देश में जुलाई महीने में इतने ट्रेन हादसे, रेलवे यात्रियों की यात्रा राम भरोसे

झारखंड के सरायकेला- खरसावां जिले में मंगलवार सुबह मुंबई-हावड़ा मेल के कम से कम 18 डिब्बे पटरी से उतर गए। इस हादसे में 2 लोगों की मौत हो गई और 24 अन्य लोग घायल हो गए। बता दें जुलाई महीने में 5 रेल हादसे हुए है।

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
New Update
रेल दुर्घटनाएं
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

रेल दुर्घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही है। भारतीय रेल में जनता की जान सुरक्षित होने की गारंटी एक बार फिर ट्रेन समेत पटरी से उतर गई है। ट्रेन में सुरक्षित सफर को लेकर अब सवाल उठने लगे हैं। यात्रियों की सुरक्षा व्यवस्था राम भरोसे है। 30 जुलाई को सुबह- सुबह झारखंड के चक्रधरपुर में मुंबई- हावड़ा मेल के अठारह डिब्बे पटरी से उतर गए। इस हादसे में कई लोगों की जान चली गई, तो कई घायल हो गए। 

उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक जुलाई 2024 में कुल 5 ट्रेन हादसे हुए हैं। भारत में हर दिन बड़ी संख्या में लोग ट्रेन की यात्रा करते हैं। ऐसे में रेलगाड़ियों के पटरी से उतरने की घटनाएं यात्रिकों को परेशानी में डालती है। 

जुलाई महीने में ये बड़े ट्रेन हादसे...

30 जुलाई: झारखंड में ट्रेन हादसा

झारखंड में जमशेदपुर के पास मंगलवार तड़के हावड़ा-मुंबई मेल मालगाड़ी से टकराकर पटरी से उतर गई। हादसे में 2 यात्रियों की मौत हो गई है। जबकि 24 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। 

120 की रफ्तार में टकरा गई हावड़ा- मुंबई मेल

बता दें कि हादसा राजखरसवां और बड़ाबाम्बो के बीच हुआ। यहां पहले से एक मालगाड़ी पटरी से उतर चुकी थी। इसके बाद पटरी पर पलटे मालगाड़ी के डिब्बे से 120 की रफ्तार से आ रही मुंबई-हावड़ा मेल टकराकर डिरेल हो गई। ट्रेन के 18 डब्बे पटरी से उतर गए।हादसे की वजह से चक्रधरपुर मंडल में कई ट्रेनों की आवाजाही पर असर पड़ा है। 5 ट्रेनों को रद्द किया जा चुका है तो चार का रूट छोटा करना पड़ा है।  

29 जुलाई : बिहार में ट्रेन हादसा

बिहार के समस्तीपुर में 29 जुलाई को बड़ा रेल हादसा होते- होते टला था। दरभंगा से दिल्ली जा रही बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस के दो डिब्बे इंजन सहित आगे निकल गए थे। ट्रेन की बाकी बोगियां पीछे ही छूट गई थी। हालांकि इस हादसे में किसी को भी चोट नहीं आई थी। 

20 जुलाई : राजस्थान के अलवर में ट्रेन हादसा

अलवर में 20 जुलाई रात को ट्रेन हादसा हो गया। कला कॉलेज के पास अलवर मथुरा रेल मार्ग पर मालगाड़ी के तीन डब्बे रात को 2 बजे पटरी से उतर गए थे। मालगाड़ी अलवर माल गोदाम आई थी। यहां खाली होने के बाद मालगाड़ी को अलवर जंक्शन ले जाया जा रहा था। इसी दौरान अचानक यह हादसा हुआ। घटना में किसी के हताहत होने की कोई जानकारी सामने नहीं आई थी। 

19 जुलाई : गुजरात के वलसाड में ट्रेन हादसा

19 जुलाई को गुजरात के वलसाड में मालगाड़ी पटरी से उतरी गुजरात के वलसाड और सूरत स्टेशन के बीच डुंगरी स्टेशन के पास एक मालगाड़ी का एक डिब्बा पटरी से उतर गया था। इससे यातायात बाधित हुआ था।

18 जुलाई: यूपी के गोंडा में ट्रेन हादसा

18 जुलाई को यूपी के गोंडा रेलवे स्टेशन से गोरखपुर होते हुए डिब्रूगढ़ जाने वाली चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस की 14 बोगियां पटरी से उतरकर पलट गईं थीं। इसमें 4 लोगों की मौत, 31 घायल हो गए थे।

देश के अन्य बड़े रेल हादसे

  • 17 जून 2024 : सियालदह-अगरतला कंचनजंगा एक्सप्रेस पश्चिम बंगाल के रंगपानी स्टेशन के पास एक मालगाड़ी से टकरा गई थी। हादसे में 10 लोगों की मौत हुई थी। 30 से ज्यादा लोग घायल हुए थे।
  • 29 अक्टूबर 2023 : आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में पैसेंजर ट्रेनों की टक्कर में 11 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। हादसे का कारण सिग्नल का फेल होना और मानवीय भूल का होना बताया गया था। 
  • 2 जून 2023 : ओडिशा के बालासोर जिले में तीन ट्रेनें आपस में टकरा गईं, ,कोरोमंडल एक्सप्रेस ने एक खड़ी मालगाड़ी और फिर दूसरी तरफ से आ रही एक सुपरफास्ट एक्सप्रेस को टक्कर मार दी। इस भयावह रेल हादसे में 290 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी।

pratibha rana

thesootr links



  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

 

 

Train Accidents in the Country देश में ट्रेन हादसे