कोलकाता रेप मर्डर केस में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, डॉक्टर्स के प्रोटेस्ट से स्वास्थ्य सेवाएं ठप

कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर रेप मर्डर केस में सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा। इस मामले की सुनवाई सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता में जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की बेंच करेगी।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
एडिट
New Update
कोलकाता रेप-मर्डर केस में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Kolkata Doctor Rape Murder Case : कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर रेप मर्डर केस में सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा। इस मामले की सुनवाई सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता में जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की बेंच करेगी। SC ने इस केस को स्वत: संज्ञान लिया है। वहीं, डॉक्टर्स के विरोध-प्रदर्शन से पश्चिम बंगाल की स्वास्थ्य सेवाएं ठप हो गई हैं। डॉक्टर्स के संगठन देशभर में प्रोटेस्ट कर रहे हैं। 

डॉक्टर्स की हड़ताल से बढ़ी परेशानी

पश्चिम बंगाल में सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों के विरोध प्रदर्शन के कारण स्वास्थ्य सेवाएं लगातार 11वें दिन बाधित रही हैं। मरीजों को इलाज कराने के लिए काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, जिससे राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था पर गहरा असर पड़ रहा है।

पूर्व प्रिंसिपल के खिलाफ कार्रवाई शुरू

कोलकाता पुलिस ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज मामले में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पीड़ित के नाम का खुलासा करने पर पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष के खिलाफ स्वत: संज्ञान लेते हुए शिकायत दर्ज की है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, संदीप घोष ने घटना से एक सप्ताह पहले अपने फोन के कॉल रिकॉर्ड्स और मैसेज डिलीट कर दिए थे। इसके अलावा उन्होंने कई नंबर भी फोन से हटा दिए थे। अब CBI इस डेटा को फोन से रिकवर करने की प्रक्रिया में जुटी है।

फर्जी खबरें फैलाने वालों पर कोलकाता पुलिस का एक्शन 

फर्जी समाचार और भ्रामक सूचना फैलाने वालों के खिलाफ कोलकाता पुलिस ने सख्त कदम उठाए हैं। पुलिस की जांच में पाकिस्तानी और बांग्लादेशी फर्जी प्रोफाइल का खुलासा हुआ है, जो सोशल मीडिया पर गलत सूचना फैलाने में शामिल थे। पुलिस सूत्रों का दावा है कि ये फर्जी प्रोफाइल यूपी, एमपी, राजस्थान, और पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों से संचालित किए जा रहे थे। इसके साथ ही, कुछ प्रोफाइल पाकिस्तान और बांग्लादेश से भी नियंत्रित हो रहे थे।

फर्जी खबर फैलाने को लेकर 280 लोगों से पूछताछ 

कोलकाता पुलिस का साइबर थाना इस मामले की गहराई से जांच कर रहा है। अब तक सोशल मीडिया पर भ्रामक जानकारी फैलाने के आरोप में कई प्रोफाइल को निष्क्रिय किया जा चुका है। जांच के दौरान 280 लोगों को पूछताछ के लिए कोलकाता पुलिस मुख्यालय में उपस्थित होने का नोटिस भेजा गया है और दो लोगों को गिरफ्तार भी किया जा चुका है।

बेटी की डायरी से पेज गायब 

मृतक ट्रेनी डॉक्टर के पिता ने बताया कि बेटी रोज दिनभर की घटनाओं को अपनी डायरी में लिखती थी। आरजी कर मेडिकल कॉलेज में 9 अगस्त को दिन में भी उसने डायरी लिखी थी। जिसमें से एक पेज की फोटो मुझे भेजी थी। पुलिस को मिली डायरी से यह पेज भी गायब है। पिता ने बताया कि इस पेज में अस्पताल के मौजूदा हालात का जिक्र बेटी ने किया था।

पिता के बयान पर CBI टीम सोमवार दोपहर बाद उनके घर पहुंची और उस पेज की तस्वीर ले ली। पिता ने आरोप लगाया कि उनके पास इस बात का सबूत है कि डायरी के कई अहम पन्ने पुलिस ने ही फाड़े थे।

अस्पताल की लापरवाही 

CBI सूत्रों के मुताबिक इस वारदात में यह अस्पताल की अब तक की सबसे बड़ी लापरवाही है। उन्होंने बताया कि सेमिनार हॉल में मल्टीपल फुटप्रिंट मिले हैं। 

यही वजह है कि 10 से ज्यादा बार सीबीआई की अलग अलग टीमें अस्पताल का निरीक्षण करने सेमिनार हाल से सबूत जुटाने पहुंच चुकी हैं। इतना ही नहीं दो बार 3 D लेजर स्कैनिंग भी की जा चुकी है। 

बताया जा रहा है कि आरोपी संजय रॉय का साइकॉलजिकल टेस्ट के बाद अब पॉलीग्राफ टेस्ट भी होगा। 

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

सुप्रीम कोर्ट CBI Investigation कोलकाता रेप मर्डर केस आरजी कर मेडिकल कॉलेज Doctors Protest Supreme Court सीबीआई जांच kolkata rape murder case