गणेश चतुर्थी पर जियो लॉन्च करेगी ''जियो एयर फाइबर'', इंश्योरेंस भी बेचेगी कंपनी, मुकेश अंबानी ने किया ऐलान

MUMBAI. रिलायंस इंडस्ट्रीज की 46वीं एनुअल जनरल मीटिंग में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कई ऐलान किए। मुकेश अंबानी ने सोमवार को मीटिंग में ऐलान करते हुए कहा कि कंपनी गणेश चतुर्थी पर जियो एयर फाइबर लॉन्च करेगी। जियो एयर फाइबर के लॉन्च होने से अब लोगों को बिना वायर के तेज ब्रॉडबैंड स्पीड मिल सकेगी। इसके अलावा मुकेश अंबानी ने इंश्योरेंस सेक्टर में भी उतरने का ऐलान किया है। 





रिलायंस AGM की मीटिंग में हुए कई ऐलान:





जियो एयर फाइबर लॉन्च करेगी कंपनी





जियो एयर फाइबर में ऑप्टिकल फाइबर की जरूरत नहीं होगी। यूजर्स को 1Gbps की स्पीड देने की तैयारी की जा रही है। यह एक तरह की 5G वाई-फाई सर्विस की तरह होगी। 





इंश्योरेंस सेक्टर में उतरेगी कंपनी





जियो कंपनी अब इंश्योरेंस सेक्टर में भी अपना कदम रखने जा रही है। अब कंपनी दूसरी इंश्योरेंस कंपनियों की तरह जनरल और हेल्थ इंश्योरेंस बेचती नजर आएगी। 





रिलायंस रिटेल होगा सबसे तेजी से बढ़ने वाला बिजनेस





मुकेश अंबानी का कहना है कि उनका रिलायंस रिटेल आने वाले समय में सबसे तेजी से बढ़ने वाला बिजनेस होगा। मुकेश अंबानी ने बताया कि रिलायंस रिटेल अब दुनिया के टॉप 10 विजिटेड रिटेलर्स में से एक बन गया है। रिलायंस रिटेल का वैल्यूएशन अब 8.28 लाख करोड़ पर पहुंच चुका है। 





आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉल्यूशन्स को लीड करने की तैयारी





मुकेश अंबानी का कहना है कि जियो प्लेटफॉर्म सभी डोमेन में इंडिया-स्पेसफिक AI मॉडल और AI-पावर्ड सॉल्यूशन्स डेवलपमेंट को लीड करेगा। इससे हम सभी को इसका फायदा मिलेगा। अंबानी का कहना है कि हम 2 हजार मेगावाट तक एआई रेडी कंप्यूटिंग कैपेसिटी बनाने के लिए कमिटेड हैं।





बैटरी गीगा फैक्ट्री होगी शुरू 





मुकेश अंबानी का कहना है कि रिलायंस का 2026 तक बैटरी गीगाफैक्ट्री स्थापित करने और 2030 तक 100 गीगावॉट रिन्युएबल एनर्जी कैपेसिटी का टारगेट है। इसके अलावा अगले 5 साल में देश भर में 100 बायोगैस प्लांट्स लगाने का लक्ष्य है।



JIO air fiber launch wireless broadband network internet speed जियो एयर फाइबर होगा लॉन्च इंश्योरेंस बेचेगी जियो कंपनी मुकेश अंबानी का ऐलान