जम्मू-कश्मीर में मिला लीथियम का बड़ा भंडार, जानिए ​कितनी है इसकी कीमत और इससे देश को क्या होगा फायदा

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
जम्मू-कश्मीर में मिला लीथियम का बड़ा भंडार, जानिए ​कितनी है इसकी कीमत और इससे देश को क्या होगा फायदा

SRINAGAR.जम्मू-कश्मीर के सियासी जिले में लिथियम का बड़ा भंडार मिला है। जिसका अनुमान भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने 59 लाख टन लगाया है। हाल में, लिथियम की वैल्यू 33,84,31,021 लाख (3,384 अरब) रुपए आंकी गई है। लिथियम भविष्य में दुनिया की बड़ी जरूरत के रूप में सामने आने वाला है। इसका इस्तेमाल स्मार्टफोन से लेकर कार में लगने वाली आयन बैटरी में होता है।



भविष्य के लिए उपयोगी है लिथियम



भविष्य में एनर्जी का बड़ा सोर्स लिथियम आयन बैटरी लिथियम आयन बैटरी का उपयोग स्मार्टफोन, इलेक्ट्रिक आइटम, नॉर्मल कारों एवं अधिकतर बैटरी वाले प्रोडक्ट्स में किया जाता है। माना जा रहा है कि भविष्य में एनर्जी का बड़ा सोर्स लिथियम आयन बैटरी होंगी। दुनियाभर के देश पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स पर अपनी निर्भरता को कम करने पर ध्यान लगाए हैं। इस सब में लिथियम का बड़े पैमाने पर योगदान होता है। लिथियम आयन बैटरी का उपयोग रिन्यूएबल एनर्जी को स्टोर करने के लिए किया जाता है। इस लिथियम की कभी कोई पूछ नहीं थी। इस क्रांतिकारी इनोवेशन की वजह से लिथियम की तुलना सोने से होने लगी है।



इसलिए है उपयोगी



पूरी दुनिया ग्रीन एनर्जी के इस्तेमाल पर जोर दे रही है। कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए दुनियाभर की सरकारें ग्रीन एनर्जी को प्रमोट कर रही हैं। इसमें लिथियम की बड़ी भूमिका है। लिथियम आयन बैटरी की मदद से रिन्यूएबल एनर्जी को स्टोर किया जा सकता है। इसकी खासियत रहती है कि इसे एक बार इस्तेमाल के बाद दोबारा उपयोग किया जा सकता है। यह बैटरी रिचार्जेबल होती है। इसकी लाइफ ज्यादा होती है। ऐसे में लिथियम भविष्य में एक जरूरी मेटल बन जाएगा। यूं तो लिथियम आयन बैटरी में दूसरे मेटल्स भी होते हैं, पर इनमें मुख्य प्रोडेक्ट लि​थियम ही है।



ये खबर भी पढ़ें...






कितने का है लिथियम



शेयर मार्केट में शेयर की वैल्यू की तरह ही लिथियम की कीमत तय होती है। शेयर की तरह ही लिथियम का कमोडिटी मार्केट होता है। इस मार्केट में मेटल की वैल्यू तय होती है। 10 फरवरी का इसकी वैल्यू प्रति टन 472500 युआन(लगभग 57,36,119 रुपए) थी। इस हिसाब से एक टन लिथियम की भारतीय रुपए में कीमत 57.36 लाख रुपए होती है। भारत में 59 लाख टन लिथियम का भंडार मिला है। यानी इसकी वैल्यू वर्तमान में 33,84,31,021 लाख रुपए ( 3,384 अरब रुपए) होगी। ग्लोबल मार्केट के हिसाब से इसकी वैल्यू घटती-बढ़ती रहती है।


J&K Lithium stock found Lithium stock found Lithium Ion Battery जम्मू-कश्मीर लिथियम भंडार लिथियम भंडार लिथियम आयन बैटरी