हरियाणा में 45 से 60 साल के कुंवारों पर खट्टर सरकार मेहरबान, हर महीने देगी पेंशन, सालाना इनकम 1.80 लाख से कम होना जरूरी

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
हरियाणा में 45 से 60 साल के कुंवारों पर खट्टर सरकार मेहरबान, हर महीने देगी पेंशन, सालाना इनकम 1.80 लाख से कम होना जरूरी

CHANDIGARH. हरियाणा की खट्टर सरकार प्रदेश के 45 से 60 साल के आयु वर्ग के कुंवारों के लिए पेंशन योजना लाने पर विचार कर रही है। सीएम मनोहर लाल खट्टर ने करनाल के कलाम्पुरा गांव में ‘जन संवाद’ कार्यक्रम में कहा कि राज्य सरकार 45 से 60 साल के आयु वर्ग में शामिल अविवाहित लोगों के लिए पेंशन योजना लाने पर विचार कर रही है। सरकार एक महीने के भीतर योजना के संबंध में निर्णय लेगी। सीएम खट्टर ने ‘जनसंवाद’ के दौरान 60 वर्षीय एक अविवाहित व्यक्ति की पेंशन संबंधी शिकायत का जवाब देते हुए कहा कि सरकार एक योजना शुरू करने पर विचार कर रही है।





सवा लाख कुंवारे होंगे लाभांवित





हरियाणा में अविवाहित लोगों को पेंशन की योजना पर विचार चल रहा है। जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान 60 साल के अविवाहित बुजुर्ग की मांग पर CM मनोहर लाल खट्‌टर ने यह फैसला लिया है। इसका फायदा 45 से 60 साल तक के अविवाहित पुरुषों और महिलाओं को मिलेगा। पेंशन उन्हीं कुंवारों को मिलेगी, जिनकी सालाना इनकम 1.80 लाख से कम होगी। CM ऑफिस की तरफ से तैयार रिपोर्ट के मुताबिक इस स्कीम से राज्य के सवा लाख कुंवारों को पेंशन का लाभ मिलेगा।





ये भी पढ़ें...















एक महीने में लागू हो गी योजना





इस पर CM की अफसरों के साथ मीटिंग हो चुकी है। एक महीने के अंदर हरियाणा सरकार इस स्कीम को लागू करने की तैयारी में है। स्कीम लागू होने के बाद हरियाणा ऐसा करने वाला पहला राज्य होगा।





पेंशन के रूप में 2750 रुपए मिलने की संभावना





हरियाणा में अभी बुढ़ापा, विधवा, दिव्यांग पेंशन दी जाती है। बौने लोगों और किन्नरों को हरियाणा सरकार आर्थिक मदद देती है। इसके साथ ही सिर्फ बेटियों वाले माता-पिता में से किसी एक का निधन होने पर 45 से 60 साल तक आर्थिक मदद के रूप में 2,750 रुपए दिए जाते हैं। सरकारी सूत्रों के मुताबिक कुंवारों को भी सरकार 2,750 रुपए पेंशन दे सकती है।





10 सालों में सुधरा लिंगानुपात





हरियाणा में कुंवारों के लिए पेंशन शुरू करने को यहां के बिगड़े लिंग अनुपात से भी जोड़कर देखा जा रहा है। जो पहले काफी खराब रहा है। हालांकि पिछले 10 सालों में हरियाणा के लिंग अनुपात में 38 अंकों का सुधार आ चुका है। साल 2011 में प्रदेश का लिंगानुपात 879 था, लेकिन अब 2023 में एक हजार लड़कों के पीछे लड़कियों की गिनती बढ़कर 917 हो गई है।





हरियाणा में 1 लाख से ज्यादा हैं दूसरे राज्यों की बहुएं





2020 में यह बात सामने आई थी कि हरियाणा में एक लाख 35 हजार लड़कियां जो अब उम्रदराज हो चुकी हैं, ऐसी हैं, जो पश्चिम बंगाल, असम, केरल, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड से खरीदकर लाई गई थीं। कुछ लड़कियां सीधे खरीदी गईं तो कुछ दिल्ली के रास्ते हरियाणा पहुंचीं। पिछले तीन सालों से पुलिस रिकॉर्ड में ऐसे कुछ ही मामले दर्ज हुए हैं लेकिन अभी भी यह सिलसिला जारी है।





गरीब विधुर को भी पेंशन देने पर विचार





हरियाणा में अविवाहितों के साथ ही गरीब विधुर को पेंशन देने पर विचार किया जा रहा है। हर राज्य में पति की मौत के बाद पत्नी को विधवा पेंशन के रूप में आर्थिक मदद की जाती है। इस राशि के जरिए वह सम्मान से रह सकती हैं। इसलिए पुरुषों को भी सरकार विधुर पेंशन देने पर विचार कर रही है।



हरियाणा में अविवाहितों को पेंशन Chandigarh News हरियाणा न्यूज़ public dialogue program in Chandigarh Haryana News Khattar government will give pension to bachelors Pension to unmarried in Haryana चंडीगढ़ समाचार चंडीगढ़ में जन संवाद कार्यक्रम खट्टर सरकार कुंवारों को पेंशन देगी