बालासोर रेल हादसे के पीड़ितों को राहत देने LIC का बड़ा ऐलान, पॉलिसी क्लेम प्रोसेस को किया आसान 

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
बालासोर रेल हादसे के पीड़ितों को राहत देने LIC का बड़ा ऐलान, पॉलिसी क्लेम प्रोसेस को किया आसान 

NEW DEHLI. ओडिशा के बालासोर में हुए भीषण रेल हादसे पर देश की सबसे बड़ी और सरकारी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम ने बड़ा कदम उठाया है। एलआईसी ने पीड़ितों के लिए क्लेम सेटलमेंट प्रोसेस के लिए कई तरह की छूट देने का ऐलान किया है। एलआईसी ने ओडिशा ट्रेन हादसे के पीड़ितों को राहत देते हुए उनके लिए क्लेम सेटलमेंट प्रोसेस को आसान बनाया है। एलआईसी के चेयरमैन सिद्धार्थ मोहंती ने हादसे के पीड़ितों को छूट देने का एलान किया। 





हादसे के पीड़ितों को LIC ने क्या राहत दी?





एलआईसी की ओर से जारी बयान में कहा गया कि पीड़ितों को ज्यादा मुश्किल का सामना ना करना पड़े, यह छूट एलआईसी के बीमाधारकों के साथ प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के बीमाधारकों के लिए है। कहा गया है कि पॉलिसी में क्लेम करने के लिए रेलवे, पुलिस और केंद्रीय एजेंसियों की ओर से जारी की गई मृतकों की लिस्ट को ही मृत्यु प्रमाण पत्र मान लिया जाएगा। यानी इन मृतकों के परिजनों को बीमा क्लेम करने के लिए रजिस्टर्ड डेथ सर्टिफिकेट नहीं देना होगा। इससे हादसे के पीड़ितों को राहत मिलेगी।





पीड़ितों की मदद के लिए हेल्प लाइन नंबर जारी





एलआईसी ने पीड़ितों के लिए क्लेम सेटलमेंट प्रोसेस आसान करते हुए सहायता के लिए हेल्प डेस्क नंबर भी जारी किए है। रेल हादसे के पीड़ितों की ओर से आए क्लेम को जल्द सेटल करने के लिए डिविजनल और ब्रांच स्तर पर हेल्प डेस्क स्थापित करेगा। क्लेम से जुड़े सवालों का जवाब देने और क्लेम करने वालों को मदद देने के लिए कंपनी ने हेल्प लाइन नंबर 022-68276827 नंबर जारी किया है। एलआईसी की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि यह सुनिश्चित करने के लिए प्रयास किए जाएंगे कि दावेदारों तक पहुंचा जाए और प्रभावित परिवारों के क्लेम का तेजी से निपटारा किया जाए। क्लेम के लिए आवेदन करने वाले परिजनों को पूरी सहायता दी जाएगी। इतना ही नहीं बीमा धारकों तक पहुंचने और तेजी से क्लेम सेटलमेंट करने की कोशिश की जाएगी।







  • ये भी पढ़े...







भयावह रेल हादसे में बाल- बाल बचे कर्नाटक के 110 लोग, तीर्थ यात्रा के लिए हावड़ा एक्सप्रेस से जा रहे थे झारखंड





LIC चेयरमैन ने रेल हादसे पर जताया दुख





रेल हादसे एलआईसी के चेयरमैन सिद्धार्थ मोहंती ने गहरा शोक जताया हैं। उन्होने कहा कि हम शुक्रवार को ओडिशा के बालासोर में हुए दुखद ट्रेन हादसे से बहुत दुखी हैं। एलआईसी प्रभावित लोगों की मदद देने करने के लिए प्रतिबद्ध है, और वित्तीय राहत प्रदान करने के लिए दावा निपटान में तेजी लाएगा।



ओडिशा रेल हादसा Rail accident victims helped LIC gave big relief claim settlement process Odisha rail accident रेल हादसे के पीड़ितों की मदद LIC ने दी बड़ी राहत क्लेम सेटलमेंट प्रोसेस