कर्नाटक में विधानसभा चुनाव का बिगुल बजा, एक चरण में होगा इलेक्शन, 10 मई को वोटिंग और 13 को आएंगे नतीजे

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
कर्नाटक में विधानसभा चुनाव का बिगुल बजा, एक चरण में होगा इलेक्शन, 10 मई को वोटिंग और 13 को आएंगे नतीजे

NEW DELHI. चुनाव आयोग ने 29 मार्च को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कर्नाटक में विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया। चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार के मुताबिक, कर्नाटक में विधानसभा चुनाव एक चरण में होगा। 10 मई को वोटिंग होगी और 13 मई को नतीजे आएंगे। इसके साथ ही कर्नाटक में आदर्श चुनाव संहिता लागू हो गई है। 





कर्नाटक में 24 मई को विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है। यहां पिछली बार मई 2018 में विधानसभा चुनाव हुए थे। कर्नाटक में 224 विधानसभा सीटें हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 104 सीटों पर जीत मिली थी। वहीं, कांग्रेस ने 80 और जेडीएस ने 37 सीटें जीती थीं। हालांकि, किसी दल को बहुमत नहीं मिला था।





कर्नाटक विधानसभा चुनाव की अहम तारीखें







  • नोटिफिकेशन की तारीख-         13 अप्रैल



  • नामांकन की आखिरी तारीख-    20 अप्रैल


  • नामांकन की स्क्रूटनी-               21 अप्रैल


  • नामांकन वापस लेने की तारीख-  24 अप्रैल


  • मतदान-                                  10 मई 


  • नतीजे-                                    13 मई






  • चुनाव आयोग की अहम बातें





    कर्नाटक में कुल 5 करोड़ 21 लाख 73 हजार 579 वोटर हैं। राज्य में 9.17 लाख नए वोटर जुड़े हैं। 100 से ज्यादा उम्र के 16 हजार से ज्यादा मतदाता है। 1 अप्रैल को जिनकी उम्र 18 साल हो रही है, वे भी वोट कर सकेंगे। 80 साल से ज्यादा उम्र के वोटर घर से ही वोट डाल सकेंगे। 224 ऐसे बूथ बनाए जाएंगे, जिनमें यूथ कर्मचारी तैनात रहेंगे। 100 बूथों पर दिव्यांग कर्मचारी तैनात रहेंगे। 





    5 साल में 3 मुख्यमंत्री





    पहले कांग्रेस और जेडीएस के गठबंधन की सरकार में सीएम की कुर्सी पर जेडीएस नेता कुमारस्वामी बैठे, लेकिन महज 14 महीने बाद ये साथ टूट गया। इसकी वजह थी कांग्रेस के कई नेताओं का इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल होना। इसके बाद बीजेपी ने सरकार बनाई और सीएम की कुर्सी पर कर्नाटक बीजेपी के कद्दावर नेता बीएस येदियुरप्पा काबिज हुए। स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए 2 साल बाद ही येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। फिलहाल बसवराज बोम्मई सीएम हैं। येदियुरप्पा ने चौंकाते हुए अपने चौथे कार्यकाल की दूसरी सालगिरह पर 26 जुलाई 2021 को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। 28 जुलाई 2021 को बसवराज बोम्मई ने उनकी जगह ली।





    बीजेपी का दोबारा सत्ता में लौटने का ख्वाब, कांग्रेस एकजुट होने में जुटी





    राज्य में चुनाव होने हैं। बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही सत्ता में लौटने का सपना संजो रही हैं, लेकिन दोनों ही पार्टियां आंतरिक कलह से भी जूझ रही हैं।  बीजेपी पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा और सीएम बसवराज बोम्मई के बीच के मतभेदों को दूर करने में जुटी है। उधर, कांग्रेस कर्नाटक के पार्टी अध्यक्ष डीके शिवकुमार और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को एकजुट करने में लगी हुई है। 





    कर्नाटक में 2018 में ये स्थिति

















    पार्टी



    सीटें



    वोट प्रतिशत









    बीजेपी



    104



    36.35









    कांग्रेस



    80



    38.14









    जेडीएस



    37



    18.3









    whose government in Karnataka कर्नाटक में किसकी सरकार Assembly elections in Karnataka कर्नाटक में विधानसभा चुनाव Election Commission Karnataka Assembly Election Date Karnataka Assembly Term Expiring चुनाव आयोग कर्नाटक विधानसभा चुनाव तारीख खत्म हो रहा कर्नाटक विधानसभा कार्यकाल