भारी बारिश के कारण केदारनाथ यात्रा रोकी गई, 17 घंटे बाद खुला बद्रीनाथ हाईवे, गुजरात और असम में 15 लोगों की मौत

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
भारी बारिश के कारण केदारनाथ यात्रा रोकी गई, 17 घंटे बाद खुला बद्रीनाथ हाईवे, गुजरात और असम में 15 लोगों की मौत

NEW DELHI. पूरे भारत में मॉनसून जमकर एक्टिव हो गया है। सभी राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में मध्यप्रदेश और गुजरात सहित 19 राज्यों में तेज बारिश की संभावना जताई गई है। इसी बीच भारी बारिश के कारण केदारनाथ की यात्रा फिलहाल रोक दी गई है। लैंड स्लाइड के 17 घंटे बाद बद्रीनाथ का रास्ता दोबारा खोल दिया गया है। असम के 4 जिलों में अभी भी 40 हजार से ज्यादा लोग बाढ़ की चपेट में हैं। राज्य में अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है। गुजरात के पंचमहल में बारिश से एक फैक्ट्री की दीवार गिर गई। जिससे 4 बच्चों की मौत हो गई और 5 अन्य घायल हो गए।





एमपी के उज्जैन और ग्वालियर संभाग में तेज बारिश की संभावना





मध्यप्रदेश में 3-4 दिनों से जारी बारिश की झड़ी अब राजस्थान से सटे जिलों में लगने जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान से सटे इलाकों में शुक्रवार को तेज बारिश की संभावना है। जिसके चलते उज्जैन और ग्वालियर-चंबल संभाग में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि मौसम विज्ञानियों का मानना है कि 1 जुलाई से तेज बारिश का दौर थम जाएगा, जो एक से दो दिन के विराम के बाद फिर सक्रिय होगा। 





ये भी पढ़ें...











नर्मदा नदी के जलस्तर में इजाफा





इधर, प्रदेश की लाइफलाइन नर्मदा नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ चुका है। नर्मदापुरम के सेठानी घाट पर नर्मदा के जलस्तर में 14 फीट से ज्यादा इजाफा हुआ। जिसके चलते जिला प्रशासन ने बचाव एवं राहत दल को अलर्ट पर रखा है। उधर दमोह में सड़कों पर पानी भर गया। जबलपुर में भी गौरीघाट में घाट के किनारों पर बनी दुकानें पानी से डूब गईं थीं। 





गुरुवार 29 जून की बात की जाए तो शिवपुरी जिले में 9 घंटे में 2 इंच से ज्यादा बारिश हो गई। खरगोन में 1.4, रतलाम में 1.6, नौगांव में 1.2 इंच बारिश दर्ज की गई। वहीं इंदौर में 0.7, पचमढ़ी में 0.7, उज्जैन-खजुराहो में 0.5 और बैतूल में 0.4 इंच बारिश दर्ज की गई। 





उत्तरी हिस्से में बारिश की संभावना





मौसम विज्ञानियों का कहना है कि उत्तरी मध्यप्रदेश में कम दबाव का क्षेत्र स्थित है। इसके कारण प्रदेश के उत्तरी हिस्से में बारिश की संभावना है। ग्वालियर-चंबल और उज्जैन संभाग में तेज बारिश के आसार हैं। बाकी जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। 





डैमों में बढ़ा जल स्तर





3 से 4 दिनों तक चले बारिश के दौर के चलते प्रदेश के बड़े-मझौले और छोटे डैम में पानी का स्तर बढ़ा है। नदियों और नालों में भी पानी का बहाव तेज रहा। जबलपुर में हिरन नदी में एक पिकअप वाहन बह गया। एक दिन तक रेस्क्यू के बाद पानी में बहे वाहन को तो निकाल लिया गया लेकिन उसका चालक अब भी लापता है।



weather news मौसम समाचार Heavy rain alert भारी बारिश का अलर्ट Kedarnath Yatra Badrinath road opened land slide केदारनाथ यात्रा बद्रीनाथ का रास्ता खुला लैंड स्लाइड